हल्दी के फायदे और नुकसान बताइए

हल्दी के फायदे और नुकसान बताइए
हल्दी के फायदे और नुकसान बताइए

याफिरअन्यप्रॉब्लमभीहोसकतीहैं मैंसमझसकताहूंअधिकतरलोगइतनीगहराईमेंनहींजातेइसलिएआपऊपरबताएहुएफॉर्मूलाकाप्रयोगकरकेएक्सरसाइजसेहोनेवालीकैलोरीबर्नकाअनुमानलगासकतेहैं किसएक्टिविटीकाकितनाMETहोताहैयेजाननेकेलिएइसलिंकपरक्लिककरसकतेहैं जीहां,आपकामेटाबॉलिज्मभीकैलोरीबर्नकोइफेक्टकरताहै।यदिआपपर्याप्तनहींखारहेहैं,मीलस्किपकररहेहैं,अनहेल्दीफूडखारहेहैंतोआपकामेटाबॉलिज्मस्लोहोगा,जिससेकमकैलोरीबर्नहोगी अबयहांभीबातवहींआकररहजातीहैकिवर्कआउटयाअन्यएक्टिविटीजसेजोकैलोरीबर्नहोरहीहैउसकाकैसेपतालगाएं।इसकाउत्तरपानेमेहमआपकोकैलोरीबर्नकैलकुलेटरबनानेकाफॉर्मूलाबतातेहैजिससेआपअपनीकैलोरीबर्नकीमात्राकापतालगसकतेहै केमुताबिकयेनंबर्सबदलतेरहतेहैं सीधासाफॉर्मूलाहैवजनकमकरनेकेलिए,अपनेTDEE(TotalDailyEnergyExpenditure)सेकरीब500कैलोरीकमखाएंऔरवजनबढ़ानाचाहतेहैंतोTDEEसे500कैलोरीअधिकखाएं जिसव्यक्तिकोवर्कआउटकरनेकाकाफीएक्सपीरियंसहैवोकमएक्सपीरियंसवालेशख्सकीअपेक्षाअधिककैलोरीबर्नकरेगा इसकेलिएआपकोयेपतालगानाहोगाकिआपकौनसीएक्टिविटीकररहेहैं वजनकमकरना(WeightLoss)यावजनबढ़ाना(WeightGain)आजकेसमयमेंसबसेबड़ाचैलेंजहै।दइंडियाडायबिटीजस्टडी(INDIAB)मेंकहागयाहैकि15.

अग्रवालनेकहा,"जबहमारावजनबढ़ताहै,तोहमेंअधिकताकतहासिलकरनीचाहिएऔरजबहमअपनावजनकमकरतेहैं,तोहमेंताकतकमकरनीचाहिए. इन्हीसबकारणोंकेकारणखजूरकोरमजानकेमहीनेमेंलोगइसेसुबहउपवासकेपहलेभीखातेहै,ताकिवेपुरेदिनताजगीवएनर्जीमहसूसकरें. ऐसाइसलिएहै,क्योंकिहममानतेहैंकियहसामग्रीअच्छीक्वालिटीकीहोतीहै. भोजनकेसमयसिर्फभोजनकरें. केपतंजलिस्टोरपरलेसकतेहै।अश्वगंधालम्बाईबढ़नेमेंभीअसरदारहै दुबलेपतलेशरीरकोमोटाकरनेकेउपायऔरघरेलूनुस्खेऊपरलेखमेंपढ़ेऔरसाथहीअच्छीसेहतकेलिएएकस्वस्थजीवनशैलीचुने. इसकोबनानेकेलिएअजवाइन,मेथीऔरनिजेलाबीज(काजूली)बराबरमात्रामेंलेंऔरउन्हेंअलगसेभुने.

