कोच्चि Biennale 2019

कोच्चि Biennale 2019
कोच्चि Biennale 2019

अबसवालहैकिअपनेखानेकीकैलोरीकैसेपताकरें. इसकेसाथआपपोहाभीखासकतेहैं. शरीरमेंसुस्तीहोजातीहै. चटपटेखानेसेकरतेहैं. वजनघटानेकेलिएIntermittentफास्टिंगउपवासकरनेकाएकतरीकाहै! मोटापाकमकरनेकेलिएआपअपनीदिनचर्यामेंपानीकोजरूरशामिलकरेआपकोएकदिनमें3-4लीटरपानीजरूरपीनाचाहिएपानीपीनेसेआपकाशरीरफिटरहेगाऔरपानीपिनेसेआपकापाचनतंत्रभीमजबूतरहेगाजिससेआपकाखानापचनेमेंकोइदिक्क्तनहींहोगीऔरआपकामोटापाभीनहींबढ़ेगा केबारेमेंबतानेजारहेहैजिससेआपअपनामोटापामात्र9दिनोंमें6किलोवजनकमकरसकतेहैतोआइएजानतेहैउसtherapyकानामऔरउसकेबारेमेंकुछजरूरीबाते 8.

इससेआपजल्दीवजनघटासकतेहैं. उसकेबादइसेछानकरठंडाहोनेकेलिएछोड़दें. इसकाकाढ़ाबनाकरपियाजासकताहै. शरीरकोस्वास्थ्यकोबेहतररखनेकेअलावामानसिकसेहत(Mental)कोहैल्थकोबेहतररखनेकेलिएमेडिटेशनकरें अगरमोटापेकेइनहैल्थरिस्कोंकोभीछोड़दियाजाएतबभीमोटापामानसिकतनावकाकरणबनसकताहै।इसलिएइससमस्यासेजितनीजल्दीछुटकारापालियाजाएउतनाहीबेहतरहै बढ़ाहुआपेटकमकरनेकेउपायमेंकालीमीर्चबहुतअसरदारमानीजातीहै।इससेपाचनअग्निसुधरतीहैजोपाचनक्रियाकोबेहतरबनानेकाकामकरतीहै।न्यूट्रीशनएक्सपर्ट्सकीमानेतोकाली(Blackpepper)चयापचयकोसुधारकरतेजीसेवजनघटानेमेंभीमददकरतीहै 3.

यूरोपियनसंघकेडॉक्टरभीकीटोआहारकासुझावदेतेहैं,खासकरउनबच्चोंकोजिन्हेंमिर्गीकेदौरेसेपड़तेहों,याफिर,seizuresऔरमधुमेहकेरोगीहों।ऐसेबहुतसेशोधकर्ताहैंजोदिलकीबीमारियोंकेजोखिमकोकमकरनेकेलिएकीटोआहारकेइस्तेमालकासुझावदेरहेहैं हमाराशरीरमेंहरसमयकेटोसिस(Ketosis)कीस्थितिमेंहोताहै।यहएकसामान्यमेटाबोलिक(Metabolic)प्रक्रियाहैजोकिहमारेशरीरकोहरवक़्तनिरंतरकार्यकरनेकीऊर्जादेताहै इसकाइकलौतादुष्प्रभावजोकीमैंआपसेशेयरकरनाचाहतीहूंयहहैकिइससेआपकेशरीरकीगंधमेंपरिवर्तनहोताहै।आपतीनदिनोंकेबादअपनेमुंहमैंधातूकेजैसास्वादमहसूसकरेंगे।औरआपकेसाथीकोआपकेशरीरसेअजीबसीगंधआसकतीहै।वास्तवमेयहदुर्गन्धनहींहोतीहैलेकिनयहसुगंधभीनहींहोतीहै।इससेबचनेकाइकलौतातरीकायहीहैकिआपअधिकमात्रापानीपीतेरहें।मैंहमेशाअपनेसाथएकबोतलमेंनीबूकारसऔरनमककाघोलरखतीहूं.

बीपी रोग की दवा. इनदिनोंघटतेवजनकोकमकरनेकेलिएलोगकीटोडाइटकोफॉलोकरतेहै? टेलीविजनकार्यक्रमकिसीविज्ञापन,ट्रेलरयादर्शकोंकेलिएआकर्षणकेहेतुनहोनेवालीसामग्रीकेकिसीअन्यखंडकेअलावा,ओवर-द-एयर,केबलटेलीविजनयाइंटरनेटटेलीविजनपरप्रसारितकरनेकेलिएसम्बन्धितप्रस्तुतियोंकीएकशृंखलाहैं।शायदहीकभीयह.

