दिल की कमजोरी की देशी दवा

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वजनकमकरनेकेलिएमहिलाएंअगरसेबकासिरकाइस्तेमालकरतीहैंतोउनकेलिएयेजाननाजरूरीहै. कद्दू-क़ाशीफलमेंजिन्कपायाजाताहै,जोइसरोगमेंलाभदायकहै।कद्दूकेबीजकीगिरीनिकालकरतवेपरसेकलें।इसेमिक्सरमेंपीसकरपाउडरबनालें।यहचूर्ण20से30ग्रामकीमात्रामेंनित्यपानीकेसाथलेनेसेप्रोस्टेटसिकुड़करमूत्रखुलासाहोनेलगताहै 3). खिचड़ीकोहमेशासेहल्काभोजनमानाजाताहै.

बाज़ारकेआवंलारसमें,उसेलम्बेसमयतकखानेलायकरखनेकेलिएकईकेमिकल्स(PRESERVATIVES)मिलेहोतेहैं,इसीलिएघरकाबनारसपिनेसेज्यादालाभदायकहोताहै. फिल्मकीशूटिंगशुरूहोचुकीहैऔरइसेलेकरएकताकपूरकाफीएक्साइटेडहैं? वेट. इसमहीनेकईकंपनियोंकेआईपीओ(IPO)आरहेहैं. यहशरीरमेंस्टैमिनाबढ़ानेकाकामकरताहै. लेकिनघीयाबटरकीवजहसेआपकेशरीरमेंफैटऔरचर्बीकीमात्राबहुतअधिकमात्रामेंबढ़नेलगजातीहै. लेकिनजीराकाउपयोगयहींखत्मनहींहोता?

सेबेहतरइसेकोंबतासकताहैं.

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केअनुसार,हरीसब्ज़िओंजैसेपालकमैंथिलकोईड्स(Thylakoids)नामकतत्वपायाजाताहैं,जोहमारेदिमाग़कोभोजनसेसंतुष्टिमिलनेकेसंकेतभेजताहैंऔरहमारीमीठा,फ़ास्टफूडऔरबाकीहाइकारबोहाइड्रेटऔरकैलोरीवालेंआहरोकोखानेकीतिव्रइच्छाकोकाफीकमकरदेताहैं,यायूँकहोकीख़त्मकरदेताहैं.

फिल्ममेकरएकताकपूरऔरविकासबहलएकबारफिरसाथआरहेहैं? इनसभीवेटलॉसटिप्सकोआपयहांपरपढ़सकतेहैं. कईरिसर्चसेपताचलताहैकिदिनमेंएकबारएल्कोहॉलकासेवनकरनेसेआपकोदिलकीबीमारीकाखतराकमहोजाताहै. पांचवादिन,इसदिनडाइटकरनेवालाव्यक्तिबहुतहीअच्छेसेएकबारखाना(Meal)लेसकताहै,यहलगभगप्रोटीनडाइटकेरूपमेरहताहैचुकिशाकाहारीलोगोंकेपासप्रोटीनकेस्त्रोतबहुतहीकमहोतेहै. आजकलकेलोगअपनेकामधंदेमेंइतनेजायदाबिजीहोगएहैकीवोलोगअपनीसेहतपरबिलकुलभीध्याननहींदेतेहैउनकोकेवलज्यादासेज्यादापैसेकमानाहोताहै. भोजनकेआधेघंटेपहलेएकफुलप्लेटसलादखालेनेसेआपअतिरिक्तआहारलेनेसेबचजातेहैंऔरइससेशरीरकोज़रूरीविटामिनऔरMineralsभीखूबमिलतेहैं? सेजुड़ीसमस्याओंकेकारणकरीब28लाखलोगोंकीमौतहोजातीहै.

सेबकेसिरकेकासेवनकभीभीअकेलेनकरें,बल्किपानीमेंमिलाकरसहीमात्रामेंहीइसकासेवनकरें. अगरआपकेपेरेंट्सकोभीमोटापेकीसमस्याहैतोइसबातकीअधिकसंभावनाहैकीआपकोभीयहसमस्याझेलनीपड़सकतीहै. इससेएक्स्ट्रावजनकमकरनेमेंमददमिलेगी. जोआपकोपेटभराहोनेकाअहसासकरताहै. हमजोकुछभीखातेहैं,उसकाहमारेस्वास्थ्यपरसीधाप्रभावपड़ताहै।चाहेफिरवहशारीरिकस्वास्थ्यकीबातहो,याअपनेशरीरकोफिटऔरआकर्षकबनानेकी।इसमेंकोईसंदेहनहींकिआपकेखानेकीप्लेटमेंजोकुछभीमौजूदहोताहैवहवजनघटानेयाबढ़ानेमेंएकमहत्वपूर्णभूमिकानिभाताहै आइएजानतेहैंउसवर्कआउटकेबारेमेंजिनसेआपजल्दबेलीफैटघटाकरऐब्सपासकतीहैं बाबारामदेवकेमुताबिकगोमूत्रकाअर्कपीनेसेभीवजनघटसकताहै वजनघटानेकेलिएऑपरेशनकीजगहअबइंडोस्कोपिकस्लीवगैस्ट्रोप्लास्टी(ईएसजी)कासहारालियाजासकेगा वजनघटानेकेकईतरीकेहैं।लेकिनहमआपकोकुछऐसेतरीकेबतानेजारहीहैं,जिनकोअपनाकरआपगर्मियोंमेंअपनावजन.

