उच्च रक्तचाप आहार योजना पीडीएफ

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बॉयल्डफ़ूडमेंतेलकाउपयोगनहींकियाजाताहैजिससेआपकेशरीरकोबहुतकमकैलोरीमिलतीहै! 5करोड़सेअधिकव्यक्तिमोटापेसेप्रभावितथे।भारतमेंमोटापेकीव्यापकताउम्र,लिंग,भौगोलिकवातावरण,सामाजिक-आर्थिकस्थितिआदिकेकारणभिन्नहोतीहै।ICMR-INDIABकेअनुसारमोटापेऔरबैलीफैटकीव्यापकताअधिकहै।भारतमें,पेटकामोटापाहृदयरोग(CVD)केलिएप्रमुखजोखिमकारकोंमेंसेएकहै इसकेअलावाहमेंएकयोगऔरबनानाहै,जिसमेंअलसीकापाउडर,जीरेकापाउडरऔरआजवाइनकापाउडर3:3:2केअनुपातमेंलेनाहै,इससेजोचूर्णबनेगाउसेसुबह-शामगुनगुनेपानीसेयाशहदकेसाथलेनाहै विभिन्नअध्ययनोंसेपताचलाहैकिपुरुषोंकीतुलनामेंमहिलाओंमेंमोटापेकीसमस्याअधिकथी।मोटापेकीइससमस्याकोमोटापेऔरइसकेस्वास्थ्यपरिणामोंकेबारेमेंसार्वजनिकजागरूकताफैलानेसेरोकाजासकताहै।सरकारीएजेंसियोंकोस्वस्थजीवनशैली,भोजनकीआदतोंऔरशारीरिकगतिविधियोंकेलाभोंकोबढ़ावादेनाचाहिए निष्कर्ष:आयुर्वेदमेंमोटापेसेबचनेकेउपायबताएगएहैं,इसकेअलावापथ्यऔरअपथ्यभीबताएगएहैं।अगरहमइनकासहीतरीकेसेपालनकरतेहैंतोहममोटापेसेनिजातपासकतेहैंऔरइससेबचाभीजासकताहै त्रिकटु,त्रिफला,हिंग्वाष्टकचूर्णऔरअविपत्तिकरचूर्ण सेपताचलाहैकिविश्वस्तरपर,1.

दिनमेंचाय-कॉफीकासेवनकमसेकमकरें।उसकेबजायआपढेरसारापानीपिएंऔरग्रीनटीयाजूसलें वजनघटानेवालेयोगासनऔरव्यायाम-YogaTipsforWeightLossinHindi नाश्तेकोदिनभरकासबसेज़रूरीआहारमानाजाताहै।इसेमिसकरनेपरआपमोटापेकाशिकारहोसकतेहैं।दरअसल,सहीसमयपरनाश्तानकरनेसेभूखधीरे-धीरेबढ़तीजातीहै,जिसकीवजहसेव्यक्तिअचानकसेकुछज्यादाखानाखालेताहै,जिससेउसकावजनबढ़नेलगताहै कुछलोगोंकोफ्राइडफूडबेहदपसंदहोताहैमगरवेशायदयहनहींजानतेहैंकियहखानाउनकीसेहतकेलिएठीकनहींहै उच्च रक्तचाप आहार योजना पीडीएफ 2. सुबहउठतेही250ग्रामटमाटरकारस2-3महीनेतकपीनेसेफैट्सकमहोताहै.

लेकिनअधिकतरलोगदोपहरकाभोजनज्यादाबड़ाखानापसंदकरतेहैं. मूत्राशयपूरीतरहखालीनहींहोता,मूत्रकीकुछमात्रामूत्राशयमेंशेषरहजातीहै।इसशेषरहेमूत्रमेरोगाणुपनपतेहैं,जोकिडनीमेंखराबीपैदाकरतेहैं।(5). यहीवजहहैकिलोगोंनेइसवीडियोपरअपनीप्रतिक्रियाभीदर्जकराईहै. यादरखेंकिसीभीचीजकाअधिकइस्तेमालआपकेस्वास्थ्यपरबुराप्रभावडालसकताहै.

