रुधिर का थक्का

रुधिर का थक्का
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लगभगहर5भारतियोंमेंसे2भारतीयकोडायबिटीजकीसमस्याहैं. यहकितनीबड़ीसमस्याहै. यहकाफीताकतवरहोतीहै. एकदिनमेंलगभग२लीटरपानीपीनेकीकोशिशकरें।अध्ययनसेपताचलताहैकिखूपपानीपीनेसेइन्सानस्वस्थरहताहै।यहआपकोमोटापाकमकरनेमेंभीमददकरताहै।हमेशा,आपकेसाथएकपानीकीबोतलरखें 10.

दो-दोचम्मचशहदऔ,रसलेनीमकापात 4). त्रिकोणासनकानियमितअभ्यासकरनेसेआपकेपेट,कमर,जांघऔरनितंबपरजमीअतिरिक्तचर्बीकोआसानीसेघटायाजासकताहैं. Itmaypromotemetabolismandhelpyouloseweightasitseffectiveinreducinginsulinresistancewhichisthekeytoweightloss. रुधिर का थक्का. हालांकि,आर्थिकचीजोंकोलेकरआपकेमनमेंकहींनकहींतमामतरीकेकेविचारआएंगे. अमेरिकीनेशनललाइब्रेरीऑफमेडिसिनद्वाराकिएगएएकसर्वेसेपताचलाहैकिग्रीनटीइंटेस्टाइनयानिकीआंतोंमेंआइरनऔरफोलिकएसिडकेएबजोर्बशनयानिअवशोषणकोरोकसकतीहै. ऐसेमेंशरीरमेंफाइबरकीकमीहोनेसेकब्जहोसकताहैं.

रुधिर का थक्का स्पेनिश में कोलेस्ट्रॉल आहार योजना

त्रिफलाmymandirधार्मिकसोशलनेटवर्क. यहहमेंस्वस्थबनानेकेसाथसाथहमारावजनघटानेमेंभीकाफीसहायकबनेंगे. जोआपकोवजनकमकरनेकेलिएमददगारहै गर्मियोंमेंइन5फूड्सकोडाइटमेंशामिलकरनेसेवजनकमकरनेमेंमिलेगीमदद यहदोनोंचीजेंआपकोहाइड्रेटरखनेकेसाथवजनघटानेमेंमददकरसकतीहैं,दहीऔरछाछकासेवनकरनेसेशरीरस्वस्थरहताहैऔरवजनकमकरनेमेंभीमददमिलसकतीहैं लौकीकेजूसकासेवनवजनघटानेकेलिएकाफीफायदेमंदहोताहै।लौकीमेंकईतरहकेप्रोटीनविटामिनऔरलवणपाएजातेहैंजोफैटकमकरनेमेंमददकरसकतेहैं सैस,सी।()।क्याएकभोजनकिटसेवाआपकोवजनकमकरनेमेंमददकरसकतीहै?यहांएकपोषणविशेषज्ञवास्तवमेंसोचताहै।[ऑनलाइन]यहांउपलब्धहै: समीक्षित:13जून,|अंतिमसंपादित:१३जून२०१९ कैटरिंगआहारछोटे,कमकैलोरीवालेदैनिकभोजनप्रदानकरतेहैं।फिरभी,प्रतिभागभोजनकेप्रकारकईऔरविविधहैं।उदाहरणकेलिएसब्जियां,फल,पशुप्रोटीनकेखाद्यस्रोत,वनस्पतिप्रोटीनकेखाद्यस्रोतऔरथोड़ाकार्बोहाइड्रेट,जोइसबातपरनिर्भरकरताहैकिवहकिसप्रकारकेआहारकाउपयोगकरताहै।खानापकानेकेतेलकेउपयोगसेबचनेकेलिएप्रत्येकखानापकानेकोआमतौरपरउबालकर,स्टीमकरके,भूनकरयासत्तूद्वाराप्राप्तकियाजाताहै इसलक्ष्यकोएकनोटकेसाथप्राप्तकियाजासकताहै,आपआहारखानपानप्रदाताओंद्वारासेवाकिएगएभोजनकेअलावाभोजननहींकरतेहैं,जिसमेंपानीकेअलावाकोईपेयनहींपीनाशामिलहै।क्योंकिमीठेऔरडिब्बाबंदपेयमेंचीनीऔरकैलोरीहोतेहैंजोशरीरमेंअतिरिक्तवसाकेभंडारणमेंयोगदानकरसकतेहैं।यहांतककिफलोंकेरसकीतरह"स्वस्थ"पेयमेंअभीभीउच्चकैलोरीहोतीहै मेंमददकरताहै,जिसमेंआपरहतेहैंऔरजबआपअपनावजनकमकरनाचाहतेहैंतोआपअपनेआहारकोबनाएरखनेमेंमददकरतेहैं।इसप्रकार,आहारकोबनाएरखनाजोआपरहतेहैंजबआहारकापालनकरनेकेबादआहारकरनामहत्वपूर्णहोताहै।यहतबलागूहोताहैजबआपकिसीभीआहारपरजातेहैं यदिआपकैटररद्वाराप्रदानकीगईचीजोंकापालननहींकरतेहैं,उदाहरणकेलिएकैटररकेबाहरअन्यभोजनखानेसे,निश्चितरूपसेवजनघटानामुश्किलहोगा।वास्तवमें,आपकावजनवास्तवमेंबढ़सकताहैक्योंकिआपअधिककैलोरीकाउपभोगकरतेहैं।क्योंकि,प्रत्येकखानपानमेनूकोइसतरहसेव्यवस्थितकियागयाहै,जिसमेंपोषणसामग्रीऔरकैलोरीकीआवश्यकताहोतीहै,जिससेआपकोभोजनकरनेमेंमददमिलतीहै रुधिर का थक्का इतनाहीनहीं,भोजनकासमयभीआमतौरपरविनियमितहोताहै।आदर्शरूपसे,एकआहारकैटररएकनिश्चितअवधिकेभीतरतीनमुख्यभोजनऔरदोस्वस्थस्नैक्सप्रदानकरताहै।उदाहरणकेलिएमेयोआहारकेलिएखानपानजोदोसप्ताहकेलिएपैककियाजाताहै।भोजनकीयहव्यवस्थाआपकोतबतकनियमितरूपसेस्वस्थखानेकीहैजबतककिखानपानकीअवधिसमाप्तनहींहोजाती,इसलिएआपकेलिएवजनकमकरनाआसानहोजाएगा आजकलकईआहारकैटरर्सनेदावाकियाहैकिवेतेजीसेअपनावजनकमकरसकतेहैं।हालांकि,क्यायहस्वस्थखानपानवास्तवमेंवजनकमकरनेमेंप्रभावीहैयायहसिर्फविज्ञापनऔरविपणनरणनीतिहै.

