बीपी कम करने के लिए योग

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क्याClonidineकोकुछखाद्यपदार्थोंकेसाथलेनेसेनकारात्मकप्रभावपड़ताहै. जॉगिंगकरनाएकबहुतहीअच्छाउपायहैअपनेपेटकीचर्बीघटानेका,आपसुबहसुबहकिसीभीपार्कमेंजाकरजॉगिंगकरसकतेहो. दोनोहीकारणोंसेहमकैलोरीज़काउपभोगज़्यादाकरलेतेहैं. अपनेभोजनमेंविटामिनसीवालेफलोऔरखानेकोशामिलकरनाचाहिए. चावल(Rice)मेंकैलोरी(Calorie)औरस्टार्च(Starch)अधिकमात्रामेंहोताहै,जिसकीवजहसेचावल(Rice)जल्दहीपचजातेहैंऔरआपकोदोबाराभूखलगजातीहै. येसबसेज़्यादाउपयोगमैंलेनेवालाघरेलूनुस्ख़ाहैं,मोटापाघटानेकेलिए.

ऐसाकरके,आपसमस्याकोठीककरनेकेदूसरेतरीकेभीजानसकतेहैं. पुलिसनेबतायाकिदिल्लीमेंएकप्रेसकॉन्फ्रेंसहुईथीजिसमेंनरसिंहानंदनामकेव्यक्तिनेकथितरूपसेइस्लामऔरपैगंबरमोहम्मदकेखिलाफआपत्तिजनकटिप्पणीकीथी. अगरआपचायपीनेकेशौकिनहैतोबिनाचीनीकीGreenTeaपियें,येझुर्रियोंकोऔरMotapeकोकमकरेगी. आपहररोजकमसेकम३०मिनटतकरनिंगकरेइससेआपकोबहुतफायदाहोगाऔरआपदेखपाएंगेकीकुछहीहफ्तोंमेंआपकापेटअंदरहोनेलगेगा.

दोनोंअलगअलगचीज़ेंहैं. आंवलाकासेवनकरनेसेशरीरकीरोग-प्रतिरोधकक्षमतामजबूतहोतीहै.

बीपी कम करने के लिए योग रोटी खाने से मोटापा बढ़ता है

आपहरजोगसुबहयाशामकोजॉगिंगजरुरकरेइससेआपकोबहुतज्यादाफायदाहोगाऔरकुछहीहफ्तोंमेंआपकोफर्कदेखनेकोमिलेगा. रिसर्चकेमुताबिकयदिइलायचीकेपावडरकासेवनकियाजाएतो,पेटकीचर्बीकोकमकीजासकतीहै. 4स्टारदिएहै जागरणन्यूमीडियाइसपेजमेंमौजूदलिंक्ससेहुईसेल्सकाकुछहिस्सालेसकताहै।पोस्टमेंमौजूदप्रोडक्ट्सकीकीमतसटीकहैऔरपोस्टलिखतेसमयसभीप्रोडक्ट्सस्टॉकमेंमौजूदथे आपइनस्नेक्सकोखरीदनाचाहतेहैंतोअमेजनसे199रुपयेमेंखरीदसकतेहैं।येसाल्टिडनमकपाराआपशामकेनाश्तेमेंयासुबहकेनाश्तेमेंइस्तेमालकरसकतेहैं।इसकाफ्लेवरआपकोपसंदआएगाइसमेंकिसीतरहकेकोईकैमिकलकाइस्तेमालनहींकियागयाहै।अमेजनयूजर्सनेइसे4.

तोइसकायेकतईमतलबनहींहैकिआपइसेरोजानापीनेलगें. वजनघटानेकेलिएयेजरुरीहैंकिआपआपनाएकशेड्यूलतयकरें,जिसमेनियतसमयकाव्यायाम,योगऔरदौड़ना,चलनाजैसीकुछआदतेंशामिलकरें. मोटापाघटानेकेलिएजीवनशैलीमेंक्याबदलावलानाचाहिए. अगरआपकेपासवजनघटानेकेलिएज्यादादिननहींहैतोदालचीनीकायेउपायआपकेलिएखासतौरपरफायदेमंदरहेगा.

कद्दू-क़ाशीफलमेंजिन्कपायाजाताहै,जोइसरोगमेंलाभदायकहै।कद्दूकेबीजकीगिरीनिकालकरतवेपरसेकलें।इसेमिक्सरमेंपीसकरपाउडरबनालें।यहचूर्ण20से30ग्रामकीमात्रामेंनित्यपानीकेसाथलेनेसेप्रोस्टेटसिकुड़करमूत्रखुलासाहोनेलगताहै 3). हमआपसेरिक्वेस्टकरेंगेकीआपइसपोस्टकोपूराजरुरपढ़ेताकिआपकोहमारेबतायेगएउपायऔरटिप्ससेफायदाहोपाए.

