कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कौन सा योग करना चाहिए

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कौन सा योग करना चाहिए
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कौन सा योग करना चाहिए

इसमेंधूलीहुईदालडालकरएकमिनटकेलिएहिलाएं 11. हरदिनलगभग2लीटरपानीजरुरपियें. इसलिएअगरआपकिसीभीतरहकीदवाखारहेहैंतोफिरआपकोयेपताहोनाचाहिएकिग्रीनटीआगमेंघीकाकामकरसकतीहै. आइएजानतेहैंसालकेसबसेखराबऔरअच्छेवेटलॉसडाइटप्लानकेबारेमें. करसकतेंहैं. 5काऔसतनदेनाचाहिए,लेकिनक्याहोगायदिसिस्टमप्रतिवर्ष1000संचालनकरताहै?अपेक्षाकृतकमसमयमेंयहबहुतहीगंभीरराशिहोगीइससेयहतार्किकरूपसेचलताहैकिएकअच्छीट्रेडिंगप्रणालीकीएकऔरविशेषताहैजोपदोंपररखनेकीएकऔरकमीहै।इंट्राडेट्रेडिंगकानुकसानयहहैकिव्यापारीभारीलाभहैकिसमयकीअवधिमेंशेयरकेलिएजमापरबाहरनुकसानकेबिनाबाइनरीविकल्पोंकाव्यापारकैसेकरेंखोदेताहै सबसेपहलेबिंदुपरआनेसेयहसमझनेमेंमददमिलतीहैकिसौरसेगमेंटमेंव्यावसायिकअवसरक्याहैं,मॉडल,प्रतिस्पर्धाऔरजोखिममेंकितनारिटर्नहै.

प्रवीणजीपाचनक्रियाकमजोरहोनेकेकारनखायापियाशरीरकोलगतानहींहै,अगरआपकोपेटकीकोईबीमारीहैतोउसकाइलाजकरेताकिपाचनशक्तिठीकहो. हैकिहमारीजानजानेकाडरहै.

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ऐसाकईबारहुआहैमेरेसाथभी. हालांकिबहुतबड़ापरिवर्तन7दिनोंमेंभीनहींदेखनेकोमिलता,लेकिनफिरभीव्यक्तिखानेमेंपरिवर्तनकरके5से8किलोतकवजन7दिनोंमेंघटा-बढ़ासकताहैं! इसमेंएंटीऑक्सिडेंटकीउच्चमात्राहोतीहै,औरअध्ययनोंसेयहभीपताचलाहैकिकॉफीकासेवनदीर्घायुऔरटाइप2डायबिटीज,पार्किंसंसऔरअल्जाइमरजैसीकईअन्यबीमारियोंकेजोखिमकोकमकरताहै एकअध्ययनकेअनुसार,कॉम्प्लेक्सकार्ब्सकीतुलनामेंबादाम62तकवजनघटानेमेंसहायताकरतेहैं यहांहमनेआपकेलिएकुल17स्वास्थ्यऔरपोषणयुक्तियांबताईहैंजोवास्तवमेंविज्ञानऔरयोग्यविशेषज्ञोंकीरायपरआधारितहैं।आइयेजानतेहैंक्याहैंयेटिप्स जबबातसेहतकीहोतीहैतोअक्सरलोगोंकीबातेंसुनकरभ्रमितहोनाकाफीसामान्यहोताहै।यहाँतककिकभीकभीयोग्यविशेषज्ञोंकीरायभीसहीनहींलगती।ऐसेमेंअपनेस्वास्थ्यकाध्यानरखनाअत्यंतकठिनहोजाताहै,यहपहचाननाभीकठिनहोजाताहैकिकिसकीबातसुनेऔरकिसकीनहीं।इसलिएआजहमआपकेलिएकुछऐसेतथ्यऔरटिप्सलेकरआयेंहैंजोआपकोआपकेस्वास्थ्यकीदेखभाल(HealthTipsinHindi)करनेमेंमददकरेंगे इसेपीनेकाइष्टतमसमयप्रत्येकभोजनसे30मिनटपहलेकाहोताहै।एकअध्ययनसेपताचलाहैकिप्रत्येकभोजनसे30मिनटपहले2.

परनिर्भरकरताहै।बी. आजहमआपकोलौंगकेएकऐसेफायदेकेबारेमेंबतानेजारहेहैंजिसकेबारेमेंबेहदकमलोगहीजानतेहोंगे. स्टडीकेदौरानशोधकर्ताओंनेपायाकिकुछलोगोंमेंऐसेजीन्सकीसीरिजमौजूदहोतीहै,जोउनकेमेटाबॉलिज्मकोबढ़ातीहैंयाफिरशरीरकेफैटकोतेजीसेकमकरतीहैं.

