लो ब्लड प्रेशर के लक्षण इन हिंदी

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण इन हिंदी
लो ब्लड प्रेशर के लक्षण इन हिंदी

भूखबढ़नेसेआपहाईकैलोरीवालेफ़ूडकीतरफखींचेचलेआतेहोऔरमोटापाबढ़नेलगताहै. वजनबढ़ानाइतनाआसाननहीहैजितनादिखताहै।वजनबढ़ानेकेलिएडाइटप्लानबनानाजरुरीहै।यहांसेआपवेटगेनडाइटचार्टइनहिंदीमेंजानकारीप्राप्तकरसकतेहैं नईदिल्ली।यूंतोकीटोजेनिकडाइट100सालपुरानीहै,लेकिनआजतकवैज्ञानिकइसकेबारेमेंहरदिनकुछ. 3:तरबूजएकलिक्विडफलहोताहैजिसमेंसबसेज्यादापानीकीमात्रापाईजातीहै.

ज्यादामात्रामेकार्डियोकरनाभीएकमिस्टेकहैजिससेआपअपनीमसलखोबेठतेहै।आपअपनावर्कआउट35से45मेकंप्लीटकरेयहीबेस्टटाइमहैआपकेकार्डियोकेलिए।अगरआपनेआजसेहीस्टार्टकियाहैतोआपस्लोस्टार्टकरे पेटकमकरनेकेलिएआपइसआयुर्वेदिकदवाईकाइस्तेमालखानाखानेकेबादयाउससेपहलेकभीभीकरसकतेहैंअगरआपइसेखानाखानेसेपहलेलेनाचाहतेहैंतोआपकोयहखानाखानेसेआधेघंटेपहलेलेनीहोगीऔरअगरआपइसेखानाखानेकेबादमेंलेनाचाहतेहैंतोयहखानाखानेके1घंटेबादमेंलेनीहोगी. 46किलोग्रामयानीकिएकपाउंडवजनकमकरसकतेहैं,लेकिनयहसबडिपेंडकरताहैकिआपएकहफ्तेमेंकितनाचलतेहैं।आपकोयकीननहींहोगा,लेकिनयहसचहैकिआपबिनाजिमजाएसिर्फचलनेसेही9किलोतकअपनावजनआरामसेघटासकतीहैं ताबातास्टडीकेलेखकजॉनपोरकरीनेकहा,हालांकिएकमिनटमेंबर्नकैलोरीकेआधारपरहीवर्कआउटएनर्जीकामूल्यांकननहींकियाजासकताहै.

वजनघटानेपरहोम्योपैथिकउपचारकासंवैधानिकप्रभावहै।इसकामतलबहैकिआपकेसभीप्रमुखशरीरकेअंगजैसेयकृत,किडनी,पाचनतंत्रभोजनकोसंसाधितकरनेऔरउसेउत्सर्जितकरनेमेंकुशलतासेकामकरतेहैं वजनघटानेकेउपचारकेबारेमेंहोम्योपैथीडॉक्टरक्याकहतेहैं. येविटामिनसीसेभरपूरहोनेकेचलतेइम्यूनसिस्टमकोमजबूतबनातीहै. सूखीखांसीहोनेपरपानकेपत्तेकेसाथअल्पमात्रामेंअजवाइनलेनेसेफायदाहोताहै!

देखिएअगरआपवेटकमकरनाचाहतेहैंतोदेखिएआपसुबहरोजानायोगासनकरनाशुरूकरेंऔरअगरआप एट्रिब्यूटकेलिएसबमिटकीगईवैल्यूमें,आपने"सबसेकमकीमतकीगारंटी","30दिनोंतककीरकमवापसीकीगारंटी"या"मुफ़्तशिपिंग"जैसेवाक्यांशशामिलकिएहैं.

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण इन हिंदी ट्रोपोनिन स्तर चार्ट

