ट्राइग्लिसराइड्स के लक्षण

ट्राइग्लिसराइड्स के लक्षण
ट्राइग्लिसराइड्स के लक्षण

अपनामोटापाकमकरनेकेलिएआपसुबह-सुबहखालीपेटजीरेकापानीयाहल्दीकापानीभीपीसकतेहैं? रोजानाएकघंटाएक्सरसाइजकरनेसेआपफिजिकलीएक्टिवरहतेहैं,जिससेशरीरकाफैटऔरवजनदोनोंकमहोतेहैं. कृत्रिममिठासकेप्रयोगसेमधुमेह,हाईब्लडप्रेशरऔरदिलसंबंधीबीमारियोंकाखतराकाफीबढ़जाताहै ब्रेकफास्ट,लंचऔरडिनरमेंप्रोटीनकानियमितसेवनकरनेसेशरीरकावजननियंत्रितरहताहैऔरमसल्सबढ़ानेमेंकाफीमददमिलती. आइएजानतेहैंउनजरूरीबातोंकेबारेमेंजोआपकावजनबढ़ानेमेंमददकरेंगी इनड्रिंक्सकासहारालेकरआमअपनावजनकाबूमेंरखसकतेहैं आइएजानतेहैंउसवर्कआउटकेबारेमेंजिनसेआपजल्दबेलीफैटघटाकरऐब्सपासकतीहैं बाबारामदेवकेमुताबिकगोमूत्रकाअर्कपीनेसेभीवजनघटसकताहै सहीडाइटलेनेकेबादभीवजननहींबढ़रहाहैतोइसकेपीछेजेनेटिककारणकेसाथऔरभीकईकारणहोसकते.

अगरआपकेपेरेंट्सकोभीमोटापेकीसमस्याहैतोइसबातकीअधिकसंभावनाहैकीआपकोभीयहसमस्याझेलनीपड़सकतीहै. येस्मार्टफोनएकतरहसेफ्लॉपहैं,क्योंकियेअपनेराइवलसेकाफीपीछेहैं. जोलोगवजनकमकरनेकेदौरानअपनीडाइटपरतोकंट्रोलकरलेतेहैंलेकिनशारीरिकगतिविधियोंसेपूरीतरहसेदूररहतेहैं।आपकीयहआदतआपकीसेहतकेलिएबड़ाखतराबनसकतीहै।आपकीइसआदतकीवजहसेआपअपनावजनकमकरनेकीजगहबढ़ासकतेहैं।वजनकमकरनेकेलिएआपकोडाइटकेसाथअपनीजीवनशैलीमेंभीकईजरूरीबदलावकरनेचाहिए बदलतेलाइफस्टाइलऔरखान-पानकीखराबआदतोंकीवजहसेआजहरदूसराव्यक्तिमोटापेकीसमस्यासेपरेशानहै।मोटापाकमकरनेकेलिएलोगअपनीडाइटमेंबदलावकेसाथघंटोंजिममेंपसीनाबहानेसेभीपरहेजनहींकरते।बावजूदइसकेउनकीसमस्याजसकीतसबनीरहतीहै।ऐसेमेंक्याआपजानतेहैंइसकेपीछेआपकेलाइफस्टाइलसेजुड़ीकईगलतियांजिम्मेदारहोसकतीहैं।आइएजानतेहैंआखिरक्याहैंयेगलतियां अश्वगंधा(Ashwagandha)एकजड़ीबूटीहैजिसमेंएंटीबैक्टिरीयलऔरएंटीइंफ्लैमैटरीगुणहोतेहैं.

अपनीवाणीपरनियंत्रणरखनाआपकेलिएबेहदआवश्यकहै! यहांकीनरमहड्डीकमजोरपड़जातीहैयाउसमेंटूटफूटआजातीहै. प्याजहीनहींछिलकोंकेभीहैंअद्भुतफायदे,जानलेंगीतोफेकेंगीनहींबल्कितिजोरीमेंरखेंगी 10किशमिशमेंछुपाहैजवानीकाराज,बसइसतरहसेखाएंरोजाना वजनकमकरनेकेलिएएकगिलासगुनगुनेपानीमेंएकसेदोचम्मचसेबकासिरकामिलाकरसुबहखालीपेटइसकासेवनकरें.