संकटकीस्थितिकासामनाकरनेकेलियेआवश्यकविशिष्टकार्रवाईकेलियेकिसीमंत्रालय,विभागअथवासंगठनकोनिर्देशदेसकतीहै सभीप्रकारकेसंकटोंमेंनिवारकउपायकरनेऔरबिनादेरीकियेउपयुक्तबचावएवंराहतकार्यकरनेकेलियेशीघ्रचेतावनीमिलनाबहुतमहत्त्वरखताहै।यहतभीसंभवहोगाजबनोडलमंत्रालयों(निर्दिष्टस्वरूपकेसंकटकेलिये)मेंपूर्णकालिकई.

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वजनकमकरनेकेलिएइसेकमसेकमखाए. पादहस्तासनकेलिएआपकोसीधेखड़ेहोनेकीजरूरतहै. पर वजनकमकरनेमेंग्रीनटीकोबड़ासहायकमानागयाहै।ग्रीनटीमेंएंटीऑक्सीडेंटपायाजाताहै,जोमोटापाघटानेकेसाथ-साथचेहरेकीझुर्रियोंकोभीसमाप्तकरताहै।लेकिनग्रीनटीकोबिनाचीनीकेपीनेसेशीघ्रहीलाभप्राप्तहोताहै नींबू,अंगूर,बेरऔरसंतरेआदिकानित्यसेवनकरेंइनमेविटामिनसीपाएंजातेहैंयहफैटकोजल्दसेबर्नकरकेशरीरकोशेपमेंलानेमेंमददकरतेहैं रातकोसोनेसेपहलेएकचायकाचम्मचत्रिफलाकाचूर्णहल्केगर्मपानीमेंभिगोकररखदेंऔरसुबहइसपानीकोछानकरइसमेंशहदमिलाकरकुछदिनोंतकइसकासेवनकरें।इससेमोटापाजल्दीदूरहोताहै।मधुमेहकेशिकारजातकत्रिफलाकेजलकाबिनाशहदकेहीसेवनकरें लगभगआधाग्रामपिप्पलीकेचूर्णकोप्रतिदिनसुबह-शामशहदकेसाथ1महीनेतकसेवनकरनेसेशरीरसेचर्बीकमहोजातीहै,बाहरनिकलाहुआपेटअंदरहोजाताहै अगरआपअपनावजनकमकरनाचाहतेहैतोराेजछाछकासेवनकरें।छाछमेंभुनाजीरा,कालानमकऔरअजवायनमिलाकरपीनेसेमोटापाशीघ्रहीकमहोजाताहै मिश्री,मोटीसौंफऔरसुखाधनियाइनतीनोकोबराबरमात्रामेंपीसकरएकचम्मचसुबहऔरएकचम्मचशामकोगुनगुनेपानीकेसाथलेनेसेशरीरसेचर्बीकमहोकरमोटापादूरहोताहै माेटापाआजकेसमयकीएकआमसमस्याहोबनचुकीहैं।जिसकेपीछेअनहेल्दीलाइफस्टाइलऔरखानपानसबसेबड़ेकारणहैं।यदिआपभीमोटापेसेपरेशानहैंतोअपनीलाइफस्टाइलऔरखानपानमेंकुछस्वस्थबदलावकरमोटापेकीसमस्यासेछुटकारापासकतेहैं.

जीरेकाप्रयोगकाफीसमयसेवजनकमकरनेकीऔषधिकेरूपमेंकियाजाताहै।इसमेंपर्याप्तमात्रामेंफाइबरपायाजाता. आपकापाचनखराबहैयाअपचकीसमस्याहैतोअजवाइनआपकीइसपरेशानीकाउपचारकरेगी. ऐसीउम्मीदहैकिसौंफहरकिसीकेकिचनकाहिस्साहोगा. इसमेंरूमेटाइटआर्थ्राइटिस(आरए)केमामलेज्यादागंभीरहोसकतेहैं.

