बायां आलिंद

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एकगिलासपानी(250मिलीलीटर)में25ग्रामअजवाइनबीजोंकोरातमेंभिगोएं. बायां आलिंद आपकोअपनीपसंदीदाचॉकलेटकोसिर्फइसलिएनहींछोड़नाचाहिएक्योंकिउसकीकैलोरीकीमात्राडाइटबारसे5-7किलोकैलोरीअधिकहै।सबसेअधिकसंभावनाहै,इनखाद्यपदार्थोंमेंपोषणकामूल्यसमानहै।हैरानीकीबातहैलेकिनसचहै!आधिकारिकएफडीएदिशानिर्देश20तककीखाद्यकैलोरीगिनतीत्रुटियोंकेलिएअनुमतिदेतेहैं शरीरकेऊर्जासंतुलनपरशोधकीशर्तेंउनकेलिएसीमितथीं,वेपर्याप्तरूपसेलंबेसमयतकअवलोकननहींकरसकतेथे,औरगंभीरवैज्ञानिककार्यकेपरिणामस्वरूप,वेसफलनहींहुए।इसकेबावजूद,जैसेहीउनकाकामप्रकाशितहुआ,इसेतुरंतएकनिर्विवादवैज्ञानिकहठधर्मिताकेरूपमेंस्वीकारकरलियागया,औरबादमेंइसेएकपवित्रसत्यकेरूपमेंपालनकियागया आपशायदमोटेलोगोंकोमौतकेघाटउताररहेहैं।यहविशेषरूपसेमहिलाओंकेमामलेमेंहै।मनोचिकित्सकोंकेकार्यालयकैलोरी-रहितआहारकेकारणहोनेवालेतंत्रिकाअवसादवालीमहिलाओंद्वाराघेरलिएगएहैं।इससिद्धांतकेअनुयायीबननेकेबाद,वेतुरंतगुलामीमेंपड़जातेहैं,यहअच्छीतरहसेजानतेहुएकिरास्तेमेंकोईभीस्टॉपउनकेपिछलेवजनमेंवापसीकरेगा,औरकभी-कभीइससेभीअधिक एकउत्पादकीकैलोरीसामग्रीकोजाननाउनलोगोंकेलिएउपयोगीहैजोवजनहासिलनहींकरनाचाहतेहैं।विशेषसूत्रऔरऑनलाइनकैलकुलेटरहैंजोउम्र,वजन,लिंगऔरशारीरिकगतिविधिकेआधारपरगणनाकरेंगेकिआपकोप्रतिदिनकितनीकैलोरीखानेकीआवश्यकताहै।औरवजनकमकरनेकेलिए-आपकोबस30घाटापैदाकरनाहोगा यदिआपकालक्ष्यवजनकमकरनाहै,तोजितनाआपउपभोगकरतेहैंउससेअधिककैलोरीजलाएं।यहआपकेस्वास्थ्यकोखोनेकेबिनावजनकमकरनेकासबसेआसानतरीकाहै कैलोरीकीगणनाकेलिए,आभासीडायरीऔरइंटरैक्टिवकार्यक्रमबनाएगएहैं।यदिआपचाहें,तोआपस्वयंदिनकेलिएआहारबनासकतेहैं।खाद्यलेबलपर,निर्माताभोजनकेऊर्जामूल्यकासंकेतदेतेहैं।यहसभीसंकेतकोंकोएकसाथजोड़नेकेलायकहैऔरवजनकमकरनेकीकुंजीआपकेहाथोंमेंहै.