आंवलेऔरहल्दीकीएकसमानमात्राकोपीसकरइसकाचूर्णबनालें. अबआपघोलकीकुछबूंदोंकोपानीमेंडालकरचीनीमिलाएंऔरइसकासेवनकरें!

कोच्चि Biennale 2019 कार्डियोलॉजिस्ट का हिंदी

कीटोडाइटकापालनऔरस्थानीयभारतीयफूडकेइस्तेमालसेनतीजेदिखसकतेहैं. अबजरूरतमंदलोगोंकोएकरुपयेमेंदोपहरकाभोजनदियाजाएगा. इसकाअधिकमात्रामेंसेवनकरनेसेवजनबढ़नेलगताहै? 15॥ इसकोतिलकेतेल,पानी,शहदमेंमिलाकरउपयोगकरनाचाहिए।दर्दवालेस्थानपरमालिशकरनेकेबादइसेरातभररहनेदेतेहै।मालिशअगरदिनमेंकरेंतो,2-3घंटेकेबादधोनाचाहिये 9). फिरधीरेधीरेदोनोंपैरोंकोएकदूसरेसेकरीबएकसेडेढ़फ़ीटकीदूरीपररखें. योगाएकबढ़ियाविकल्पहैजिससेआपअपनेमोटापेकोकरसकतेहै. इससेहाजमाबेहतररहताहै. अपनावजनकमकरनेमेंचुकंदरकाजूसकाफीफायदेमंदहोताहै।इसेवहनियमितरूपसेलेतीहैं।यहकमवसाऔरकम? यदिसक्रियताऔरकैलोरीमेंसंतुलनगड़बड़ाताहैतोवजनघटतावबढ़ताहै.

हाईक्वालिटीऔरटिकाऊस्वस्थत्वचाकेअनुकूलप्राकृतिकरबरमटीरियल.

उत्तर प्रदेश का नक्शा

अगरअगलेलेवलपरबर्पीकोलेजानाचाहतेहैंतोस्पाइडरमैनपुश-अपवेरिएशनट्राईकरें. आइएजानेंक्याहैंवोजरूरीटिप्स अगरआपपतलाहोनाचाहतेहैंतोआपकोअपनीडाइटसेमीठाखत्मकरनाहोगा. हां,डॉक्टरकेकहनेपरआपDpressinकोखासकतेहैं इनसभीसावधानियोंकेअलावायादरखेंकिवाहनचलातेसमयDpressinकोलेनासुरक्षितहै,साथहीइसकीलतलगनेकीसंभावनाहै नहीं,Dpressinदिमागीविकारोंकेइलाजमेंसक्षमनहींहै क्याह्रदयपरDpressinकाप्रभावपड़ताहै.

बाहरकाखानायापैकेटबंदफूडकमसेकमखाएं. दोस्तोंयहभीएकबहुतहीअच्छाघरेलूउपायहैजिसकोआपसुबहकेटाइमपरखालीपेटलेसकतेहो. रक्त शुद्ध सिरप यहशरीरमेंकोर्टिसोलकेलेवलकोकमकरनेकाकामकरताहैजिसकीवजहसेआपस्ट्रेससेदूररहतेहैं.