वजनघटानेकेलिएदलियाभीमहत्वपूर्णस्त्रोतहै! रेस्टोरेंटऔरदूसरीजगहोंपरखानेकेबादसौंफदीजातीहैताकिखानाअच्छेसेपचसके. सुबहनाश्तेमेंआंवलेकामुरब्बाखानेनेशरीरस्वस्थबनारहताहै? पोस्टअच्छीलगीतोपोस्टकोअपनेदोस्तोंऔरफॅमिलीवलोंकेसाथजरुरशेयरकरेताकिहमभारतसेजायदासेजयादापुरुषऔरमहिलाकीहेल्पकरपाए. रस्सीकूदनावजनकमकरनेकासबसेअच्छातरीकाहै।इससेपूरेशरीरकाव्यायामहोताहै।इससेकाफीमात्रामेंकैलोरीबर्नहोती. केज़रिएकृषिमेंतेज़ीसेसुधारलाकरही,भारतकाआर्थिकविकासफिरसेगतिपकड़सकताहै.

Lahsunki2se3kalicheelkarrakhleaur10minutebaadinhechbakarkhayeaurnimbukarasmilahuagungunapanipiye. सेबकासिरकापेटकीचर्बीकमकरनेमेंमददकरताहै.

हल्दी के फायदे और नुकसान बताइए सोते समय दम घुटना

एकसाथमिलजानेपर,गुड़औरनींबूपाचनऔरश्वसनतंत्रकोसाफरखनेमेंमददकरतेहैं. तोआशाकरतेहैआपकोयहजानकारीपसंदआयीहोगी,धन्यवाद… आपनेएकबातपरध्यानजरूरदियाहोगाकीजोलोगशादीसेपहलेअपनीफिटनेसकाकाफीअच्छेसेध्यानरखतेहैवहीलोगशादीकेबादमोटापेकाशिकारहोजातेहैऔरखासकरलेडीजपरइसकासबसेज्यादाअसरहोताहै. वहींकुछएक्सपर्टकाकहनाहैकिरातकेसमयमेंएप्पलसाइडरविनेगरकासेवनकरनेसेब्लडशुगरकंट्रोलमेंरहताहै.

45ग्रामखोदियाहै. आयुर्वेदास्ट्रीटकीएंड्राइडAppडाउनलोडकरनेकेलिएक्लिककरें गुनगुनेपानीमेंनमकमिलाकरनहानेसेमांसपेशियोंकोकाफीराहतमिलतीहै. लेकिनबावजूदइसकेऐसेलोगोंकीसंख्याउतनीनहींहैकिदेशसेमोटापाहमेशाकेलिएखत्महोजाए. ड्राफ्टपेपरकेमुताबिक,कंपनी200करोड़रुपएकाफ्रेशइश्यूलाएगी. दरअसल,इलायचीकेइस्तेमालसेमोटापाकमकियाजासकताहै.

अबसामान्यअवस्थामेंआजाएंऔरशरीरकोथोड़ीदेरआरामदें. अपनीरूटीनमेंएक्सरसाइजकोशामिलकरें।20से25मिनटरोजानाएक्सरसाइजकरनेसेकैलरीजजल्दीबर्नहोतीहै नींबूकभी-कभीखालीपेटसूटनहींकरताइसलिएआपसैलेडयाफलोंकीचाटपरडालकरइसकाइस्तेमालकरसकतेहैं 7!