वजनघटानेऔरअन्यस्वास्थ्यवर्धकलाभोंकेलिएशहदएकऔरअनुशंसित(Recommended)खाद्यपदार्थहै! जबकिएल्कोहॉलसेदोसमस्याएंपैदाहोतीहै,एकतोइसमेंहाईकैलोरीहोतीहैऔरकमपोषकतत्व. अधिकवजनकोप्रदर्शितकरताहैऔर30सेअधिकबी.

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खासबातयेहैकिजनऔषधिकेंद्रखोलनेकेलिएसरकारप्रोत्साहनराशिभीदेरहीहै. जानलीजिएइसकेइस्तेमालसेकौन-कौनसेफायदेहासिलहोतेहैं. आइयेजानतेहैंएक्सरसाइजकेकुछऐसेसाइडइफेक्ट्सऔरउनकेनिदानजोकिपूरीतरहसामान्यहैंऔरजिन्हेंजानकरशायदआपकेदिल-दिमागकोथोड़ीराहतमिले. येबॉडीकेएक्ट्राफैटकोकमकरताहै. इससेमुझेयेअहसासहुआकिकितनीजल्दीवजनकमकियाजासकताहै. युवाऔरऊर्जावानबनाएरखताहैशहद,येभीहैंफायदे शादीसेपहलेऔरबादमेंअतिरिक्तवजनकोघटानाहैतोपढें एंटासिडरेनिटिडिनसेहोसकताहैकैंसर,स्वास्थ्यचेतावनीजारी जानियेकैसे:भूमिनेअपने85किलोकेवजनसेपाईनिजात सतारहीहैमोटापेकीपरेशानी,तोइनआसानतरीकोंसेकरेंदूर सर्दियोंमेंपाचन-बीपीसहितइनसमस्याओंकोदूरकरताहैगुड़ वजनमेंहल्कीपररोगोंकापरभारीयेहै.

इसमेंसांसलेनेऔरछोड़नेकीक्रियाकोजल्दी-जल्दीकियाजाताहै. बहुततेजीसेवजनघटानेकेलिएडाइटिंगकरना(Dieting)याभूखेरहनेजैसीटेक्नीक्सकाइस्तेमालकरनासेहतकेलिएकईतरहसेनुकसानदेहहोसकताहै. येसप्लिमेंट्सगोलियों,पाउडर्सयाकैप्सूल्सकेरूपमेंबाज़ारमेंउपलब्धहैं. मोटापाउनव्यक्तियोंकोज्यादाहोताहैजोज्यादादेरतकबैठकरकामकरतेहै. इसलिएलाइमवॉटर,लस्सी,गन्नेकाजूसपीनाचाहिए. आपकोएकचम्मचअजवायनकोएकगिलासपानीमेंरातकोभिगोकररखदेनाहै. मेटालोनिनकाउत्पादनअगरकमहोगातोभूखबढ़ेगीऔरमेटाबॉलिज्मकमहोजाएगाजिससेवजनघटनेकीबजाएबढ़ेगा? 4मिलीग्रामकीखुराकयाएकप्लेसबोइंजेक्शनदियागया. साथहीइसतरहकेएक्सरसाइजसेकार्डियोएक्सरसाइजकेफायदेभीमिलतेहैं.

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अगर आप इनको करें तो ये पेट की चर्बी कम करने के लिए योगासन की तरह भी काम करते हैं। अस्वस्थ खाने की आदत, व्यायाम की कमी और अधिक तनाव ये सभी कारण आपके पेट की चर्बी को बढ़ाते जितना हो सक हाथों को उतना ऊपर खीचें।

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