देसी दवा जड़ी बूटियों

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अनानासरोजलेनेसेवजनआसानीसेघटनेलगजाताहै. कंपनीनेफरवरीमेंसेबीकेसाथरेडहेरिंगप्रॉस्पेक्टसकाड्राफ्टफाइलकियाथा. अबगहरीसासअन्दरलेऔरफिरआरामसेसासछोड़े कोघटानेमेंअत्यंतसहायकहैइसयोगासनमेंआपकोघुटनोंकेबलबैठकेझुकनाहोताहैजोकीथोडासामुस्किलहैलेकिनकाफीफायदेमंदहैइसयोगसनसेआपकेपेटकीचर्बीकमहोगी,पीठदर्दठीकहोगाऔरशरीरकीमासपेशियामजबूतहोंगी कपालभातीप्राणायामकरनेसेबहुतसारेलाभहैइसयोगासनकोरोजानाकरनेसेआपअपनेपेटकीचर्बीकोकमकरसकतेहैकपालभारतीपेटकीचर्बीकोकमकरनेकेलिएरामबाणउपाएबतायाजाताहैइसकेइसकेअलावाइसयोगसनसेआपपेटदर्दयानिकीपेटकीसभीप्रकारकीसमस्यासेनिजातपासकतेहैयेयोगबहोतहीज्यादाजरुरीहैअगरआपकोपेटकीकिसीभीतरहकीसमस्याहैतोआपइसयोगासनसेदूरकरसकतेहोइसयोगकोकरनेकेलिएआपनीचेदिएगएस्टेप्सफॉलोकरसकतेहै.

साथहीइसमेंहाईएंटीऑक्सीडेंटऔरएंटी-एजिंगगुणहोतेहैं. लेकिनक्याआपजानतेहैंकिइसकेकुछसाइडइफेक्ट्सभीहैं. इसकेअलावाआपकोज्यादाखानेऔरक्रेविंगसेरोकताहै. कोरोनामहामारीनेबीतेछहमाहसेदुनियाकीगतिशीलतापरविरामलगारखाहै. केउत्पादनप्राकृतिकतत्वोंऔरसुरक्षितविनिर्माणप्रथाओं(Safemanufacturingpractices)केउपयोगकेकारणहालहीमेंकाफीलोकप्रियताहासिलकरचुकेहैं.

गुड़चीनीकासेहतमंदबदलावहैक्योंकिउसमेंकमकैलोरीहोनेकेअलावाइम्यूनिटीकोबढ़ानेवालेगुणपाएजातेहैं! एचडीएल कोलेस्ट्रॉल सामान्य रेंज. मोटापेकेकारणहमारेशरीरमेंआंतोंकेअंदरभीसमस्याहोसकतीहै. रिसर्चकेमुताबिकयदिइलायचीकेपावडरकासेवनकियाजाएतो,पेटकीचर्बीकोकमकीजासकतीहै. जीहांआपसोयाबीनखासकतेहै.