इसकारणबहुततेजीसेवजनकमहोनेपरस्किनड्राईऔरनिस्तेजहोजातीहैजिससेव्यक्तिबीमारऔरअपनीउम्रसेअधिककानजरआनेलगताहै. ब्लडशुगरलेवलकोकमकरनेकेलिएसुबहखालीपेटजीराकापानीपीनाकाफीफायदेमंदहोसकताहै. सबसेपहलेआपकोयहसमझनाहोगाकिKetoDietPlanएकविशेषतरहकाडाइटप्लानहै. दुबलेपतलेशरीरसेछुटकारापानेऔरवजनबढ़ानेकेलिएआपऊपरलिखउपायपढ़ेऔरपरेशानहोनेकीबजायसब्रसेकामलेवनिरंतरप्रयासकरेआपकोफायदाजरूरमिलेगा.

दस्तकीसमस्याहोनेपरसूखाआंवलातथाकालानमकसमानमात्रामेंलेकरचूर्णबनालें. शैक्षणिकसंस्थानोंद्वाराप्रत्येकशिक्षार्थीकोपुस्तकोंइत्यादिकासमग्रसेटबनाकरडाकसेभेजदियाजायेताकिउसेभटकनानपड़ेतथाऑनलाइन-निर्भरताकोघटायाजासके(Hardcopies)केसाथमेंPDFइत्यादिरूपोंमेंOfflineप्रयोगयोग्यTextइत्यादिभेजेजासकतेहैं); कासायामँडरारहाहो नम्बर्सजैसेनहोंजहाँकोईस्टाफ़अथवामध्यस्थबैठाहोताहै,यहाँवास्तवमेंExpertsव्यक्तिहीहोंजोअपनेस्तरपरतुरंतविश्लेष्णात्मकजिज्ञासापूर्तिकरसकतेहों।अभीतोलोगअप्रामाणिकWebsitesवसंदिग्धYoutubeVideosइत्यादिपरस्परसंवादरहितमाध्यमोंकासहारालेनेकेप्रयासकरतेहैंजोसमुचितबौद्धिकविकासनहींहोनेदेते 2.

यहकाफीताकतवरहोतीहै. कईलोगडाइटकोकमकरतेहैंऔरकईलोगआयुर्वेदिकनुस्खेअपनातेहैं! वेनिस बिएननेल.

