एचडीएल कोलेस्ट्रॉल कम कारण

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नहींभररहानवजातकापेट,परेशाननहों!ये5आहारबढ़ाएंगेमांकादूध. कृष्णाइंस्टीट्यूटऑफमेडिकलसाइंसेज(KIMS)आंध्रप्रदेशऔरतेलंगानाकेसबसेबड़ेकॉर्पोरेटहेल्थकेयरसमूहोंमेंसेएकहै. येतीनोंचीजेंसेबकेसिरकेसाथमिलनेपरऔरभीज्यादापावरफुलड्रिंक(PowefullDrink)बनातेहैं. आपकेजोभीसवालहोनेहमउनकाआपकोतुरंतजवाबदेनेकीकोशिशकरेंगे. डाइटिशियनऔरफिटनेसएक्सपर्टकामाननाहैकिहमेंरातकोसोनेसेतकरीबन2से3घंटेपहलेखानाखालेनाचाहिए।ताकि. इसमेंभरपूरमात्रामेंएंटीऑक्सीडेंटऔरजलनरोधीतत्वपाएजातेहैं,जोसर्दीऔरसाइनसमेंआरामदेतेहैं?

अर्थराइटिसमेंराहत-हल्दीमेंमौजूदएंटी-इंफ्लेमेट्रीप्रोपर्टीजऑस्टियोपरोसिसऔरअर्थराइटिसकेइलाजमेंकारगरहै. आपकोमध्यमस्पीडमेंसाइकिलचलानाचाहिएइससेआपकेपेटकीचर्बीगलेगी. 'मुझेपताहैपरअपनासमयदेकरइससमस्याकेबारेमेंबतानेकेलिएशुक्रिया. बतादेंकिसरकारनेजनऔषधिकेंद्रखोलनेकेलिएतीनप्रकारकीकैटेगिरीबनाईहैं.

मोटापेसेआपकोहाइपरटेंशनकीसमस्याहोजातीहै. सिल्वरकीकीमत0. 15-20ml(135-180कैलोरी)नारियलतेलइस्तेमालकरनेसेवोआपकोपतलाहोनेमेमददकरेगापरउसेज़्यादाखानेपर,वोआपकोमोटाहीकरेगा! आपकोहफ्तेमें५दिनरोजपेटकमकरनेकीएक्सरसाइजकोकरनाचाहिए. लुइगीपीनेकेस्वादकाएकभारतविदोंऔरभाषाविदोंथे. दोस्तोंयेबहुतहीसिंपलफार्मूलाहैजोकीहरकिसीकेसमझमेंआजानाचाहिए.

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उसकेइस्तेमालसेआपत्वचाकेसंक्रमणसेमुक्तहोजाएंगे. खासकरकेऔयलीस्किनवालेलोगोंमेंयेसमस्याऔरज्यादाहोतीहै. वहींकुछलोगजिममेंघंटोंपसीनाबहातेहैं. देखनेमेंयेआसनबहुतहीआसानलगताहैजबकिऐसानहींहै. बहुतज्यादाएप्पलसाइडरविनेगरभीनुकसानकरसकताहै अगरकिसीकोडायबिटीज(Diabetes)कीबीमारीहोतोउसेडॉक्टरसेपूछेबिनाएप्पलसाइडरविनेगरयूजनहींकरनाचाहिएक्योंकिकईरिसर्चमेंयहबातसामनेआयीहैकियहशरीरमेंब्लडशुगरलेवलकोकईतरीकेसेप्रभावितकरताहै. इसेआपसुबहउठनेकेबादयारातमेंसोनेसेपहलेसेवनकरसकतेहैं. गाजरमेंकाफीशक्तिहोतीहैऔरयहहमेंऊर्जाभीदेताहै?