नींदसहीतरीकेसेनआनेपरभीवजनबढ़सकताहैऔरआपपूरेदिनथकाहुआऔरउनींदामहसूसकरसकतेहैं.

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5सेऊपरहो,या32. विटामिनCकीएकबड़ीमात्राकेसाथसाथआँवलेअनेकएंटीऑक्सिडेंटगुणोंसेभरपूरहोतेहैजोआपकेशरीरसेविषाक्तपदार्थों(Toxins)औरहानिकारकपदार्थोंकोबाहरनिकालनेमेंमददकरतेहैं. हाईकोर्टनेदिल्लीकीअरविंदकेजरीवालसरकारकोदिल्लीनगरनिगम(MCD)केकर्मचारियोंबकायावेतनऔरपेंशनकाभुगतानकरनेकेलिएकहाहै. 1946मेंतबछतीसवर्षीयपटौदीकोभारतकेइंग्लैंडटूरकाकप्तानचुनागयाजोद्वित्तीयविश्वयुद्धख़त्महोनेकेबादहोरहाथाऔरइंग्लैंडसम्पूर्णमैचखेलनेकोतैयारभीथा! तीसरीकैटेगिरीमेंराज्यसरकारकीओरसेनामितकीगईएजेंसियोंकोरखागयाहै. येनसिर्फशरीरकोचर्बीकमकरतीहैबल्किशरीरकेजहरीलेपदार्थोंकोभीबाहरनिकालतीहै.

इसकाएकअच्छाविकल्पहैंजौ(barley)कीरोटी, तबतकआपकोकैलोरीकीगिनतीकरनेकीआवश्यकतानहींहै।आपकावजनआपकेद्वाराउपभोगकीजानेवालीकैलोरीकीसंख्यापरनिर्भरकरताहैकिआपउनकैलोरीमेंसेकितनेस्टोरकरतेहैं,औरकितनेआपजलातेहैं दरअसल,वजनकमकरनेकेलिएसबसेकारगरएक्सरसाइजहैरनिंग।जीहां,दौड़नासालोंनहींबल्किसदियोंसेमनुष्यकीफिटनेसकाराजहै।दौड़नाहीआपकीचर्बीकोबेहतरतरीकेसेशेपमेंलाएगाऔरकमकरेगा।दौड़नाएकऐसीशारारिकगतिविधिहैजोसीधेकिसीभीव्यक्तिकेमेटाबॉलिज्मयानीकीचपाचयक्रियाकोप्रभावितकरताहै।शरीरविज्ञानकेमुताबिकमोटेहोनेकासीधाआशयहैजोखायाजारहाहैवहठीकसेऊर्जाकेरूपमेंइस्तेमालनहींहोरहाहै।पचनकीगतिवैसीनहींहैजैसीहोनीचाहिए,लिहाजारनिंगउसीमेटाबॉलिज्मकोफास्टकरनेकातरीकाहै वजनघटानेकेलिएसबसेबेहतरतरीकाहैअपनीआदतों,खान-पानऔरशरीरकीबनावटवबुनावटकोसमझना।मोटेकईलोगहोतेहैंलेकिनउनकावजनउनकीतुलनामेंदुबलेव्यक्तिसेकमहोताहै।दरअसल,वजनकीजबभीबातआतीहैतोकेवलफैटयाचर्बीहीजिम्मेदारनहींहोतीबल्किइसमेंव्यक्तिकीमांसपेशियों,हड्डियोंकावजनभीशामिलहोताहै।इसेबोनवेट,मसल्सवेटकहाजाताहै।यहकईबारज्यादादिखताहैलेकिनहोताकमहै।सवालयहहैकिऐसीकौनसीएक्सरसाइजहैजोहरतरहकेशरीरकेलिएएकजैसाफायदेमंदकामकरेगी।आइएजानतेहैंकौनसीहैवहएक्सरसाइज!