टहलनेसेआपकोपेटमेंगैसकीप्रॉब्लमभीनहींहोगी. इसकेअलावाइसमेंविटामिनसीकीमात्राहोतीहैऔरइसमेंजरूरीमिनरल्सजैसेकैल्शियम,सोडियम,आयरनऔरपोटेशियमभीपाएजातेहैं,जोआपकीहेल्थकोबढ़ावादेनेकेलिएकारगरहै? धनआएगालेकिनछोटीदिक्कतोंकेबाद. हिंदी में बीपी लक्षण. बढ़तेवजनसेछुटकारापानेमेंसमयलगताहै।ऐसाबिल्कुलसंभवनहींहैकिएकसप्ताहमेंआपकोइससेनिजातमिलजाएगा।इसलिएजरूरीहैकिदिनोंकीसंख्यापरध्याननदेकरडाइटिंगपरध्यानदेनाचाहिए बायां आलिंद वर्तमानपरिवेशमेंलोगअपनेकाममेंइतनेव्यस्तरहनेलगेहैंकिलोगअपनेलिएभीवक्तनहींनिकालपातेहैं।खासकरडाइटिंगकेदिनोंमेंसेहतकाविशेषख्यालरखनापड़ताहै।ऐसेमेंडाइटिंगपरजानेसेपहलेअपनाडाइटप्लानजरूरतैयारकरलें सेहतमंदरहनेकेलिएसेहतपरविशेषध्यानदेनेकीजरूरतहोतीहै।अगरइसमेंकोईकमीरहजातीहैतोकईबीमारियांजन्मलेतीहै।जबकिअधिकताहोनेसेमोटापेकाखतराबढ़जाताहै।इसलिएजरूरीहैकिनियमितखान-पानकेसाथरोजानाएक्सरसाइजजरूरकरें।वजनबढ़नाआमबातहैऔरयहकिसीभीउम्रकेव्यक्तिकोप्रभावितकरसकताहै।इससेबचनेकासरलतरीकाडाइटिंगहै डॉक्टर्सऔरजानकारोंकाकहनाहैकिडाइटिंगकरमोटापेकोकमकियाजासकताहै।इसकेसाथहीडॉक्टर्सरोजानाएक्सरसाइजकरनेकीभीसलाहदेतेहैं।अगरआपभीबढ़तेवजनसेपरेशानहैंऔरडाइटिंगपरजानेकीसोचरहेहैंतोआपकोये4बातेंजरूरजानलेनीचाहिए- वजनकमकरनेकेलिएकेवलडाइटकरनाकाफीनहींहै।इसकेलिएशारीरिकपरिश्रमभीबेहदजरूरीहै।इससेकैलोरीज़बर्नहोतीहै,जिससेमोटापाकमहोताहै।इसलिएरोजानाएक्सरसाइजऔरयोगाजरूरकरें रोजानाएक्सरसाइजकरें इनफूड्ससेप्राकृतिकरूपसेशुरूहोजाएगाLabourPain फाइबरसेभरपूरसेबशरीरकोअधिकएक्टिवरखताहै.

मोटापेकीसमस्यासे10मेंसे8लोगपरेशानहैं,कईबारआपमोटेनहींहोतेहैंलेकिनपेटपरजमाचर्बीआपकोभद्दालुकदेनेलगतीहै.

बायां आलिंद चावल खाने से मोटापा आता है क्या

इससबपरबड़ाखर्चआताहै. कागज-पेनलेकररोजकारसोईघरकामेन्यूबनानेनबैठजाएं. ज्यादातरलोगोंकोमोटापा(Obesity)याशरीरकीचर्बीघटानाबहुतमुश्किललगताहै. खानेकेबीचमेंहेल्दीस्नैक्सखाएं. आंवलामेंविटामिनसीऔरअन्यआवश्यकपोषकतत्वहोतेहैं. आपकेजोभीसवालहोनेहमउनकाआपकोतुरंतजवाबदेनेकीकोशिशकरेंगे. आपकोमनमेंकिसीप्रकारकीदुविधाआसकतीहै. बायां आलिंद चावलऔररोटीमेंपर्याप्तमात्रामेंमैग्नीशियमऔरफास्फोरसकीमात्राहोतीहैजोशरीरमेंब्लडबनानेकीभूमिकानिभातेहैं।डाइटएक्सपर्ट्सकीमानेंतोअगरचावलऔररोटीमेंकिसीएककोचुननाहोतोरोटीज्यादाफायदेमंदहै।रोटीज्यादाफायदेमंदइसलिएभीहै,क्योंकिइसमेंचावलकेमुकाबलेज्यादाफाइबरपायाजाताहै।सफेदचावलकाउपयोगहोताहैजिसमेंबहुतकमपोषकतत्वऔरकार्बोहाइड्रेटकीमात्राबहुतज्यादाहोतीहै।चावलकाअधिकसेवनशरीरमेंब्लडशुगरकोबढ़ानेकाकामकरताहै।अगरडाइटमेंचावलज्यादापसंदहैतोब्राउनराइसकाउपयोगज्यादाबेहतरहोताहै यहांइसबातकाध्यानरखनाजरूरीहैकिअगरआपतेजीसेवजनकमकरनाचाहतेहैंयाजल्दीवजनघटानाचाहतेहैंतोआपकोएकदिनमेंमात्र50से150ग्रामकार्बोहाइड्रेटकासेवनकरनाचाहिए।एकदिनमेंरोटीकितनीखाएंयहआपकेपूरेभोजनकेतुलनापरबहुतज्यादानिर्भरकरताहै।अगरआपदोपहरकेभोजनमेंएककटोरीचावलखारहेहैंतोआपको2रोटीसेज्यादानहींखानाचाहिए।एककटोरीचावलमेंलगभग400कैलोरीपायाजाताहै आपकीजानकारीकेलिएबतादेंकिरोटीखानेसेशरीरकोकार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन,फाइबरआदिजैसेपौषकतत्वमिलतेहैं.