इतनाहीनहीं,गर्भधारणकेबादमहिलाओंकोअजवाइनकापानीदेनेकाएकप्रचलनरहाहैक्योंकियहमानाजाताहैकिइसपानीसेसूजनमेंकमीआतीहै. एकउत्कृष्टएंटीऑक्सिडेंटजोपूरेगेहूंकेआटेमेंविटामिनबी1होताहै,जोशरीरकोनुकसानपहुंचाने एकनुस्खाएकविटामिनयाखनिजमेंउच्चतबमानाजाताहै,जबवह2,000कैलोरीकेआहारपरआधारित20याउससेऊपरकीदैनिकआवश्यकता(recommendeddailyallowance)कोपूराकरताहै जैसेरोगियोंकेलिएअच्छाहै।पढ़िएप्याजकेफायदे अनारमेंएंटी-इंफ्लेमेटरीगुणहोतेहैं।अनारकोहृदय-स्वस्थफलमानाजाताहै।अनारमेंनाइट्रेटहोतेहैंजोव्यायामप्रदर्शनकोबेहतरबनानेकेलिएमानेजातेहैं।एथलीटोंपरकिएगएएकअध्ययनमेंकहागयाहैकिअगरव्यायामसे30मिनटपहलेअनारलियाजाताहै,तोयहव्यायामकरनेवालीमांसपेशियोंमेंरक्तकेप्रवाहकोकाफीबढ़ाताहै।विटामिनसीमेंउच्च,फाइबरकाएकअच्छास्रोतऔरकैलोरीमेंकम,अनारकेरसमेंएंटीऑक्सिडेंटहोतेहैं,जोआपकेरक्तमेंलिपिडकोऑक्सीकरणसेबचातेहैंऔरदिलकेलिएयहअच्छाहोताहै।अनारकेविस्तृतलाभपढें 1कप200मिलीलीटर(बाजारमेंआसानीसेउपलब्धहै)।प्रत्येकघटककाग्राममेंवजनभिन्नहोताहै मेंवृद्धि।साबुतगेहूंकेआटेकेविस्तृत11लाभदेखेंऔरयहआपकेलिएक्योंअच्छाहै कीसूचीमेंजरुरशामिलकरें।पूरीजानकारीकेलिएहरीमिर्चकेफायदेदेखें बनानेकेलिए,सभीसामग्रियोंकोएकसाथमिलाएंऔरपर्याप्तपानीमिलाकरनरमआटागूंधलें।आटेको४बराबरभागोंमेंविभाजितकरेंऔरप्रत्येकभागको१२५मि.

क्याDesmopressinकोकुछखाद्यपदार्थोंकेसाथलेनेसेनकारात्मकप्रभावपड़ताहै. आपकोअपनेआहारमेंज्यादासेज्यादाफाइबरयुक्तचीजोंकोशामिलकरनाचाहिएक्योंकिइससेपटभरा-भरासालगताहैऔरइसकेसेवनसेआपकोभूखभीज्यादानहींलगती.

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स्वभाविकरूपसेअगरइंसानकोभूखहीनलगेतोउसकावजनकमहोनालाजिमीहै. नयारिश्ताआपकोरोमांचकलगसकताहै,लेकिनयहउत्साहआपकोभ्रमितभीकरसकताहैऔरतनावमेंभीडालसकताहै. दोउबालआनेकेबादगैसबंदकरदेंऔरइसमेंनींबूकारस,शहदडालें. कूल्हेकाप्रत्यारोपणइसतरहडिजाइनकियागयाहैकिवहप्राकृतिक जांघोंमें,हिप्सकेजोड़ोंकेभीतर,उनकेबाहरकीओरऔरनितंबोंमेंदर्दहोताहै! यहांतरह-तरहकीजानकारियांदीगईहैं.

आँवलेमेंऐसेकईपोषणतत्वमौजूदहैंजोआपकोकुछहिसमयमेंप्रभावीतरीकेसेआपकावजनकमकरनेमेंमददकरसकतेहैं. डिलीवरीकेबादपेटवमोटापाकमकरनेकेउपाय. इसीबीच,एकशब्दकाफीचर्चामेंहै,जिसकानामअश्वगंधा. घरेलूखान-पानमेंइलायचीकासेवनकईतरहसेकियाजाताहै. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल कम कारण परफेक्टफिगरपानेकेलिएअपनाएये5कुदरतीतरीके बढ़तीउम्रमेंकैसेदिखेजवां,अपनाएंयेघरेलूउपाय कोविड-19कावैक्सीनपहलेकिसेदेनीहै,कैसेतयकरें.

ज्यादातरलोगअच्छेब्रेकफास्टपरजोरदेतेहैंलेकिनडिनरपरज्यादाध्याननहींदेतेहैं. यहएकप्राकृतिकतरीकाहैं,बसआपकोथोड़ीमेहनतकरनीहोगी. अगरआपजरुरतसेकमकलोरीलेंगेतोआपकाशारीरकुपोषितहोजायेगाऔरअगरआपजरुरतसेज्यादाकैलोरीलेंगेतोआपमोटापेकाशिकारहोजायेगे. दोस्तोंएक्सरसाइजकरना,रनिंगकरनायाजोगिंगकरनाआपकीवजनऔरमोटापेकोकमकरनेमेंजरूरमददकरताहैलेकिनयहतभीकामकरताहैजबआपअपनेखाने-पीनेपरकंट्रोलकरतेहो!

तोआपकोसबसेपहलेतोअपनेशारीरकेआलासकोदूरकरनाहैऔरफुर्तीलाबनानाहै. उससेकईआवश्यकपोषकतत्वऔरएंटीऑक्सीडेंट्समिलतेहैंजोआपकीसेहतकोकईतरीकोंसेफायदापहुंचासकतेहैं.