इनमीम्सकोखुदभीशेयरकरतीहैं. होलीकाहैंगओवर!हमसमझसकतेहैंकिएकलंबेवीकेंडकेबादयेआपकेलिएकितनापरेशानीभराहोसकताहै।पार्टीऔरमस्zwj;तीमेंपतानहींचलता,कभी-कभीड्रिंक्zwj;सआपकीक्षमतासेज्zwj;यादाहोजाती. इसमेंप्रोटीन,आयरन,कार्बोहाइड्रेट्स,कैल्शियमऔरहाइड्रोक्लोरिकएसिडपायामौजूदहोताहै. नींदनआनेकीवजहसेआंखोंमेंथकावटकेसाथडार्कसर्कलहोनासबसेबड़ीसमस्याहै।डार्कसर्कल्सकीबजहसेआकीसुंदरतानसिर्फकुछकमलगनेलगतीहैबल्किइससेआपकीआंखेंभीसेहतमंदनहींरहती।ऐसेमेंहम. विस्रलफैटकेकारणहाईब्लडप्रेशरऔरहाईब्लडशुगरजैसीबहुत-सीसमस्याएंहोतीहैं. अबWHOकेहिसाबसेअगरआपकाBMI25से30है,तोआपकाकहलातेहैंओवरवेट. अगरआपअपनेबच्चेकोदूधपिलातीहैतोपतलाहोनेकेलिएकिसीभीतरहकीदवाकासेवननकरे।इसकेइलावाकोईभीउपायकरनेसेपहलेआपयेभीख्यालरखेकीडिलीवरीकेबादमाँकोकुछसमयतकअपनाख्यालरखनाहोताहै जल्दीपेटअंदरकरनेकेलिएआयुर्वेदिकचिकित्सकसेसलाहलेकरहीइसदवाईकासेवनशुरूकरे।आपकीउम्रऔरशारीरिकश्रमकीजानकारीलेकरवोआपकोसहीसेबताएंगेकीआपकोवटीटॅबलेटकीकितनीगोलीखानीचाहिए मेरानामपुनमहैमेरीउम्र27हैमेरेदोबच्चेहैंपहलेबच्चेकीडिलीवरीसिजेरियनसेहुईथीजिसकेबादमेरावजनबढगयाऔरपेटवकमरबाहरनिकलआएहैंपेटकीचर्बीकमकरनेकेलिएयेदवालेसकतेहैंक्या?कितनीऔरकब??.

भोजनकेसमयसिर्फभोजनकरें. औरउनसेबचनेकेलिएहमेंमोटापेकोकमकरनाचाहिएतभीकौन-कौनसेतरीकेहैंजिससेआपआसानीसेमोटापेकोकमकरसकतेहैं?

क्या करें यार तेरा

करनाचाहतेहैतोप्रतिदिन2केलेजरूरखायेइससेशरीरकापाचनभीअच्छारहताहै 5? ज्यादातरलोगअपनीबिजीलाइफस्टाइलऔरखानपानकीआदतोंकीवजहसेमोटापाकाशिकारहोतेहैं. motapakamkarnekegharelunuskhe उबलाहुआसेबHelathकेलियेबहुतअच्छाहोताहै।इससेआपकोFiberमिलेगाऔरIronभी।इसेपचानेमेंभीआसानीहोतीहैऔरWeightReduceभीघटताहैं. हरकोईखूबसूरतस्किनऔरछरहरीकायापानाचाहताहै? तुरंतबाजारजाएंऔरआंवलाखरीदकरखाएं।याददाश्तबढ़ानेमेंआंवलेकासेवनलाभदायकहै।रोजानाआंवलेकामुरब्बाखानेसेदिमागतेजहोताहै 11. u0918u092cu0930u093eu090fu0928u0939u0940u0902,u0906u092au0915u093eu0928u093eu092eu0917u0941u092au094du0924u0930u0916u093eu091cu093eu090fu0917u093e.

सब्जियोंमेंआलूएकऐसीसब्जीहैजिसमेंकार्बोहाइड्रेट्सज्यादाहोतेहै।वजनबढ़ानेवालीसब्जियांमेंआलूकानामसबसेपहलाहै।इसमेंफाइबर,स्टार्चऔरविटामिनसीजैसेपोषकतत्वभीहै।आलूकोछिलकेकेसाथखाएं,छिलकेकेसाथखानेसेप्रोटीनभीमिलताहै।एकमध्यमआकारकेआलूमें150कैलोरीतकहोतीहै मीठाहोनेकेबावजूदतरबूजमेंलोकैलोरीपाईजातीहै।तरबूजवजनकोनियंत्रितकरनेमेंभीमददकरताहै।इससेरक्तवाहिकाओंकेभीतरचर्बीनहींजमती।तरबूजमेंमौजूदएंटीऑक्सीडे़टतत्वशरीरकोऔरभीफायदेपहुंचातेहै।तरबूजकेपोषकतत्वोंकाराजउसकेरसमेंपाएजानेवालेस्रिटूलाइनरसायनमेंछुपाहै।कुलकैलोरी100ग्रा. किइससेछुटकारापानाबहुतहीकठिनहै.