वहींकुछएक्सपर्टकाकहनाहैकिरातकेसमयमेंएप्पलसाइडरविनेगरकासेवनकरनेसेब्लडशुगरकंट्रोलमेंरहताहै.

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खानेमेंगेंहूकीरोटीकीबजायजौंवालीरोटीकासेवनकरे।इसमेंकईप्रकारकेमिनरल्स,विटामिनऔरएंटीऑक्सीडेंटहोतेहैऔरसाथहीफाइबरभीअधिकहोताहैजोहमारेपाचनकोस्वस्थरखनेमेंउपयोगीहै 8. योगकाअभ्यासकरतेसमयधीमेधीमेसांसभरेंऔरफिरछोड़ें. अगरआपकेघरकादरवाजाबंदकरनेयाखोलनेपरआवाजकरताहैतोआपउसकेकब्जोंमेंथोड़ामोबिलऔयलडालदेतेहैं,आवाजआनीबंदहोजातीहै. आपकेवजनघटानेकिप्रक्रियाकोबढ़ानेकेलिएआँवलेकोपाउडरकेरूपमेंभीइस्तेमालकियाजासकताहै. बहुतसेएथलीटपरफेक्टहाईइंटेंसिटीफुलबॉडीवर्कआउटकेलिएब्रॉडजंपबर्पीकोफॉलोकरतेहैं. जिससेहमाराExtraFatघटनेलगताहै. अगरआपकोकोईपुरानीबीमारीहैतोइनउपायोंकोअपनानेकेपहलेअपनेडॉक्टरसेजरूरसलाहलेलें.

ज्यादातरव्यक्तियोंमें60सालकेबादवजनहरसालकुछनकुछकमहोनेलगताहै. ठंडेनींबूपानीकासेवनकरनाचाहिए।वहींजिनलोगोंकावजन68कि. इसमेंफाइबरवआयरनप्रचुरमात्रामेंहोताहै. ट्राइग्लिसराइड्स के लक्षण गुणकारीअजवाइनअजवाइनकैल्सियमकाप्रमुखस्रोतहैआयुर्वेदतथायूनानीपद्धतिमेंअजवाइनकोऔषधियगुणोंसेयुक्तबतायागयाहै.

महाशिरा

कार्बोहाइड्रेटकमलेनेपरब्लडशुगर,ट्राईग्लिसराइड,कोलेस्ट्रॉलकमहोताहैंजबकिहाईडेंसिटीलिपिडबढ़ताहैं. चौथादिनअभीशरीरसेबहुतसारेपोषकतत्वकमभीहुएहैजिसकेलियेचौथेदिनदूधऔरकेलेकाउपयोगकियाजाताहै. कूल्हेयानिहिप्सकाफैटसिर्फपर्सनैलिटीहीनहींखराबकरताबल्कियहकईबीमारियोंकाघरभीहै।हालांकिमहिलाएंहिप्सकाफैटकरनेकेलिएकईकोशिशकरतीहैंलेकिनकूल्होंकीचर्बीघटानाआसाननहींहोता।मगरआजहमआपकेलिएकुछऐसीएक्सरसाइजलेकरआएहैं,जिससेनासिर्फचर्बीगायबहोजाएगाबल्किइससेआपकोपरफेक्टफिगरभीमिलेगी।तोदेरकिसबातकी,चलिएजानतेहैंकूल्होंकीचर्बीघटानेकेलिएबेस्टएक्सरसाइज फतेहपुरश्रीरामजानकीटाइम्स।25जनवरी1950कोचुनावआयोगकागठनहोनेकेकारण… बच्चेकोहोगयीहैसर्दी-खांसी,तोउसेइन4फूड्ससेरखेंबिल्कुलदूर एस्ट्रोजनकेघटतेस्तर(जिससेउसीअनुपातमेंटेस्टोस्टेरोनकाप्रभावबढ़जाताहै)सेशरीरमेंफैटकेवितरणपरअसरपड़ताहै।इसकेकारणपेटमेंफैटकाजमावहोनेलगताहै।मांसपेशियोंमेंकमीआनेपरउसीअनुपातमेंफैटमेंवृद्धिहोनेलगतीहै उच्चरक्तचापऔरइंसुलिनरेजिस्टेंसकाजोखिमबढ़जाताहै धीरे-धीरेवजनकमकरनेकीकोशिशकरेंऔरइनकोशिशोंकोलगातारजारीरखें डॉ.