मक बंद होने का दावा

प्रॉसेस्डफूडवाइटब्रेड,क्रैकर्स,चिप्स,स्वीटड्रिंक्सऔरमिठाइयांपेटमेंजलनबढ़ादेतेहैं. अच्छीपत्रकारितामायनेरखतीहै,संकटकालमेंतोऔरभीअधिक आपयेभीजानतेहैंकिन्यूज़मीडियाकेसामनेएकअभूतपूर्वसंकटआखड़ाहुआहै. इनमेंकैलोरीबहुतज्यादाकमहोतीहै. इसलिएआजहमआपकोनकेवलमोटापेकीवजहकेबारेमेंबताएंगे,बल्किइसेकमकरनेकेआसानउपायकेबारेमेंभीबताएंगे. खानापचनेसेपेटकेआसपासअतिरिक्तचर्बीजमानहींहोतीहै.

u0939u092eu093eu0930u0947u0921u0949u0915u094du091fu0930u0938u0947u0938u0932u093eu0939u0932u0947u0928u0947u0915u0947u0932u093fu090fu0906u092au0915u094bu0935u0947u092cu0938u093eu0907u091fu092au0930u0926u093fu090fu0917u090fu092bu0949u0930u094du092eu092eu0947u0902u0905u092au0928u093eu0928u093eu092e,u0930u093eu091cu094du092fu0914u0930u0938u092eu0938u094du092fu093eu092cu0924u093eu0928u0940u0939u094bu0917u0940. डेबिटकार्ड प्लॉटनं. इसमें96प्रतिशततकपानीहीहोताहै.

इसकेबादइसमेदोसेतीनतेजपत्ताडाललेंइसकेबादइसमेंदालचीनीऔरइलायचीकोडालकरपानीको15मिनटतकउबाललें. हालांकिघरेलूमार्केटमेंगोल्डफ्यूचरको44,500परसमर्थनऔर45,100रुपयेप्रतिदसग्रामपररेजिस्टेंसमिलतादिखरहाहै. सर्दियोंमैंसेहतअच्छीरखनीहैतोयहफलजरूरखानेचाहिए जबहमश्रमिककामकरनाबंधकरतेहैयेहमाराकामकेवलबैठेबैठेहोताहैतोआपनेजोखानाखायाहैवहसहीसेपचतानहींहैऔरफैटमैंरूपांतरहोताहैऐसाजीवनजीनेसेआपजल्दीसेमोटेहोनेलगतेहै. आर्थिकतौरपरचीजेंआपकेलिएबदलतीहुईनजरआरहीहैं,हालांकिकुछखासफर्कपड़तानजरनहींआता.


लेकिनइनखाद्यप्रदार्थसेआपकेशरीरमेंचर्बीजमाहोनास्टार्टहोजातीहैजिसकीवजहसेआपकेपेटबाहरनिकलजाताहै. हेल्लोफ्रेंड्सएकबारफिरसेहमआपकेसाथफिटनेसरिलेटेडपोस्टलिखरहेहैऔरआजकेइसपोस्टमेंहमआपकोबताएँगेकीपेटकीचर्बीकमकरनेकीएक्सरसाइजक्याहै. हमारेशरीरमेंमौजूदकोईभीहार्मोनजबतयसीमासेकमयाज्यादाहोजातातोइसेहार्मोनअसंतुलनकहाजाताहै.