यूकॉलोनी,जेलरोडऔरजनकपुरीमेंहैंऔरइनक्षेत्रोंमेंहमने1150सेज्यादाकारोबारियोंकोबिजनेसलोनप्रदानकियाहै केबारेमेंपढ़ेंऔरअपनीसहमतिदेनेकेलिएAgreeपरक्लिककरें चलिएअबपराठेकेबारेमेंभीजानलें तोचलिएजानतेहैंरोटियोंमेंकितनीकैलोरीपाईजातीहै- ज्यादातरभारतीयखानेमेंरोटीयापराठालेनापसंदकरतेहैं।इनकेबिनाउनकाखानापूरानहींमानाजाताहै।लेकिनक्योंकिआजकललोगअपनेस्वास्थ्यकेप्रतिकाफीजागरूकहोगएहैंतोक्योंनाजानेकीआपकेमनपसंदखानेमेंआखिरकितनीकैलोरीहोतीहै मक्खनकेएकबड़ेटुकड़ेकेसाथगर्मगर्मपराठाऔरसाथमेंरायता,दालमखनीऔरकुछअचारकेबारेमेंसोचाकरहीमुँहमेंपानीआजाताहै।लेकिनवास्तवमेंयहसमझनाबहुतजरूरीहैकिक्यायहस्वस्थआहारहै।मक्खनकेसाथपराठाकाफीभारीभोजनहोताहैऔरआपकोउनकैलोरीकोखोनेकेलिएअधिकवर्कआउटकरनापरताहै।क्याआपकोपताहैकि1कटोरादालमखनीमेंलगभग572.

गुड़औरनींबूमेंअलग-अलगतत्वमौजूदहैंजोशरीरकोलाभपहुंचातेहैं. जानकारीकेमुताबिकअनहेल्दीतरीकेसेयातेज़ीसेहुएवेटलॉसमेंमसल्सलॉस3गुनाज़्यादाहोताहै. यहआयुसंभावनाकोभीघटासकताहै. सर्विंग:16ImageCourtesyGettyImages अगरआपकोमशरूमखानापसंदहैतोयेआपकेवजनकेलिएअच्छाहै।मशरूममेंकैलोरीकमहोतीहै,येफैट्सवकोलेस्ट्रॉलमुक्तहोतेहैं।इसमेंपोटैशियम,सेलेनियम,राइबोफ्लेविन,नायसिनऔरविटामिनडीजैसेपोषकतत्वहोतेहैंजोभरपूरपोषणदेतेहैंऔरवजनकोनियंत्रितरखनेमेंमददगारहै।कुलकैलोरी100ग्रा. मगरइसकेकुछसाइडइफेक्ट्सभीहोतेहैं.

ज्यादातरलोगोकेपासतोसाइकिलहोतीहै. अपनेपेटकोकमकरनेकेलिएसबसेजरुरीहैकीआपसहीडाइटचार्टफॉलोकरें डाइटचार्टमेंइसबातकाख्यालरखागयाहैकिआपकोजरूरीविटामिन्सऔरमिनरल्समिलतेरहें।वैसेजरूरीनहींकिहरशख्सपरयहपूरीतरहसेलागूहोगा।हालाँकि,आपइसमेंथोड़ाफेरबदलभीकरसकतेहैं आपकोनाश्ते,दोपहरकेभोजनऔररातकेखानेकोऐसेडिवाइडकरें मोटापेसेखुदकोबचानेकेलिएनिम्नलिखितचीजेंखासकतेहैंऔरमोटापेसेछुटकारापासकतेहैं: 2. सोनाBLWप्रेसिजनफोर्सेसकामुख्यालयगुरुग्राममेंहै. अन्यमसालोंकीतरहइसकासेवनबहुतबहुतमुफीदहोताहै.