भारतमेंएवीएनकेबढ़तेमामलोंकेबारेमेंविस्तारसेबतातेहुएअमृतसरकेजानेमानेऔर्थोपैडिकवअमनदीपअस्पतालकेसीनियरकंसल्टैंटडा. आंवलाकासेवनकरनेसेशरीरकीरोग-प्रतिरोधकक्षमतामजबूतहोतीहै. जबकिइसकेकुछलाभऔरजटिलताएंहोतीहै. शहदऔरनींबूकेरसकोगुनगुनेपानीकेसाथखालीपेटपीनेसेआपकामोटापाकमहोताहै.

रोजयोगकरनेसेशरीरमेंफुर्तीरहतीहै,जल्दीभूखनहींलगतीऔरवजनकंट्रोलरहताहै. यदिआपअपनावजनकमकरनाचाहतेहैं,तोकईपोषणविशेषज्ञकैलोरीकाटनेकीसलाहदेतेहैं।लेकिनआपकोइसेसमझदारीसेकरनेकीजरूरतहै।आप1200kcalकीलालरेखाकोपारनहींकरसकते।लगभगइतनामानवशरीरकोजैवरासायनिकप्रक्रियाओंऔरअपनेसिस्टमकेकामकाजकोबनाएरखनेकीआवश्यकताहै दूसरीओर,यदिपहलेप्राप्त2500केबाद2000केस्तरपरकैलोरीकासेवनस्थापितकियाजाताहै,तोशरीर,जीवितरहनेकीवृत्तिकेप्रभावमें,जल्दीसेकैलोरीकेइसस्तरकेबिल्कुलअनुकूलहोगा।औरफिरवजनकमहोनाबंदहोजाएगा।लेकिनशरीरबहुतस्मार्टहै।उत्तरजीवितावृत्तिउसेऔरभीअधिकसतर्कहोनेकेलिएप्रेरितकरेगी,औरयहसावधानीभवननिर्माणकेउद्देश्यसेहोगी।यदिवेउसेकेवल2000kcalदेतेरहें,-अच्छा,अच्छा!उदाहरणकेलिए,वहअपनीऊर्जाजरूरतोंको1,700किलोकैलोरीतककमकरदेगा,औरआरक्षितमें300किलोकैलोरीकाअंतररखदेगा।औरयहांएकविरोधाभासीबातहोतीहै:हालांकिएकव्यक्तिकमखारहाहै(औरउसकेशरीर,तदनुसार,कमकैलोरीप्राप्तकरताहै),वहधीरे-धीरेठीकहोनेलगताहै सामान्यतौरपर,हार्दिकरात्रिभोजएकहार्दिकनाश्तेसेबहुतअलगनहींहै;यहअंतरवजनमेंमहत्वपूर्णरूपसेपरिलक्षितनहींहोताहै।समस्यायहहैकिज्यादातरसमय,रातकाखानासबसेभरपूरऔरउच्चकैलोरीवालाभोजनहोताहै,इसतथ्यकाउल्लेखनहींकरनेकेलिएकिदेरशामकोईव्यक्तिआइसक्रीमयाचिप्सखानापसंदकरताहै।इसतथ्यकेकारणअतिरिक्तपाउंडजमाहोतेहैंकिहमदिनकेसमयकीपरवाहकिएबिनाबहुतअधिककैलोरीकासेवनकरतेहैं।एकअध्ययनमेंपायागयाहैकिएकपौष्टिक,कमकैलोरीवालानाश्ता-जैसेकिफलऔरकमवसावालेदूधकेसाथसाबुतअनाजअनाजकाएककटोरा-आपकेवजनकोनियंत्रितकरनेमेंआपकीमददकरसकताहैक्योंकिइससेआपकोदिनमेंबहुतकमखानेकीसंभावनाहोतीहै दिलकीबीमारी।लेकिनतुरंतअपनेआहारको1200कैलोरीमेंनकाटेंऔरमुश्किलसेबचजाएं।कैलोरीकीन्यूनतमअनुमेयमात्राकाउपभोगकरना,ज़ाहिरहै,आपजल्दीसेवांछितपरिणामप्राप्तकरसकतेहैं,लेकिनसाथहीशारीरिकव्यायाम(वजनकमकरनेकेलिएबेहदमहत्वपूर्ण)केलिएकोईऊर्जानहींबचेगी,मांसपेशियोंमेंकमीहोगीऔरचयापचयधीमाहोजाएगा यहपूरीतरहसेस्पष्टनहींहै,निश्चितरूपसे,इनविद्वानोंकामतलब"औसतफल"है।लेकिनतथ्ययहहैकि-पॉपकॉर्नकेलिएहरीबत्ती!बसCUPकेबारेमेंमतभूलना,बाल्टीनहीं दुनियाकेकईपश्चिमीदेशोंऔरआजभीवहांएकअग्रणीस्थानपरकब्जाकरनाजारीहै !येविशेषरूपसे,वेहैंजोस्टारबक्सपरबेचेजातेहैं।बेशक,गाजरकाआटाउसदिव्यस्वादिष्टकपकेककीतुलनामेंबहुतअधिकस्वस्थदिखताहै,लेकिनवास्तवमेंयहदिनकासबसेखराबविकल्पबनसकताहै:560कैलोरीएकटुकड़ेमेंछिपेहुएहैं,औरबेल्जियमचॉकलेटकेसाथसबसेअद्भुतब्राउनीमें,उदाहरणकेलिए,केवल370!