आइएजानतेहैंज्यादातरलोगअपनीडाइटमेंजीरापानीशामिलकरनेकीसलाहक्योंदेतेहैं. सौंफआंखोंकीरोशनीबढ़ातीहै. इसकाप्रबंधनकरेबिना,पतलाहोनाकाफ़ीमुश्किलहैं. गोलगप्पेकेपानीमेंपाचनसंबंधीकईसारेगुणहोतेहैं! होमियोपैथीभूखपैटर्नकोनियंत्रितकरताहैं।यहभूखकेतृष्णाऔरअनियमितखानेकोनियंत्रितकरताहैजोमूलरूपसेआहारप्रतिबन्धयापरहेजवजनघटानेकेलिएआवश्यकहै 4. यहमोटापेकोभीबढ़ावादेतीहै. अजवाइनपानीपीनेसेभीवेटलॉसकरनेमेंमददमिलतीहै।रातकेसमय20से30ग्रामअजवाइनसादापानीमेंभीगोदेंऔरफिरसुबहउसकेपानीमेंथोड़ासाशहदमिलाकरपीए।ऐसारोजानाकरनेसेपेटकीचर्बीकोघटानेमेंमददमिलतीहै 2. 5सेकमहोताहै।कमबॉडीमासइंडेक्सवालेलोगोंकोअंडरवेटकहाजाताहैऔरउन्हेंवजनबढ़ानेकीसलाहदीजातीहै।इसकेविपरीत,25सेअधिकबीएमआईवालेलोगोंकोअधिकवज़न(Overweight)कीश्रेणीमेंऔर30सेअधिकबीएमआईवालेलोगोंकोमोटापेसेग्रस्तमानाजाताहै रुधिर की संरचना टीबी,ह्यपरथीरोइडिस्म,सीओपीडी,इंफ्लामेटरीबाउलडिजीज,एडिसनसडिजीज,कैंसर,मधुमेह,अवसाद,एड्सआदिजैसीबीमारियोंमेंभीवजनकमहोनेकीसमस्यादेखीजातीहै,यदिआपइनमेसेकिसीभीसमस्यासेग्रस्तहोतोउसकाइलाजजल्दीसेजल्दीकरायेयाबीमारीकोनियंत्रणमेंकरें,जिससेवजनबढ़ानेमेंमददमिलेगी।इसकेसाथहीडॉक्टरकेद्वारादीहुईदवाओंकोनियमिततौरपरएवंसहीसमयपरखाएं रुधिर का थक्का काविषयहै,क्योंकिसामान्यसेकमवजनहोनाभीआपकेस्वास्थ्यकेलिएउतनाहीबुराहोताहैजितनामोटापा बाजारमेंबहुतसारेसप्लीमेंटवजनबढ़ानेकेदावेकेसाथमिलतेहैं,लेकिनइनमेकुछसप्लीमेंटहमारेलिवरएवंकिडनीकोबहुतज्यादानुकसानपहुँचातेहैं।अतःकोईभीमेडिसिनयासप्लीमेंटशुरूसेपहलेडॉक्टरसेअपनेस्वास्थ्यकीपरिस्थितिकेविषयमेंबातकरलें,तभीशुरूकरें इसकाअर्थहैजरूरतकेअनुसारभोजनग्रहणकरनेकेबादभीवजननबढ़ना,अकसरहमसुनतेहैखानाशरीरमेंनहींलगरहा,इसपरिस्थितिमेंवजनकमहोनेकेसाथहीकुछपोषकतत्वोंकीकमीहोजातीहैजैसे-विटामिन-बी१२,विटामिन-डी,फोलेट,आयरनआदि।इनकाब्लडटेस्टकरायें,यदिइनकीकमीहोतोडॉक्टरसेविचारविमर्शकरकेसप्लीमेंटशुरूकरें,जिससेमालबसोर्पशनमेंसुधारलायाजासकताहै यहाँऐसेहीकईसुझावदिएगएहैंजिनसेनिश्चितहीआपकोवजनबढ़ानेऔरमोटाहोनेकेउपायवतरीकेमिलजायेंगे अगरआपयेसोचरहेकिखानेपीनेकेअलावावजनबढ़ानेकेलिएक्याकरनाचाहिए,तोयेटिप्सआपकेलिएहैं- इसआदतसेआपकापेटपहलेहीभरजाएगाजिससेआपपर्याप्तमात्रामेंऊर्जानहींलेपाएंगे होनेकामतलबयहनहींहैकिआपकोस्वास्थ्यसमस्याहै आजकलगैजेट्सहमारेदिनचर्याकेहरकार्यमेंशामिलहोगयेंहै,कोशिशकरियेकेभोजनकरतेसमयअपनेमोबाइल,टेबलेट,लैपटॉपकोदूररखकरयाबंदकरकरखानाखाएं,गैजेट्सकेसाथखानाखातेसमयभोजनकीमात्रापरध्याननहींदेपातेजिससेओवरईटिंगकेआसारकाफीबढ़जातेहैजिससेपाचनतंत्रसम्बन्धितविकारएवंब्लोटिंगकीसमस्यापैदाहोतीहैं कईचिकित्सकीयस्थितियांहैंजोअस्वास्थ्यकरवजनघटानेकाकारणहोतीहैं।उनमेंसेकुछनिम्नहैं: जंकफ़ूडकेसेवनसेआपकावजनजरूरबढ़जाएगाकिन्तुवजनकेसाथसाथअन्यस्वास्थ्यसम्बंधितजरूरहोजातीहैजैसेकोलेस्ट्रॉलकाबढ़ना,हृदयसम्बन्धितसमस्या,ब्लडप्रेशरबढ़नाआदि ईटिंगडिसऑर्डरआजकेसमयमेंकुपोषणकेमुख्यकारणोंमेंसेएकहै,इनमेएनोरेक्सियानर्वोसा,बुलिमियानर्वोसायाबिंजईटिंग-इसडिसऑर्डरमेंयातोभोजनछोड़देतेहैंयाएकहीबारमेंबहुतसाराखानेकीआदतदेखीगयीहै।इसकारणशरीरकेपोषकतत्वोंकीपूर्तिनहींहोपातीएवंकुपोषणकीस्थितिआजातीहै,जिससेवजनकेकमहोनेयाज्यादाहोनेकीस्थितिदेखीगयीहै!

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