इनमीम्सकोखुदभीशेयरकरतीहैं. सौंफकेसेवनसेमेटाबॉलिकरेटआसानीसेबढ़ताहैऔरवजनकमहोताहै? प्रधानमंत्रीमत्स्यसम्पदायोजनाबनाकरमछलीपालनकीवैल्यूचेनकोविस्तारदियागया. हार्मोनोंकोएकरासायनिकसंदेशवाहककेतौरपरपरिभाषितकियाजासकताहैजोरक्तसेउतकोंवअंगोंतकपहुंचतेहैंऔरशरीरकेक्रियाकलापपरप्रभावडालतेहैं।इसीतरहसेथायरॉइडहार्मोनकईशारीरिकक्रियाओंकोप्रभावितकरतेहैंजैसेदिलकीधड़कनकीदर,श्वसनतंत्रकीदर,कैलोरीखर्चहोने,वृद्धि,फर्टिलिटीवपाचनकीदर।थायरॉयडग्रंथीदोहारमोनउत्पादितकरतीहैजिनकेनामहैंथायरॉक्सीन(टी4)औरट्रियोडोथायरोनीन(टी3)।शरीरकीएकरासायनिकप्रक्रियाकेद्वाराटी4बदलकरटी3होजाताहै हृदयकीझिल्लीमेंपानीजमाहोनेलगताहैजिससेहृदयकीक्रियापरभीफर्कपड़ताहै।इसेपैरीकॉर्डियलइन्फ्यूजनकहाजाताहै धड़कनकीगतिधीमीपड़जातीहै।प्रजननक्षमतापरफर्कपड़ताहै।मासिकधर्मकेदौरानअधिकखूनजाताहै।खूनकेथक्केअधिकआतेहैं।मासिकचक्रनियमितनहींरहताहै।जबभीऐसेलक्षण20से40उम्रकीमहिलाओंकोमहसूसहोतोतुरंतडॉक्टरीसलाहलेनीचाहिए डॉक्टरोंनेतुरंतथाइरॉइडचेककरानेकीसलाहदी।तुरत-फुरतटेस्टकराएगएतोपताचलाकिउसेथायरॉइडकीशिकायतहै।दरअसल,थायरॉइडमेंमोटापतलाकोईपैमानानहींहोता,इसमेंहारमोनअसंतुलनकीजांचकरानीबेहदजरूरीहोतीहै हायपरथायरॉइडकेमरीजोंकोथायरॉइडहार्मोन्सकोब्लॉककरनेकेलिएअलगकिस्मकीदवादीजातीहै।हाइपोथायरॉयडिज्मकाइलाजकरनेकेलिएआरंभमेंऐल-थायरॉक्सीनसोडियमकाइस्तेमालकियाजाताहै,जोथायरॉइडहार्मोन्सकेस्त्रवकोनियंत्रितकरताहै जोड़ोंमेंपानीआजाताहैजिससेदर्दहोताहैऔरचलनेमेंभीदिक्कतहोतीहै तकरीबन90प्रतिशतमामलोंमेंदवाताउम्रखानीपड़तीहै।पहलीहीस्टेजपरइसबीमारीकाइलाजकरालियाजाएतोरोगीकीदिनचर्याआसानहोजातीहै 2.

जिमजाकरनहीं,आंवला-जीरावॉटरपीकरइसलड़कीनेघटाया27Kgवजन ग्रीनटीवजनकमकरनेकेलिएकाफीलाभकारीहोताहै।यहतेजीसेवजनघटानेमेंमददगारहोताहै।इससेमेटाबॉलिज्मतेजहोताहैऔरआपकाखानातेजीसेपचताहै।आपसुबहपीनेकेसाथग्रीनटीकोरातमेंसोनेसेपहलेभीपीसकतेहैऔरयहआपकेमोटापेकोकमकरनेमेंलाभकारीहोगा साथहीसब्जियोंकासूपभीवजनकमकरनेमेंकाफीमददगारहोताहै।जबभीआपकोकड़ीभूखनहींलगीहोतोथोड़ासलादखाले।इससेआपकीभूखभीमिटजाएगीऔरशरीरमेंअतिरिक्तचर्बीबननेसेबचावहोगा मोटापाकमकरनायावजनघटानाकोईएकदिनकाकामनहींहै।इसकेलिएलाइफस्टाइलकोउसकेमुताबिकदुरुस्तरखनाऔरउसेफॉलोकरनाहोताहै।जिसमेंकसरत,जॉगिंगऔरडाइटसबशामिलहैं.

आपकीहथेलीकारुखआसमानकीओरहोनाचाहिए. यहवजनघटानेकेसाथ-साथशरीरमेंफैटकीमात्राकोभीकमकरनेकाकामकरताहै. TriphalaSanskrit:triphalā,threefruitsisanAyurvedicherbalrasayanaformulaconsistingofequalpartsofthreemyrobalans,takenwithoutseed:AmalakiEmblicaofficinalis,BibhitakiTerminaliabellirica,andHaritakiTerminaliachebula.

कार्डियोटोनिक

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कालगी अर्थ में अंग्रेजी

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