ठीकइसकेविपरीतकुछलोगऐसेभीहैंजोकितनाभीखानाखालेंलेकिनउनकावजननहींबढ़ताहै. येइतनाअसरकारीउपायहैं,कीकईबड़ेवेटलॉसप्रोग्राम्सइसेअपनेप्लानमेंशामिलकरतेंहैं. 1(4.


इनसेवजनकमकरनेमेंसमयलगताहै।लेकिनयहबिनाकिसीसाइडइफेक्टवालातरीकाहोताहै।लेकिनकुछतरीकोंसेचंदघंटोंमेंहीवजनकमकियाजासकताहै।सुननेमेंयहआपकोथोड़ाअजीबजरूरलगेगा,लेकिनहैहकीकत मेरीतरहआपकेमनमेंभीयहसवालआरहाहोगाकिक्यायहतरीकासुरक्षितहै।याक्याहरकोईइसेफॉलोकरसकताहै।बॉक्सरअमितपंघाल(AmitPanghal)कहतेहैंकिलंबेसमयतककैलोरीसेवनरोकनेसेआपकेशरीरपरकईनिगेटिवइफेक्टपड़सकतेहैं इससेआपकामेटाबॉलिज्मबिगड़नेकेअलावापैरालिसिस(Paralysis),ऑर्गनडैमेज(OrganDamage)जैसीसमस्याएंभीहोसकतीहैं।इतनीहीनहींऐसेमेंइंसानकीमौतहोनेकाखतराभीबनारहताहै करीबदोसालपहलेसिलेसियनमुक्केबाजीटूर्नामेंटमेंमैरीकॉमने4घंटेमें2किलोवजनकमकियाथा।इतनाहीनहींउन्होंनेइसटूर्नामेंटमेंगोल्डपरभीकब्जाकियाथा।अन्यएथलीटभीकमसमयमेंवजनघटानेकेलिएऐसीहीट्रिकफॉलोकरतेहैं देशकेफेमसबॉक्सरअमितपंघाल(AmitPanghal)केमुताबिकइसट्रिककोफॉलोकरनेसेकाफीथकावटहोसकतीहै।ऐसाकरनेकेबादएनर्जीलेवलभीकाफीकमहोजाताहै इसलिएआपऐसेकिसीभीतरीकेकोनआजमाएं।यहांपरयहतरीकासिर्फआपकीजानकारीकेलिएबतायाजारहाहै।आगेपढ़िएकुछहीघंटोमेंवजनकमकरनेकेतरीकोंकेबारेमें.

इसलिएएकप्लानबानकरइसपरकामकरे,डाइटकेसाथएक्सरसाइजऔरयोगकाप्लानभीबनाए,जिससेफैटडीपोजिशनकोनियंत्रितकियाजासके. तेजसांसलें. आपहफ्तेमें४से५दिनकार्डियोवर्कआउटकरेऔरहरकार्डियोसेशनको३०से४५मिनटतककरेआपकोबहुतहीजल्दीअच्छेरिजल्ट्सदेखनेकोमिलेंगे. मोटापा:LatestमोटापाNewsUpdatesNavbharatTimes.

रोजानादिनमें3-4बारकॉफ़ीपिए. जौमेहमारेशरीरकेलिएजरुरीकईविटामिनऔरमिनरल्सहोतेहैं,एंटीऑक्सीडेंट्सहोनेकेसाथसाथइसमेंफाइबरकीमात्राअच्छीहोतीहैं,जोहमारेशरीरकोस्वस्थरखनेकेसाथसाथ,हमेज़्यादादेरतकभराभरामहसूसकरातीहैंजिससेहमकमकैलोरीकासेवनकरतेहैं. रोजानासुबहMorningwalkकेबाद100-200मीटरअपनीपूरीताकतलगाकरrunningकरे.

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