स्वस्थजीवनशैली(अपनेभोजनकेसाथकुछसब्जियों) कीएकअच्छीपाइपिंगहॉटबाउलबनानेकीसलाहदेतेहैं एकरिपोर्टकेमुताबिक,एकपुरुषकोस्वस्थरहनेकेलिएरोज2500कैलोरीकीजरूरतहोतीहैंऔरएकस्वस्थमहिलाकोस्वस्थरहनेकेलिएरोज2000कैलोरीकीजरूरतपड़तीहै।सेंटर्सफॉरडिसीसकंट्रोलएंडप्रिवेंशनकेमुताबिकएकहफ्तेमें1किलोवजनकमकरनास्वास्थकेलिएअच्छाहोताहै।एकहफ्तेमेंइससेज्यादावजनकमकरनेसेसेहतखराबहोसकतीहै।उनलोगोंकोवजनकमकरनेकेलिएदिनभरमें500से1000कैलोरीतकबर्नकरनीपड़ेगी।जिसेडाइटऔरएक्सरसाइजकेजरिएबर्नकियाजासकताहै ऐसेबहुतसेलोगहैंजोवजनकीकमीसेपरेशानहैऔरवजनबढ़ानेकीकोशिशकरतेहैं,लेकिनफिरभीकामयाबीहासिलनहींहोपाती।एकरिपोर्टकेमुताबिकवजनबढ़ानेकेलिएअधिकसेअधिकपोषकतत्वोंऔरकैलोरीजकासेवनकरनाचाहिए।अगरआपनियमितरूपसे2500कैलोरीखर्चकरतेहैंऔरआपरोज500कैलोरीअधिकलेतेहैंतोइससेएकसप्ताहमें1पाउंडवजनबढ़ेगा।इसकेअलावाअगरआपरोजखर्चकीजानेवालीकैलोरीमें1000अधिककैलोरीकासेवनकरतेहैंतबआपकावजनएकसप्ताहमें2पाउंडकेहिसाबसेबढ़ेगा।वजनऔरअच्छेस्वास्थ्यपानेकेलिएप्रोटीन,फाइबरऔरकार्बोहाइड्रेटयुक्तभोजनकोडाइटमेंशामिलकरनाचाहिए स्वस्थशरीरकेलिएवजनकाकंट्रोलमेंरहनाजरूरीहोताहै।क्योंकिअधिकवजनसेशरीरमेंकईतरहकीसमस्याएंहोसकतीहैं।वजनघटानेयाबढ़ानेकासिंपलफंडायहहैकिआपदिनभरमेंकितनीकैलोरीलेरहेहैंऔरकितनीकैलोरीजबर्नकररहेहैं।ऊर्जामापनेकेएकपैमानेकोकैलोरीकहाजाताहै।दौड़ने,भागने,सांसलेनेकेअलावामस्तिष्क,कोशिकाओंऔरउतकोंकोऊर्जाकीजरूरतहोतीहै,जोभोजनसेमिलतीहैऔरइसकीमापकोकैलोरीकेरूपमेंमापाजाताहै।शरीरमेंकैलोरीकीसंख्याइससेप्रभावितकरतीहैकिआपभोजनकैसेखातेऔरचबातेहैं।लेकिनक्याआपजानतेहैंवजनकंट्रोलकरनेकेलिएकितनीकैलोरीकाफीहोतीहैऔरकितनीकैलोरीबर्नकरनीचाहिए 100ग्रामपनीरमेंलगभग163कैलोरीऔर20ग्रामप्रोटीनहोताहै।इसेखानेसेप्रोटीनइंटेकभीबढ़जाताहै रॉओट्सके1 1कप(170ग्राम)कुक्डलीमाबीन्समें209कैलोरीऔर11.