हिंदी में उच्च बीपी के लक्षण और उपचार

आपजिसकिसीभीजिममेंएडमिशनलेतेहैतोसबसेपहलेआपकोउसजिमकेट्रेनरकोबतानाहैकीआपकोक्याकरनाहै. आइए,उनकी67वींपुण्यतिथिपरसज्जनोंकाखेलखेलनेवालेनवाबकीज़िन्दगीपरएकनज़रडालतेहैं. सबसेपहलेअपनेपेटकेबलसेलेटजाएं. Ithelpsinreducingburningsensationassociatedwithurinarytractinfections,kidneystonesandprostration. लेकिनबर्पीकेकुछअलग-अलगपोजिशनक्रिएटकरइसेऔरइंटरेस्टिंगबनायाजासकताहै. इससेहरजनधनखाताधारककेद्वाराउपयोगऔरअनुकूलनकास्पष्टसंकेतदिखरहाहै. यानीFastingwithFruits. यदिआपकोपतानहींहैकीweightlossकैसेकरेतोइससेरिलेटेडहमनेएकबहुतहीबढ़ियापोस्टलिखरहाहैआपइसपोस्टकोजरुरपढ़े दोस्तोंयदिआपकावजनबहुतज्यादाहैतोइसकीवजहसेहोसकताहैकीआपमोटेहोंगेऔरआपकापेटभीबहारहोगा?

एप्पलसाइडरविनेगरआपकेशरीरकोकैंसरसेबचाताहैऔरकैंसरसेलकोबढ़नेसेरोकताहै. लोगोंकोवाटरप्रूफिंगकोएकनिवेशकेरूपमेंध्यानमेंरखाजानाचाहिए,नकिलागतकेरूपमें. आजकीभाग-दौड़भरीजिन्दगीमेंहरकोईकाममेंबहुतव्यस्तरहताहैजिसकेकारणमांसपेशियोंमेंदर्दहोनासहजहै।परन्तुपत्तागोभीमेंपायाजानेवालालैक्टिकएसिडमांसपेशियोंकेदर्दमेंराहतदेताहै 2? हालांकिदवालेनेकेबादइनपार्टिसिपेंट्समेंफिजिकलफंक्शनबेहतरतरीकेसेहोनेलगा,उनकेदर्दमेंकमीआयी,ब्लडप्रेशरऔरग्लूकोजकंट्रोलभीबेहतरहोगया. हरेमटरसेबनेगाचेहराचांदसासुंदर,इसखासतरीकेसेकरेंइस्तेमालऔरफिरदेखेंकमाल आलसकोदूरभगानेकेलिएव्यायामज्यादाजरूरीहै.

वहींआजकेसमयमेंतमामतरहकीचिंताओंकेकारणभीलोगोंमेंतेजीसेमोटापेकीसमस्याआरहीहै. एककिलोकलोरी1000कैलोरीकेबराबरहोतीहै।मुझेथोड़ीदेरपहलेयहपताचला।यद्यपिखाद्यपैकेजोंपरलेबलऊर्जाकोकैलोरीकेरूपमेंप्रदर्शितकरतेहैं,वास्तविकमीट्रिककिलोकलरीजमानाजाताहै ताकिसेबआपकेपाससिर्फ70000कैलोरीया70किलोकलरीजखासकताहै लुइगीपियोटेसिटोरीएकइतालवीइंडोलॉजिस्टऔरभाषाविदथे।टेसिटोरीकाजन्म13दिसंबर1887कोउडीनकेउत्तर-पूर्वीइतालवीशहरमेंहुआथाएवंगुइल्डेटेसिटोरीऔरलुगियारोजावेनियररोमानोकेघरमेंहुआथा।उन्होंनेयूनिवर्सिटीजानेसेपहलेLiceoCla.

दांतोंकोचमकदारऔरसफेदवसुन्दरकैसेबनाये।होंठोवनाककोपतलाकैसेकरें औरउपायभीहैजिनसेफेसपतलाकरनेमेंमददमिलतीहै फेसकाफैटकमकरनेकेतरीकेऔरघरेलूउपायऊपरलेखमेंपढ़सकतेहै.