आपइसमेंपैसालगाकरमोटीकमाईकरसकतेहैं? इसलिएकोशिशकरेंकिइसकेलिएखट्टायापुदीनापानीखानेकीकोशिशकरें! आजकलकेलोगअपनेकामधंदेमेंइतनेजायदाबिजीहोगएहैकीवोलोगअपनीसेहतपरबिलकुलभीध्याननहींदेतेहैउनकोकेवलज्यादासेज्यादापैसेकमानाहोताहै. यहशरीरकोकार्बकेरूपमेऊर्जादेताहै।ऊर्जाकामुख्यश्रोतयहीकार्बोहाइड्रेटहोताहैजिससेशरीरकोसभीकार्यकरनेकेलिएशक्तिमिलतीहै।1ग्रामकार्बोहाइड्रेटसे4कैलोरीकेबराबरऊर्जामिलतीहै मेंकैलोरीकेबर्न(खर्च)करनेमेबहुतसेकारकजिम्मेदारहोतेहै।जोनिम्नलिखितहै प्रतिदिनकैलोरीलेनेकामापदंडबहुतसीबातोंपरनिर्भरकरताजिसेआपनीचेदिएचार्टसेअच्छेसेसमझसकतेहै।जैसेदिनभरकेकार्यकाप्रकार,उम्र,शरीरकाआकार,जीवनशैलीआदि| अगरआपweightlossdietकोकुछसमयफॉलोकरनेकेबादतुरन्तछोड़देतेहैतोफिरसेवजनबढ़नेसम्भावनाकी60केसमेंरहतीहै।लेकिनअगरआपधीरे-धीरेडाइटकोएडजस्टकरतेहैऔरनिरन्तरयोगयाPhysicalexerciseकरनेसेवज़नफिरनहींबढ़ताहै उदाहरणकेलिएरातकावेटलॉसडाइटचार्ट:- जिससेशरीरकामोटापाऔरवजननियन्त्रणमेरहे| काअभ्यासकरेंगेतोआपआराम3से5kgवज़नएकमहीनेमेकमकरपायेंगे| प्रोटीनकामुख्यकार्यशरीरकीमांसपेशियोंऔरऊतकोकानिर्माण,मरम्मतऔरविकासकरनाहोताहै।इसलिएबच्चोंऔरयुवाओंकेशरीरकेविकासमेप्रोटीनकाबहुतअहम्रोलहोताहै।1ग्रामप्रोटीनसेभी4कैलोरीकीऊर्जामिलतीहै केडाइटचार्टअनुसार,बढ़तेवजनसेपरेशानलोगोंकोअपनीडाइटमेंउनचीज़ोंकोजोड़नाचाहिए,जिनमेंकैलोरीकीमात्राबहुतकमहोतीहै।जबकिकैलोरीगेनकेअनुपातमेंकैलोरीबर्नभीकरनीचाहिए।इससेशरीरमेंसंतुलनबनारहताहै।अगरव्यक्तिइसनियमकोफॉलोनहींकरताहै,तोव्यक्तिकावजनबढ़नेलगताहै तेजीसेवजनघटानेकेलिएइनचीज़ोंकारोजानाकरेंसेवन,एकमहीनेमेंदिखेगाअसर.

भाग्यश्रीअपनेइंस्टाग्रामअकांउटपरआएदिनअपनाफिटनेसऔरवर्कआउटवीडियोशेयरकरतीरहतीहैंऔरफैंसकोभीफिटनेसटिप्स(FitnessTips)देतीनजरआतीहैं. जीहां,इसेमजाकमतसमझिए? कभी-कभीखांसीऔरजुकामकोहल्कालेनाहमेंभारीपड़सकताहै।खासकरजबवैक्सीनकेबादभीकोरोनावायरसकेमामलोंमेंइजाफाहोरहाहो।ऐसेमेंबदलतेमौसमकीबीमारियांमानकरखांसी-जुकामकोअनदेखाकरना.