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औरतबतोखासकरकेजबआपकिसीतरहकीदवारेगुलरलीलेरहेहैं. अगरआपकाभीपेटबाहरनिकलगयाहैऔरआपपेटकीचर्बीकमकरनाचाहतेहैंतोयहखबरआपकेकामआसकतीहै,क्योंकिपेटकीचर्बीबढ़नेसेनसिर्फकपड़ेटाइटहोजातेहैं,बल्किबॉडीकीफिटनेसभीखराबहोजातीहै. पेटपरजमीचर्बीकईबीमारियोंकोभीन्योतादेतीहै. जोसुरक्षितसॉस(Sauce)खानेकीआपकोछूटहैवोहैसोयासॉसऔरपुदीनाचटनीशामिलहैलेकिनबिनाचीनीके यादरखेंकिआपयहअपनेलिएकरेंगेहैंनकीकिसीऔरकेलिए पहलेमैंनेएकअंडाखानाशुरूकियाफिरदोऔरअबतीनअंडे।Carbsखानेकीप्रबलइच्छाकोसंतुष्टकरनेकेलिएअंडेसबसेजयादासुविधाजनकहैं।कुछउबलेहुएअंडोकोफ्रिजमेंरखलेजिसेआपहलकेभजोनकीतरहखासकतेहैं।प्याजऔरटमाटरकेसाथआमलेटखानेकीबजायेमैंनेहराधनियाऔरपुदीनेकीचटनीकेसाथसादाआमलेटखातीहूं मैंहमेशासेहीअंडेकीशौकीनरहीहूं,इसलिएजायदसोचनेकीजरुरतनहींथी।उबलेहुएअंडेभीखासकतेहैं,भुर्जी(Scrambled),सनीसाइडउप(SunnySideup),दोनोंतरफसेतलाहुआ,औरऑमलेटबनासकतेहैं आपकीजानकारीकेलिएआपकोबतादेंकिप्याजऔरटमाटरखासतौरपरकच्चेप्याजऔरटमाटरमेंचीनीकीमात्राअधिकहोतीहैऔरइसेकीटोआहारमेंशामिलनहींकियाजासकता।नाश्तामेंआपअन्यप्रोटीनशामिलकरसकतेहैं!आपबेकन,हैम,कबाब,सलामी,सौसेजिस(Sausages)यहाँतकचिकनकेस्लाइसजोड़सकतेहैं।औरयादरखियेकीआपउतनाहीखासकतेहैंजितनाकीआपकोफैट,प्रोटीनऔरकार्ब्सखानेकीसीमाहो जोसुरक्षितसॉसखानेकीआपकोछूटहैवोहैसोयासॉसऔरपुदीनाचटनीभीशामिलहैलेकिनबिनाचीनीके।इसबातकोलिखलेंकिआपअपनेनाश्तेकेमेनूमेंहरीपत्तेदारसब्जियोंकोजोड़सकतेहैं,भलेहीमैंनाश्तेमेंपत्तेदारआहारनहीखासकती।फिरभीआपहरेमटरकोखानेसेबचेंक्योंकिइसमेंकार्बोहाइड्रेटकीमात्राअधिकहोतीहै।अगरआपसुबहनाश्ताअच्छीतरहसेकरतेहैंतोआपपुरेदिनलंबेसमयतकभूखमहसूसनहींकरेंगे।कृपयाबहुतसारापानीपीजियेजिससेआपकेशरीरकेफैट्सपहलेदिनसेनिकलनाशुरूहोजायेंगे।खुदकोअच्छीतरहसेहाइड्रेटेडरखें कोईभीबीमारीकेशुरुआतीकारणोंमेंवजनकाअत्यधिकबढ़नाशामिलहै।खराबजीवनशैली,स्ट्रेसऔरजंकफूडकाअधिकसेवनइंसानकोमोटापाकाशिकारबनाताहै।येआगेचलकरकईदूसरीऔरगंभीरबीमारियोंकोबुलावादेताहै।अपनेस्वास्थ्यकेप्रतिसजगरहनेवालेलोगवजनकमकरनेकेलिएव्यायामसेलेकरडाइटिंगतककरतेहैं।आजकेटाइममेंवेटलॉसकेलिएज्यादातरलोगएकफिक्स्डडाइटचार्टकोफॉलोकरनेकीकोशिशकरतेहैं।इन्हींमेंसेएकहैकीटोजेनिकडाइटजिसेआमभाषामेंकीटोडाइटभीकहाजाताहै।मोटापाघटानेमेंयेडाइटकारगरतोहैलेकिनइसकेकईसाइडइफेक्ट्सभीहैंजोशरीरकोनकारात्मकतौरपरप्रभावितकरताहै।आइएजानतेहैं कीटोडाइटफॉलोकरनेवालेलोगोंकोकईतरहकेखाद्यपदार्थोंकोखानेसेमनाहीहोतीहै।इसवजहसेशरीरमेंपर्याप्तमात्रामेंपोषकतत्वनहींपहुंचपाते।इसडाइटसेलोगोंकोविटामिनडी,मैग्नीशियम,कैल्शियमऔरफॉस्फोरसजैसेमहत्वपूर्णन्यूट्रिएंट्सनहींमिलपाते।ज्यादासमयतककीटोडाइटपररहनेवालेलोगोंमेंकईतरहकेविटामिंसकीकमीहोसकतीहै इसडाइटमेंकार्बोहाइड्रेटकीमात्राकमहोतीहैऔरप्रोटीनमॉडरेटअमाउंटमेंपायाजाताहै।येएकहाई-फैटडाइटहैजिसमेंशरीरऊर्जाकेलिएफैटपरनिर्भरकरताहैजिससेवजनकमकरनेमेंमददमिलतीहै।वजनघटानेमेंकीटोडाइटप्लानइसलिएज्यादासफलहोताहैक्योंकिइसडाइटकोफॉलोकरनेसेशरीरकीटोसिसकीस्थितिमेंचलाजाताहै।इसस्थितिमेंशरीरकार्बोहाइड्रेटकीजगहफैटसेऊर्जालेनाशुरूकरदेताहै।हालांकि,इसडाइटकोअपनानेसेकईस्वास्थ्यसमस्याएंभीहोसकतीहैं इसडाइटमेंफैटकीमात्रासबसेअधिकहोतीहै।डाइटीशियन्सकीमानेंतोकीटोडाइटमें70प्रतिशतफैट,25परसेंटप्रोटीनऔर5फीसदीकार्बोहाइड्रेट्समौजूदहोतेहैं।इतनेअधिकफैटकासेवनलोगोंकेहृदयकोकमजोरबनासकताहै,जिससेकार्डियोवास्कुलरडिजीजकाखतराबढ़जाताहै।वहीं,इसडाइटमेंलोगोंकोजिनखाद्यपदार्थोंकोखानेकीसलाहदीजातीहैवोभीदिलकेलिएनुकसानदायकसाबितहोसकताहै सिर्फवजनघटानाउद्देश्यहोतोहीइसेलेनाचाहिए.