बीटरूटयानीचुकंदरमेंवेटलॉसफ्रेंडलीफाइबरपायाजाताहै. इसेनाश्तेमें,दोपहरकेभोजनमेंयाफिररातकेखानेमेंखायाजासकताहै. सहीऔरहेल्दीतरीकेसेवजनकमकरनेकेलिएआपकोदोचीजोंपरध्यानदेनाहोगा. विशिष्टपरामर्श-हर्बलऔषधिप्रोस्टेटग्रंथिबढ़नेमेंसर्वाधिककारगरसाबितहुईहैं।यहाँतककिलंबेसमयसेकेथेटरनलीलगीहुईमरीजकोभीकेथेटरमुक्तहोकरस्वाभाविकतौरपरखुलकरपेशाबआनेलगताहै दालचीनीपाउडरकीतीनग्राममात्रासुबह-शामपानीकेसाथलेनेपरदस्तबन्दहोजातेहैं 6).

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हरमीलमेंबहुतसीकैलोरीले,हरबाररेस्टोरेंटसाइज़कामीललें,उसमेज्यादाकैलोरीहोतीहैं. पाचनविकारोंमेंअदरकमददकरसकताहै-7तरीके बढ़तीउम्रकेसाथबालोंकासफ़ेदहोना,जल्दीथकानहोजाना,औरचेहरे. adsbygoogle||[]). लेकिनफिल्ममैंनेप्यारकियासेअपनाकरियरशुरूकरनेवालींऐक्ट्रेसभाग्यश्री(Bhagyashree)52सालकीउम्रमेंभीऐसे-ऐसेएक्सरसाइजऔरवर्कआउटकरतीहैंजिसेदेखकोईभीहैरानरहजाएगा.

पैकेजमेंसामनाकरनेकीकईरणनीतियां,जैसेकिदिवालियापनक़ानूनोंवकरअदाएगीमेंदेरी,अनुपालनकेउल्लंघनकेवैधीकरण,औरकईदीर्घ-कालीनआर्थिकसुधारोंकाप्रस्तावदियागयाहै. नाश्ता8:30बजेतककरलेंऔरनाश्तेमेंएककटोरीदलिया,ग्रीनटीऔरचारबादामखाएं दूसरेहफ्तेमेंआपकोफर्कदिखनेलगजाएगाऔरशरीरमेंजमाफैटकमहोनेलगजाएगा।इसडाइटप्लानमेंकैलोरीकीमात्रा1400केकरीबकीहै।वहींतीसराहफ्ताशुरूहोनेपरपतलेहोनेकाडाइटप्लान(WeightLossDietinHindi)बदललेंऔरनीचेबताएगएडाइटप्लानकापालनकरें 2. हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं. मोटापाकमकरनेकारामबाणउपाय.

ऐसानहींहैंकिकमसमयमेंज्यादावजनघटनाअसम्भवहैंलेकिनइसकेकईसाइडइफेक्ट्सऔरवापिसतेजीसेबढ़नेकीसम्भावनाकोभीनजरअंदाजनहींकियाजासकता. यदिवजनकमकरनेकीबातकरेंतोइसकासेवनरोगीकेवजनपरभीनिर्भरकरताहै।इसलिएआपइसऔषधिकेसेवनसेपहलेआपअपनेचिकित्सकसेसलाहअवश्यलें।इसकीमात्राआपकेशरीरकेवजनऔरउम्रपरभीनिर्भरकरताहै मेदोहरवटीकाइस्तेमालखानाखानेसे30मिनटपहलेयाखानेके60मिनटबादइसकासेवनलाभदायीहोताहै त्रिफलामेंएंटीइंफ्लेमेटरीगुणहोतेहैंजोगठिया,संधि-शोथऔरजोड़ोंकेदर्दसेराहतदिलाताहैं।यहशरीरसेयूरिकएसिडकेकारणहोनेवालीसूजनकोभीहटादेताहै त्रिकाअर्थहैतीनऔरफलाकाअर्थहैफल|त्रिफलामेंतीनफलोंकेसत्तकामिश्रणपाउडरकेरूपमेंहोताहै: त्रिफलागुग्गुल(TriphalaGuggul)एकप्राकृतिकरेचकहैऔरयहआँतोंकीगतिविधिकोनियंत्रितकरताहै।रातमेंसोनेसेपहलेएकचम्मचत्रिफलागुग्गुलकापानीकेसाथसेवनकरनेसेपेटफूलना,सूजनऔरदस्तजैसीपाचनसमस्याओंकोकमकरदेताहै त्रिफलागुग्गुल(TriphalaGuggul)कोशिकाओंमेंखूनकेप्रवाहकोबढ़ादेताहै।इससेआपकीधमनियोंमेंएलडीएल(कमडेंसिटीलिपोप्रोटीन)कास्तरकमहोजाताहै।आयुर्वेदकेंद्रीयअनुसंधानसंस्थान,नईदिल्ली,भारतकीडॉ?