स्विमिंगकरनेसेआपकेपूरीबॉडीकीएक्सरसाइजहोजातीहै. यहआपकेबैडकॉलेस्ट्रोलकोघटानेऔरअच्छेकॉलेस्ट्रोलकोबढ़ानमेंमददकरताहै. पौधेतैयारकरनेकेलिए1वर्षपुरानामूलवृंतपरवीनियरकलमबांधनेकाकार्य. कोच्चि Biennale 2019. पत्तागोभीवजनकमकरनेमेंबहुतज्यादालाभकारीहोतीहै।पत्तागोभीकासूपपीनेवपत्तागोभीमंचूरियनखानेसेपेटभराहुआलगताहैसाथहीबार-बारभूखभीनहीलगतीहै।पत्तागोभीमेंफाइबरहोताहैजोकिवजनकोकंट्रोलकरताहै सुबहउठतेही250ग्रामटमाटरकारस2-3महीनेतकपीनेसेवसामेंकमीहोतीहै खानाखानेकेबादगुनगुनेपानीकोपीनेसेवजनतेजीसेघटताहै।लेकिनखानाखानेकेलगभगपौनयाएकघंटेबादएकग्लासपानीकासेवनकरनाचाहिए रोजपत्तागोभीकाजूसपिएं।पत्तागोभीमेंचर्बीघटानेकेगुणहोतेहैं।इससेशरीरकामेटाबॉलिज्मसहीरहताहै यहएकतथ्यहैकिजोलोगजल्दीजल्दीखातेहैंवेज्यादाखातेहैं।पूर्णताकेबारेमेंपेटसेअधिसूचितहोनेकेलिएमस्तिष्ककोलगभग15मिनटकीआवश्यकताहोतीहैऔरतेजीसेखाकरआपअपनेशरीरकोअतिरिक्त(औरअनावश्यक)कैलोरीदेतेहैंजोवसावालेभंडारमेंसमाप्तहोजाएंगे।तोआपकेभोजनकोधीमागति,चबानेऔरहरकाटनेकामजालेनाबेहतरहोताहै ग्रीनटीमेंएंटीऑक्सीडेंटपायाजाताहै,जोमोटापाघटानेकेसाथ-साथचेहरेकीझुर्रियोंकोभीदूरकरताहै।ग्रीनटीकोबिनाचीनीकेपीनेसेइसकाफायदाजल्दहोताहै एकचम्मचपुदीनारसको2चम्मचशहदमेंमिलाकरलेतेरहनेसेमोटापाकमहोताहै कीसमस्याबहुतआमहोगईहै।हरकोईइससमस्यासेग्रस्तहैऐसेमेंक्योंनाआसानघरेलूनुस्खोंकीमददसेIncreasingweightपरकाबूकियाजाए।येremediesपूरीतरहसेसुरक्षितसाथहीइनकेनियमितप्रयोगसेआपकेBodyFatमेंकमीजरूरआएगी।Weightlosstipsinhindi सहजनेबतायाकिइसडीकंपोस्टटॉयलेटकीवजहसेरोजानाहजारलीटरपानीकी… नियमितरूपसेपपीताकासेवनकरें।पपीताहरमौसममेंमिलताहै।यहपेटकीचर्बीकोजल्दीघटाताहै भोजनसेआधेघंटेपूर्वएकचम्मचएप्पलसायडरवेनेगरकोएकगिलासपानीमेमिलाकरपीएं।इससेज्यादाकेलोरीजलतीहैऔरचर्बीकमहोतीहै शरीरपरचरबीकाअधिकहोनामोटापेकासबसेबड़ालक्षणहोताहै।गलततरहसेखान-पानकरना,रहनसहनमेंभीगलततरीकेप्रयोगकरनाआदिजैसीवजहसेपेटबाहरनिकलजाताहै।औरकमरकीचरबीअधिकहोजातीहै।धीरे-धीरेमोटापागर्दन,हाथऔरपैरोंतकफैलजाताहै।यानीइनजगहोंपरचरबीअधिकहोजातीहै।शरीरपूरीतरहसेचरबीयुक्तहोजाताहै।औरइंसानकोचलनेफिरनेमेंभीदिक्कतोंकेसाथ-साथकईगंभीरबीमारीयोंकेहोनेकाखतराभीअधिकबढ़जाताहै।आइयेआपकोबतातेहैकमरकीचरबीकोकमकैसेकरें।आयुर्वेदमेंइसकाइलाजसंभवहै।कमरकीचरबीकमकरनेकेलिएराजेशमिश्राद्वाराबतायेगएआपइनउपायोंकाप्रयोगकरसकतेहो.

यहकुछआसानसेतरीकेहैंजिनसेआपअपनेमोटापेकोकमकरसकतेहैंयाआपअपनेमोटापेकोआनेसेरोकसकतेहैंतोअगरआपनेअभीसेमोटापामहसूसकरनाशुरूकरदियाहैतोआपकोइनसभीचीजोंकेपरकंट्रोलरखनाचाहिएऔरनियमितरूपसेव्यायामएक्सरसाइजयादौड़ेलगातेरहनाचाहिएजिससेआपकोभविष्यमेंकोईभीदिक्कतनहींहोगी. यदिआपसुबहजोगिंगयारनिंगकरनेकेलिएजातेहोतबउससेपहलेआपलोगनींबूपानीपीसकतेहो. नारियलतेलसेपकनेवालेखानेमेंकार्बकीमात्राकमरहतीहै. मोटापेसेपरेशानलोगोंकेलिएसेबकासिरकाबनेगाउपाय इसलेखमेंदीगयीजानकारीकुछखासस्वास्थ्यस्थितियोंऔरउनकेसंभावितउपचारकेसंबंधमेंशैक्षणिकउद्देश्योंकेलिएहै. आजकलकेभागदोड़जिंदगीमेंलोगजंकफ़ूडकाफीज्यादाखातेहैजिससेलोगोमेंकईबीमारियापैदाहोरहीहैजंकफ़ूडजैसेकीपिज़्ज़ाबर्गरकुरकुरचिप्सइत्यादिइनसबमेंफैटनेसकाफीज्यादाहोताहै कोच्चि Biennale 2019. गर्मियोंकामौसमआयानहींकिअधिकतरलोगकोल्डड्रिंकऔरसॉफ्टड्रिंकज्यादापीनेलगतेहैं.

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चीनी में बिंगल अर्थ

मैं भारतीय विज्ञान और करने वाले शोधकर्ताओं को एक संकेत प्रदान करती है। प्रौद्योगिकी आपकी श्वेत रक्त कोशिकाएं मेरे परिजनों द्वारा संक्रमित कोशिका पर. अगले शिकार की