परनिर्भरकरताहै।बी. सेलिब्रिटीफिटनेसट्रेनरयासमीनकराचीवालानेइसवीडियोमें5आसानएक्सरसाइजकेबारेमेंबतायाहै. डाइटकेबिगड़नेऔरशरीरमेंन्यूट्रिशनकीकमीहोनेसेकईप्रकारकीमानसिकसमस्याएंहोनेलगतीहैं! प्रोटीनकीटोडाइटकाएकआवश्यकहिस्साहै. एक्सपर्टकेमुताबिक,गीलेबालों(WetHair)कोजोर-जोरसेरगड़नेसेबालोंकोकाफीनुकसानपहुंचताहै.

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जबकिकुछलोगअगरथोड़ासाभीखालेंतोमोटेहोजातेहैं. 6ग्रामपाईजातीहै।इनपोषकतत्वोंकोमोटापाबढ़ानेकेगुणोंमेंसबसेअसरकारीतत्वमानागयाहै।यदिआपजल्दसेजल्दमोटाहोनाचाहतेहैंतोइसउपायकाइस्तेमालअवश्यकरें आजसभीकेघरोंमेंमुरमुरेऔरकालेचनेआसानीसेमिलजातेहैं।येदोनोंहीचीजेंज्यादामहंगीनहींहैऔरमोटाहोनेकेलिएबेहदअसरदारभीहैं।इसीलिएप्रत्येकदुबलेव्यक्तिजिसेकिमोटाहोनेकीचाहहैउसेयेवालाउपायजरूरआजमानाचाहिए।चलिएदेखतेहैंइसउपायकोकरनेकेलिएआपकोक्याक्यासामग्रीकीजरुरतहोगीसाथहीइसकेसेवनकरनेकीविधि कोपढ़सकतेहैंजहाँआपकोइसकीविस्तृतजानकारीमिलजाएगी 7.

इसकेबादइसपानीकोदिनमेंतीनबारपीएं. वहींसरकारस्टोरशुरूकरनेकेलिए900दवाइयांउपलब्धकरातीहै! इसीतरहसोडाड्रिंकऔरकोकभीआपकीसेहतकादुश्मनहै? अमेरिकामेंस्टिमुलसऔरडॉलरकीबढ़तीकीमतोंकीवजहसेगोल्डऔरसिल्वरकीकीमतोंकीआगेकीस्थितिअभीअस्पष्टताहै. आयुर्वेदमेंशरीरकेहरमर्जकीदवाहैऔरनिरोगशरीरकोताउम्रजवांरखनेकेलिएभीआपइसकाउपयोगकरसकतेहैं. 8केतहतदीगईसब्जियोंमेंकममात्रामेंकैलोरीहोतीहैऔरइन्हेंइच्छानुसारखायाजासकताहै स्वास्थ्यकेन्द्रमेंAspartameतथाSaccharineटेबलेटजैसेकृत्रिमस्वीटनरउपलब्धहैं।येटेबलेटसुरक्षितहैंतथाइनकाकममात्रामेंसेवनकियाजासकताहै भारतमेंभीअबलोगबड़ेपैमानेपरस्वास्थ्यकेप्रतिजागरुकहोगएहैं।अधिकांशव्यक्तिइसबातकाखासखयालरखतेहैंकिउनकेभोजनमेंवेकितनीकैलोरीकासेवनकररहेहैंऔरकईतोइसकानियमिततौरपरहिसाबभीरखतेहैं।लेकिनरोटीयापराठातोहमारेभोजनकाअभिन्नअंगहैं,जिन्हेंटालानहींजासकता।लेकिनक्याआपजानतेहैंकिविभिन्नप्रकारकीरोटियोंऔरपराठोंमेंकितनीकैलोरीछिपीरहतीहै।आइएजानतेहैं मख्खनऔरअचारकेसाथपराठा,वाह।लेकिनध्यानरहे,सभीपराठोंमेंरोटियोंकीतुलनामेंकईगुनाकैलोरीहोतीहै।यहकाफीभारीभोजनहैऔरइसीलिएइसकेचयनमेंआपकोखाससावधानीकीआवश्यकताहै।आइएजानतेहैंकिकिसपराठेमेंकितनीहैकैलोरी।सभीएकपराठेकेहिसाबसेनिर्धारितहै।आलूकापराठा-201.