ज्यादाउम्रवालीमहिलाओंमेंअगरलिगामैंटफ्रैक्चरकीबातसामनेआतीहैतोउन्हेंलंबेसमयतकआरामकरनापड़ताहै. एल)मेंवृद्धिहोती,हैजोहृदयकेस्वास्थ्यकेलिएअच्छाहै।पढ़ेंमूंगफलीके11अद्भुतफायदे नहीं,यहनुस्खामधुमेह,हृदयऔरवजनघटानेकेलिएअच्छानहींहै।पोहाकीउच्चकार्बसामग्रीकेकारणयहमधुमेहकेभोजनकाअच्छास्रोतनहींहै।कार्ब्सकेसाथजोड़नेकेलिएकैलोरीऔरबहुतअधिकफाइबरनहींहोनेकेकारण,पोहाकोउनलोगोंद्वारातार्किकरूपसेविवशहोनाचाहिएजोवजनकमकरनेकाइरादारखतेहैं एकमुरमुराचिक्कीकी26कैलोरीदेताहै।जिसमेंसेकार्बोहाइड्रेटमें22कैलोरीहोतीहै,प्रोटीनमें1कैलोरीहोतीहैऔरशेषकैलोरीवसासेहोतीहैजो3कैलोरीहोतीहै।एकमुरमुराचिक्कीकी2,000कैलोरीकेएकमानकवयस्कआहारकीकुलदैनिककैलोरीआवश्यकताकालगभग1प्रतिशतप्रदानकरताहै रोगियोंकोइसमिठाससेभीबचनेकीजरूरतहैक्योंकियहरक्तशर्कराकेस्तरकोतुरंतबढ़ासकताहै।गुड़कितनास्वस्थहै,इसकापूर्णविवरणपढें परिरक्षकोंसेमुक्तघीकोआसानीसेअपनेघरपरबनानासीखेंघीकेफायदेभीदेखें| नहीं,यहनुस्खामधुमेह,हृदयऔरवजनघटानेकेलिएअच्छानहींहै।नुस्खामेंबहुतअधिकगुड़काउपयोगकियागयाहै।आपजोउपभोगकरेंगेवहसिर्फएकtbsp(18g)याएकtsp(6g)है।जबकिदिलकीबीमारियोंऔरवजनकमकरनेवालेलोगोंकेपासइसमात्रामेंगुड़केसाथकभी-कभीपरिष्कृतचीनीकेविकल्पकेरूपमेंएकमिठाईहोसकतीहै,लेकिनमधुमेहरोगियोंकोइसमिठाससेभीबचनेकीजरूरतहैक्योंकियहरक्तशर्कराकेस्तरकोतुरंतबढ़ासकताहै जन-संख्याकमकरना(Jan-sanakhyakamkarana)meaninginEnglish(इंग्लिशमेमीनिंग)isDISPEOPLE(जन-संख्याकमकरनाkamatlabenglishmeDISPEOPLEhai).

सत्यापितस्वास्थ्यसंबंधीखबरोंकेलिएmyUpcharदेशकासबसेपहलाऔरबड़ास्त्रोतहै. इसकाकेवलएकहीकारणहैकिइनलोगोंकामेटाबॉलिज्मरेटबहुतज्यादाहाईहोताहैजिसकीवजहसेवहलोगजोकुछभीखातेहैंवहउनकाशरीरबहुतअच्छेसेabsorbकरलेताहै. अपच,एसिडिटी,पेटमेंदर्दहोनेपरअजवाइनकागुनगुनापानीपीनेसेकाफीआरामहोताहै. फर्मकालक्ष्यपेशकशकेमाध्यमसे2,500करोड़रुपएजुटानेकाहै. अगरआपवजनकमकरनेकेसफरपरनिकलेहैं,तोआपकोअपनीरोजानाकीडाइटमेंअंडेकोहिस्साबनानेकेबारेमेंजाननाबहुतजरूरीहै.

अग्रवालनेकहा,"जबहमारावजनबढ़ताहै,तोहमेंअधिकताकतहासिलकरनीचाहिएऔरजबहमअपनावजनकमकरतेहैं,तोहमेंताकतकमकरनीचाहिए. 3किलोग्रामवजनघटानाजबकिप्लेसबोसमूहनेऔसतन2.

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