दिनमैंकमसेकमतीनसेचारलिटिरपानीपीनाहीचाहिए. 4किलोग्रामहै. वेटलॉसकरनेकेलिएटीपिए:Greenteaforweightlossinhindi इलाजऔरतरीकेसेजुड़ेसुझावहैतोहमेंलिखे येखबररिसर्चकेदावेपरहैं. इससे100तेजीसेपेटकमहोना,मोटापाघटनाशुरूहोजायेगाजबभीआपकोभूखलगेतोबसजोचीजेबताईहैं. येसबआपकोकरनाहीहोगा।कभीकिसीपार्टीमेंजाएंतोयहनसोचेंकिएकदिनकेखानेसेक्याफर्कपड़ताहै।आपकोखाने-पीनेकीचॉइसस्मार्टरखनीहोगी केआनेसेपहलेयाइमोशनलस्ट्रेसहोनेपरमीठाखानेकीइच्छाबलवतीहोजातीहै।घरमेंमीठेफलजैसेअंगूर,चीकू,सेबरखें।किशमिशयामीठीसौंफभीरखसकतीहैं।इच्छाहोनेपरइन्हेंखायाजासकताहै सबसेपहलेतोदृढ़संकल्पितहोंकिवजननहींभीघटातोभीफिटरहनेकाप्रयासआपलगातारकरतीरहेंगी वजनकमकरनेकाडाइटप्लानअक्सरकिसीफंक्शनयाशादीकीभेंटचढ़जाताहै।फंक्शनमेंभोजनकातयफॉर्मूलाबिगड़जाताहै।आपकोलगताहै,बादमेंआपवजनसंतुलितकरलेंगीपरऐसाहोतानहींहै महीनेमेंवोपांचदिनहोंयाकम्फर्टजोन,आपनियमितव्यायामनकरनेकेअनेकबहानेढूंढहीलेतीहैं।शुरूमेंएक्सरसाइजकरनाआपकोअच्छालगताहैपरफिरवर्कआउटमेंआलस्यआनेलगताहै अक्सरलोगयोगकोसिर्फप्राणायामसेजोड़देतेहैं।योगकेकईआसनवजनघटानेऔरइंचकमकरनेमेंसहायकहोतेहैं।शरीरकाप्रकार,आयुऔरआवश्यकताकेअनुसारयोगासानवव्यायामकरें सुबहउठतेहीआपनारियलपानीपीएंयाभीगेहुएबादामखाएं।आपकोऊर्जाकेसाथआवश्यकखनिजमिलजाएंगे।गर्मपानीमेंनींबूनिचोड़करशहदकेसाथलेनेसेशरीरडीटॉक्सीफाईहोगा।भीगीदानामेथीयागर्मपानीमेंदालचीनी,थोड़ीहल्दीलें।एलोवीराजूसयाआंवलाजूसलेनेसेदिनकीशुरुआतअच्छीहोगी थायराइडकेइलाजकेलिएआपजिसचिकित्सकसेमेडिसिनलेरहेहैएकबारउनसेमिलकरमेदोहरवटीजानेकीक्यादोनोंदवाएकसाथलेसकतेहै भोजनसेपहलेकुछलोगोकोयेदवालेनेपरपेटसेसंबंधितकुछपरेशानीआनेलगतीहै।अगरआपकोभीकोईपरेशानीआयेतोभोजनकरनेकेबादहीइसदवाकासेवनकरे सरमेरीउम्र29yearsहैतथामेरीhight5फुट4इंचमेरावेटअभी66kgहोगयाहैकामकीव्यस्ततासेएक्सरसाइजवगेराकेलिए30मिंटसेज्यादानहीदेपाता,क्यामैंइसदवाकेइस्तेमालकरअपनावजनकमकरसकताहूँ.

इसयोजनासेजहांलोगोंकोसस्तीदवामिलरहीहैवहींबड़ीसंख्यामेंलोगोंकोरोजगारभीमिलरहाहै. सहयोगियोंऔरकर्मियोंसेआपकेलिएलाभकीपरिस्थितिबनेगी? नींबूकारसहमारीशरीरकेमेटबॉलिकप्रक्रियाकोतेजकरताहैं. साथहीइसमेंदो-तीनबूंदसरसोंकातेलमिलाकरइससेनियमितमंजनकरें. स्वस्थशरीरकापेरामीटरबॉडीमासइंडेक्सहोताहैं,जिसेवजनऔरलम्बाईकेअनुपातसेनापाजाताहैंलेकिनबहुतज्यादाबढ़ाहुआवजनतोवोसमस्याहैंजिसेव्यक्तिबिनाबीएमआईकोजाने-समझेहीमहसूसकरसकताहैं. काइस्तेमालकरनाचाहिए. आजकेदौरमेंहरउम्रकेव्यक्तिकोजीवनशैलीयानीलाइफस्टाइलसेजुड़ीबीमारियांहोनाआमबातहै.

आपकीजानकारीकेलिएबतादेंकि,बादाममेंकैलोरीकीमात्राकमहोतीहै,इसलिएइसकामुट्ठीभरसेवनकरनेसेभीवजनबढ़नेकाखतरानहींरहता.

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