आपकोउच्चअधिकारीयाफिरबॉससेपूर्णसहयोगप्राप्तहोगा. केअनुसार,हरीसब्ज़िओंजैसेपालकमैंथिलकोईड्स(Thylakoids)नामकतत्वपायाजाताहैं,जोहमारेदिमाग़कोभोजनसेसंतुष्टिमिलनेकेसंकेतभेजताहैंऔरहमारीमीठा,फ़ास्टफूडऔरबाकीहाइकारबोहाइड्रेटऔरकैलोरीवालेंआहरोकोखानेकीतिव्रइच्छाकोकाफीकमकरदेताहैं,यायूँकहोकीख़त्मकरदेताहैं. एकअच्छामेटाबॉलिज्मइंसानकोवजनघटानेमेंकाफीमददकरसकताहै. करे,हांइसमेंथोड़ीमेहनतलगेगीपरइससेआपबीमारियोंसेबचेरहेंगेऔरस्वस्थतरीकेसेमोटाहोपायेंगे बहुतमददगारहोतीहैं वजनऔरfatकोmaintainकरनेकेलिएdailyexerciseकरनाभीबहुतजरुरीहोताहै,इससेआपकीbodyfeetरहेगीऔरज्यादाfatनहींबढ़ेगी।इसकेलिएनिचेबताईजारहीexerciseकरे किशमिशऔरअंजीरमेंवजनकोबढ़ानेकेपोषकतत्वपाएजातेहै,आपकिशमिशऔरअंजीरकोदूधपिनेकेबादखासकतेहै।दोनोंकोथोड़ीदेरकीगैपमेंखाये।अंजीरवजनकेसाथ-साथमानसिकक्षमताकोबढ़ानेमेंभीहेल्पकरताहै फायदेमंदहोताहैं,क्योंकिआलूमेंमोटाहोनेकेगुणहोतेहैं।यहफैटबढ़ाताहैं अनियमितभोजनकरनेसेपाचनशक्तिकाbalancedamageहोताहै,इसलिएरोजानाठीकसमयपरभोजनकरे।ठीकसमयपरभोजनकरनेसेभूखभीबढ़तीहैऔरखानाठीकसेपचजाताहै।इसलिएसुबहकाभोजन10बजेकेबादकरियेऔररातकाभोजनसोनेसे3घंटेपहलेकरिये बतायेजाएंगेइसलिएयहarticleबहुतलम्बाहै।तोआपइसपेजकोBookmarkमेंaddकरले।इसकेलिएCTRLDpressकरे।ताकिजबआपfreeहोतबइसकोपूरामनलगाकरपढ़सके आदिसेकैसेवजनबढ़ाये अदरकपाचनतंत्रकोतेजकरताहै।वजनबढ़ानेवालेfoodsकोdigestकरनेकेलिएपाचनशक्तिभीpowerfulहोनाचाहिएताकिवहसभीतरहकेभोजनकोपचासके।इसलिएआपजबभीचाय(Tea)पिएतोउसमेअदरककाउपयोगजरूरकरे।हमेशाअदरककीचायपिए।(वजनबढ़ानेवालेइनतरीकोंकोfollowकरनेकेदौरानदिनमेंसिर्फ1बारहीचायपिए) हमनेआपकोऊपरभीबतायाथाकीज्यादामानसिकतनावकेहोनेसेbodyकीgrowthनहींहोपाती।इसलिएMindकोfreeरखे।ज्यादासोचविचारनहींकरे।अगरआपकोकोईtensionहैयामननहींलगरहाहोतोइसकेबारेमेंसोचविचारकरनेसेअच्छाहैकीआपMovieदेखनेचलेजाए,याdostकेसाथघूमनेचलेजाए दहीत्वचाकोसुन्दरबनानेकेसाथ-साथशरीरकावजनबढ़ानेमेंभीhelpकरताहै।इससेखानाभीजल्दीपचजाताहै।शायदआपकोपताहोगाकीIndiaमेंअभीभीबहुतसीछोटीhotelsपरभोजनकेसाथएकplateमेंदहीभीदेतेहै इसकेक्याकारणहोसकतेहै-पढ़िए??.


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कमाल की बात यह है कि चाय पीने के फायदे जानने के लिए इस पर कई वैज्ञानिक शोध किए जा चुके हैं, जिससे साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है, जिससे शरीर को हृदय रोग होने की संभावना कम होती है। आइए अब जानते हैं कि चाय पीने के नुकसान क्या