इसकाइस्तेमालकईतरहसेकियाजासकताहै. 0,सोडियम-758? मेरीदोछोटी-छोटीबेटियांहैंजोमुझेपिछलेदोसालोंसेमुझेवजनघटानेतंदुरुस्तरहनेऔरखूबसूरतबननेकाआग्रहकरतीरहतीथी!लेकिनवहसमयमेरेलिएनिराशाजनकथा!मैंनेअपनेखवाबोंमेंभीऐसानहींसोचाथाकिमैंयहसबपीछेछोड़करआगेपहुँचजाउंगी? अक्सरजोलोगमोटापेकेशिकारहोतेहैंउनकीमेटाबॉलिज्मबहुतज्यादास्लोहोतीहैजिसकीवजहसेउनकेशरीरमेंचर्बीजमाहोनास्टार्टहोजातीहै.

इसतेजरफ़्तारजीवनमेंहमहरकामजल्दीख़तमकरलेनाचाहतेहैऔरऐसाहीहमभोजनकरतेवक़्तभीकरतेहै।जल्दीजल्दीखानाखाकरपेटभरनेकीबजायआरामसेचबाचबाकरखायेगेतोआपकेपाचनतंत्रकोइसेपचानेमेंअधिकमेहनतनहींकरनीहोगी,शरीरकोपोषणमिलेगाऔरसाथहीइससेआपकोवजनकमहोनेकीप्रक्रियामेंमददमिलेगी पेटकमकरनेकेउपायघरेलूनुस्खेऔरवजनकमकरनेकेलिएक्याखाएंइसकीजानकारीऊपरलेखमेंदीगयीहैआपलेखपढ़े. ऐसेडिसप्लेमेंसुझावकेविकल्पहोतेहैं. तोआपकोबहारकाखानाऔरतेलसेबनीहुईचीजोकापरहेजकरनाचाहिए. आंवलाखानेसेलीवरमज़बूतहोताहै,जिससेशरीरसेविषाक्तपदार्थआसानीसेबाहरनिकलतेहैं. आपकीजानकारीकेलिएबतादेंकिरोटीखानेसेशरीरकोकार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन,फाइबरआदिजैसेपौषकतत्वमिलतेहैं.