याबीमारीहैजोकिकिसीभीआदमीकोहोसकतीहैलेकिनयहलोगोंकोबहुतकमहोतीहैजोमेहनतबहुतज्यादाकरतेहैं. आजकलदुनियामेंकईलोगमोटापेकीसमस्यासेबहुतपरेशानहैं,औरहरकोईयहचाहताहैकिबसकोईजादूकीछड़ीचलजायेऔरउनकामोटापाकमहोजाएलेकिनऐसाहोनाअसंभवहै?

इसकाकारणहैंमिर्चीमैंपायाजानेवालातत्वकॅप्सेसिन(capsaicin). पत्तागोभीसूजनकमकरनेमेंबहुतफायदेमंदहोतीहै।पत्तागोभीमेंएंटी-इंफ्लेमेटरीपायाजाताहैजोकिसूजनकोकमकरनेमेंबहुतलाभकारीसिद्धहोताहै सोडियमक्लोराइडकिडनीमेंनमकउत्सर्जनकोसक्रियकरताहै।अगरआपअधिकमात्रामेंनमकलेनेलगतेहैंतोइससेग्लूकोकोरटिसोइडकास्तरबढ़नेलगताहैजोग्रैनुलोसाइट्सकोनुकसानपहुंचाताहै।ग्रैनुलोसाइट्सरक्तमेंपाएजानेवालाइम्यूनसेलहै 9.

अस्वीकरण:सलाहसहितयहसामग्रीकेवलसामान्यजानकारीप्रदानकरतीहै. जैसेआहार वजनकमकरनेकीदौड़मे,व्यक्तिअलग-अलगतरीकेअपनाताहैजिससे,उसकीसेहतपरइनसबकागलतअसरहोताहै. सलादप्रोटीनऔरफाइबरकाएकअच्छास्त्रोतहोसकताहै. कहींभीव्यायामकीबातनहींकी. दिल्लीमेंचलरहीनीतिआयोगकीगवर्निंगकाउंसिलकीछठवींबैठकमेंमुख्यमंत्रीश्रीभूपेशबघेलवीडियोकॉन्फ्रेंसिंगकेजरिएअपनेरायपुरस्थितनिवासकार्यालयसेशामिलहुए… जिलेमेंसंचालितवनस्टापसेंटरसखीदेरहाहैमहिलाओंकोनयाजीवन खसखसकेबीजमेंढेरसाराकार्बोहाइड्रेटमौजूदहोताहै?

रोजानाअश्वगन्धाकासेवनजरुरकरे. खानेकेबीचमेंहेल्दीस्नैक्सखाएं. इससे100तेजीसेपेटकमहोना,मोटापाघटनाशुरूहोजायेगाजबभीआपकोभूखलगेतोबसजोचीजेबताईहैं. यहचेस्टऔरट्राइसेपकोमजबूतकरनेकाएकएक्सिलेंटमूवहै. इसलिएइसक्षेत्रकीसहीढंगसेवाटरप्रूफिंगकरनामहत्वपूर्णहै. आजहमआपकोकुछऐसेघरेलुनुस्खेबतानेजारहेहैंजिससेआपकोकाफीहदतकमोटापाकमकरनेमेंसहायतामिलेगी,औरइसकेलिएआपकोनाहीज्यादापैसाखर्चकरनेकीजरूरतहैऔरनहीपसीनाबहानेकी.

इनड्रिंकमेंकिचनमेंरखीकईचीजोंकाइस्तेमालकियाजाताहै. गीलेबालों(WetHair)कोतौलिएसेरगड़नेपरबालटूटने(HairFall),दोमुंहे(HairSplitEnds)औरबेजानहोने(HairProblems)लगजातेहैं.

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