जबभीअपनेखानेकीशुरुआतकरेंतोएकगिलासपानीकेसाथकरें।इससेआपकापेटभीजल्दीभरजाएगाऔरआपओवरइटिंगसेभीबचेंगे।साथहीआपकीबॉडीहाइड्रेटभीरहेगी 4. तोउससेहमारेशरीरमेंवजनकमनहींहोताहै. नियमितरूपसेरस्सीकूदनेकेअनेकफायदेहैं।अपनेरोजकेबिजीशेड्यूलमेंसेकुछसमयइसएक्सरसाइजकोदेकरआपबहुत? बतादेंकिसौंफकेकईफायदेहोतेहैं. सेबकासिरकापेटकीचर्बीकमकरनेमेंमददकरताहै. ऑनलाइनएप्लाईकरनेपरजैसेहीआपक्लिककरेंगेआपकेसामनेलॉगइनकाऑप्शनआएगा. जानिएब्रेकफास्टकेऐसेऑप्शन(BestOptionForBreakfast),जोआपकोफिटरखनेमेंमददकरेंगे.

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एकगिलासगुनगुनेपानीमेंशहदऔरनिम्बूकारसमिलाकरसुबहखलीपेटपिए।इसउपायकोहररोजकरनेपरमोटापादूरहोताहैऔरपेटअन्दरहोनेलगताहै जैसाकीहमनेशुरूमेंबतायाकीआपबिनाएक्सरसाइजकेभीबाहरनिकलाहुआपेटअंदरकरसकतेहै,परइसकामतलबयेबिल्कुलनहींकीआपशारीरिकश्रमकरनाबंदकरदे।हमअपनेदैनिककार्यकरतेकरतेभीकसरतकरसकतेहै,बसइसकेलिएहमेंअपनीकुछआदतेंबदलनीहोगी इनसभीउपायोंकेबावजूदमेरावेटनहींघटरहा!

भूखबढ़नेसेआपहाईकैलोरीवालेफ़ूडकीतरफखींचेचलेआतेहोऔरमोटापाबढ़नेलगताहै. अपनेमोटापेकोEasilyमतलेक्योंकिअधिकमोटापाआपकोकईगंभीरबीमारियाँभीदेसकताहै. हालांकिइसबातकाकोईठोकपरिणामनहींहैकिकौनसेसमयमेंपीनाज्यादाफायदेमंदहोताहै. फिरइसमेंनींबूकामिलाकरछानेंऔररातमेंसोनेसेपहलेसेवनकरें. वजनबढ़नेकेसाथशरीरमेंकईतरहकीबीमारियांपनपनेलगतीहैं. वहकौनसेआसानतरीकेहैं? पिछलेकुछसालोंमेंग्रीनटीकाफीलोकप्रियहोचुकीहै. बर्नहोजातीहैं।यदिसालानादेखाजाएतोलगभग17,000Cal. दोस्तोंपेटकोसपाटयाफ्लैटकरनेकेलिएकार्डियोएक्सेसिसेबेस्टहोतीहै. सोशलमीडियापरशेयरकिएजानेकेबादसेअबतकइसवीडियोको58हजारसेभीज्यादाबारदेखाजाचुकाहै. यानिहमअगरसीधेशब्दोंमेंकहेतोअगरआपमेंयेसबबुरीआदतेहै,तोआपकेमोटापेकीवजहयहीहै.

वास्तवमेंनईमसल्सकाबनना,फैटकाजमनाऔरसाथहीमेंबिनाथकानकेस्टेमिनाकाभीहोनाएकलम्बीप्रक्रियाहैं!


शबाना शबाना

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