येएकलगभगज़ीरोकैलोरीपेयहैंअगरइसेग्रीनटीकीपीसीहुईपत्तियोंऔरपानीसेबनायाजाएँ. इनसभीफास्टफूडमेंबहुतज्यादामात्रामेंतेलकाउपयोगकियाजाताहैजोकिआपकेशरीरमेंचर्बीऔरफैटकोजमाकरनेकामेनकारणहोताहै. स्वस्थतरीकेसेवजनकमकरनेकेलिएयथार्थवादीलक्ष्योंकोनिर्धारितकरनेकीयोजनाबनाए?अधिकवजनऔरमोटापेकेकारणगंभीरस्वास्थ्यसंबंधीमुद्दोंकेचलतेविश्वमेंप्रत्येकवर्षलगभग28लाखवयस्कमौतेहोतीहैं।प्रभावीवजनघटानेकीयोजनाकमखानाखानेऔरअपनीकैलोरीकीमात्राकमकरनेकेसाथहीसमाप्तनहींहोजाती।स्वस्थवजनघटानेकेलिएपरहेज़केसाथ-साथकुछव्यायामसंबंधीनियमोंकापालनकरनाभीबहुतमहत्वपूर्णहैं लंचकरनेकेबादशामकोएककपदूधपीएं।एककपमें35कैलोरीहोतीहैऔरशामकेवक्तइतनाहीदूधलें अगरआप1200कैलोरीलेनाचाहतेहैंतोसबसेपहलेसुबह-सुबहगुनगुनेपानीमेंएकनींबूनिचोड़करपीएं।सुबह-सुबहगुनगुनानींबूपानीपीनेकेमतलबहैकिआपकेशरीरसेकईबीमारियांदूररहेंगी।उसकेबादबिनाचीनीकीचायकेसाथ2-3बिस्किटखाएं,इससेआपको90कैलोरीमिलेगी।येखानेकेबादहीनाश्ताकरें नाश्तेकेबाद10-11बजेकेसमयएककेलाया20अंगूरयाकोईफलखाएं।जिससेआपको50कैलोरीतकमिलजाएगी फलखानेकेबादलंचकरेंऔरलंचमेंएककपब्राउनराइसऔरसब्जियां,सलाद,रायताखाएं।हमेशायेध्यानरखेंकिआपदिनमेंज्यादासेज्यादाखानाखाएंलेकिनरातमेंखानाकमखाएंऔरअगररातकोखानाखातेहैंतोजल्दीहीखानाखालें।इससेआपकेशरीरको345कैलोरीमिलतीहै ट्राइग्लिसराइड्स के लक्षण शामकोदूधपीनेकेबाद2रोटी,सब्जी,सलादखाएं,जिससेआपकेशरीरको370कैलोरीमिलेगी।आपकोबतादेंकिपूरेदिनमेंथोड़ाथोड़ाकरकेखानाचाहिए।इसतरहडाइटलेनेसेआपकेशरीरको1200केआस-पासकैलोरीमिलतीहै,जोआपकेलिएपर्याप्तहैऔरशरीरकेलिएलाभदायकभीहै अगरआपअपनावजनकमकरनेकाप्लानबनारहेहैंयाअपनीबॉडीकोओवरवैटहोनेसेबचानाचाहतेहैंतोसबसेजरुरीहैकिआपकीडाइट।आपअपनीडाइटकोसंतुलितकरतेहुएअपनाअच्छाखासावजनकमकरसकतेहैंऔरइससंतुलितडाइटसेआपकोनाडाइटिंगकरनेपड़ेगीऔरआपकेशरीरकोआवश्यककैलोरीभीमिलजाएगी।अगरएकहिंदुस्तानीकीबातकरेंतोउसेएकदिनमेंकरीब1200कैलोरीलेनीचाहिए,जिससेवोबिल्कुलस्वस्थभीरहेगाऔरउसकावजनभीनहींबढ़ेगा।अगरआपएकसहीतरीकेसे1200कैलोरीलेतेहैंतोआपकीसेहतबिल्कुलठीकरहेगी।आइएजानतेहैंआपको1200कैलोरीकिसरुपमेंलेनीचाहिएऔरकिस-किसवक्तकितना-कितनाखानाचाहिए प्रतिसप्ताह2पाउंड(1किलो)सेअधिकनहींकीएकबूंदकोवजनघटानेकीएकसुरक्षितदरमानाजाताहै।यदिवजनकमकरनेकीदरइससेतेजहै,तोअगलेउच्चतमकैलोरीस्तरतकबढ़ें।यदिवजनकमकरनेकीदरइससेधीमीहै,तो1500कैलोरीयोजनाकोछोड़दें।किसीभीआहारयोजनाकेसाथ,नियमितव्यायामनकेवलएकस्वस्थआदतहै,यहवजनलक्ष्योंतकपहुंचनेमेंमददकरनेकेलिएअधिककैलोरीजलानेमेंभीमददकरताहै वजनबढ़ानेसेज्यादामुश्किलवजनघटानाहोताहै.

कुछभीवजनकमकरनाबिल्कुलवजनकमनहोनेसेबेहतरहै. फिल्ममेकरएकताकपूरऔरविकासबहलएकबारफिरसाथआरहेहैं. ड्राईफ्रूटखासकतेहै,अखरोटदिमागकेलिएअच्छाहोताहैऔरथाइरोइडग्रंथिभीसहीतरीकेसेकामकरतीहै 1. हिंदी में कार्डियोलॉजी. अपनेदिनकेबचेहुएखानेमेंकुछऔरमिलाकरनईरेसिपीट्राईकरें.

वरनावेलंबेसमयतकउससेजूझतीरहतीहैं. 1इंच(2.

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