मिर्चमेंऐसेतत्वपाएजातेहैजोभूखकोकमकरतेहैऔरहमारेशरीरकोऊर्जादेतेहै. हमेशाइसकीजरूरतनहींहैलेकिनशुरूआतीदिनोंमेंइसकीमददसेसहीदिशामिलसकतीहैं! बायां आलिंद. सुंदर,सक्रिय,स्वस्थरहनेकेलिएआवश्यकहैकिवजनआदर्श(मानक),वजनकेआसपासरहे.

हृदय रोग के लिए आयुर्वेदिक दवा

कंपनीकीस्थापनामेंहुईथी. पत्रकारोंकोधमकाओमतसाहब. आपकीजानकारीबहुतमहत्वपूरणहै।आपनेबहुतहीविस्तारसेहमेसमझायाहै।इतनीअच्छीजानकारीकेलिएआपकाबहुतबहुतधन्यवाद वजनघटानेकेलिएअजवायनकाउपयोगकरे. विटामिन्स,मिनरल्सऔरएंटी-ऑक्सीडेंट्ससेभरपूरआंवलेकेजूससेआपबिनाडाइटिंगकेभीवजनमेंकमीलासकतेहैं कमजोरमांसपेशियोंवालेव्यक्तिआमतौरपरअपनेमजबूतसमकक्षोंकेमुकाबलेज्यादादिनतकजीवितनहींरहतेऔरउनके50फीसदीपहलेमरनेका. वहींकुछलोगऐसेभीहैंजोघरेलूनुस्खोंकीमददसेवेटलॉसकरनेलगतेहैं. अगरआपपुरानेसुरक्षाकोडवालीवेबसाइटपरजानेकीकोशिशकरेंगे,तोआपकोयहगड़बड़ीदिखाईदेगी! किइससेछुटकारापानाबहुतहीकठिनहै. अत:इसमेंलापरवाहीनबरतें. नीचेपहुंचकरग्लूट्सकोपिछलीस्थितिमेंलातेहुएपिंडलियोंकोभीआरामदेंऔरग्लूट्सकोसख्तीसेएकदूसरेसेजोड़ेरखें।किसीमित्रकीमददसेपरखेंकिआपकीपिंडलियांआरामसेहैंयानहीं?दससेकेंडआरामकेबाद,टॉपपोजिशनमेंबीससेकेंडतकरहें,फिरउसेभीदसबारदोहराएं एकआमगलतफहमीहैकिभागनेसेकूल्हेकीमांसपेशियांस्वत:हीमजबूतहोजातीहैं,परंतुयदिग्लूट्समेंपहलेसेकमजोरीहैतोहैमस्ट्रिंग(घुटनेकीपीछेकीनस),क्वाडरिसैप्स(घुटनेकेऊपरसामनेकीनस)औरपिंडलीकेदर्ददूरकरनेमेंहीसारावक्तनिकलजाताहै।इसलिएयहजरूरीहैसप्ताहमेंएकबारग्लूट्सकाहीव्यायामकियाजाए।ग्लूटब्रिजइसदिशामेंआदर्शव्यायामसाबितहोसकताहै चलते,दौड़ते,सीढ़ियांचढ़तेयाछलांगलगातेसमयआपकेकूल्हेकीमांसपेशियांजिन्हेंग्लूटमसल्सकहतेहैं,मुख्यत:आपकोआगेबढ़ानेऔरशरीरकोसंतुलितकरनेमेंमददकरतीहैं।ग्लूट्समेंकमजोरीआनेसेकुछगंभीरसमस्याएंउपजतीहैंजिनमेंशरीरकाझुकाव,एकाइलेसटेनडिनाइटिस,घुटनेकीतकलीफ,एड़ीऔरपिंडलीकीचोटशामिलहैं।धावकोंकेलिएग्लूट्सकीमजबूतीबेहदजरूरीहोतीहै,क्योंकिइससेउनकेशारीरिककेंद्रक,कूल्हेऔरकमरकोमजबूतीमिलतीहै पानीकीदीवानीहूंऔरखुदसेप्यारहै।प्यारऔरपानीहीजिंदगीकेलिएसबसेज्यादाजरूरीहैं डॉ.

बायां आलिंद. लेकिनक्याआपजानतेहैंकिसौंफवजनकमकरनेमेंयामोटापाघटानेमेंभीमददगारहै?जीहां,सौंफमेंकईऐसेपोषकतत्वहैंजोआपकीवजनकमकरनेऔरमोटापादूरकरनेमेंमददकरसकतेहैं? वरनानिराशहोंगे. तोक्याकभीआपनेसोचाहैकिकुछलोगोंकावजनबिनाअनहेल्दीचीजेंखाएंहीक्योंबढ़नेलगताहै,जबकिकुछलोगसबकुछखाकरभीबिल्कुलस्लिमकैसेरहतेहैं.


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