नदी का उपयोग

नदी का उपयोग
नदी का उपयोग

आंवलेऔरहल्दीकीएकसमानमात्राकोपीसकरइसकाचूर्णबनालें. हमहिंदूहैं. इनदिनोंघटतेवजनकोकमकरनेकेलिएलोगकीटोडाइटकोफॉलोकरतेहै. अनियमितनींदमोटापेकाबड़ाकारणहै,इसलिएउचितनींदलें।कोशिशकरेंकि7-8घंटेसोएं।कमनींदलेनेसेआपकेमनऔरशरीरदोनोंतंदुरुस्तनहींरहते माेटापेसेपरेशानलाेगअपनेवजनकाेकाबूकरनेकेलिएदुनियाभरकेजतनकरतेहैं।आैरइसकेकेलिएकर्इलाेगताेखानातकछोड़देतेहैं।इसकाअसरयेहाेताहैकिउनकावजनताेकमहाेताहैपरशरीरकीशक्तिभीकमहाेजातीहै।इसलिएआजहमआपकाेबतानेजारहेहैंउनहैल्थीडााइटसकेबारेमेंजाेबिनाडायटिंगकिएआपकावजनकमकरनेमेंमददकरेंगीसाथमेंशरीरमेंशक्तिकासंचारभीकरेंगी राेजखाएंगेमूलीताेबिनाकसरतकेकमहाेगामाेटापा ग्रिलनकरकेस्टीम,रोस्टकीजगहग्रिल,तलनेकीबजायरोस्टऔरडीपफ्राईकरनेकीबजाएखानेकीचीजोंकोहल्कातलें धमनीविस्फार टूटना रोजानाआधाघंटेकीबागवानीघटाएगीवजन,तनावकरेगीदूर खानपानसेजुड़ीछोटी-छोटीबातोंपरअगरध्यानदें,तोडायटिंगकीजरूरतहीनहींपड़े तेजीसेवजनघटाताहैदलिया,सेहतरखताहैफिट अगरआपनेकोईहैवीखानाखालियाहै,तोअगलेदिनहल्काभोजनखाएंताकिपाचनप्रक्रियासुचारूरूपसेहोसके दिनकीशुरुआतओट्ससेकरें।सलादऔरसब्जियांज्यादाखाएं,लेकिनपेस्ट्री,चावल,पास्ता,आलूआदिकमखाएं आयुर्वेदकेअनुसारमधुमेहराेगीकैसेरखेंअपनाखयाल,जानिएएक्सपर्टकीराय सॉसयाखानाबनानेवालेतेलकेलिएप्लास्टिककीपतलेमुंहवालीनलीदारबोतलइस्तेमालकरें,येचीजेंकमइस्तेमालहोंगी।क्रीमकीबजायदहीइस्तेमालकरें चॉकलेट,चिप्स,नूडल्सकीबजायस्नैक्समेंफलऔरबादामकाप्रयोगकरें रक्त परिष्कृत कमीशन सिर्फयेएककामकरकेआपकमकरसकतेहैंमोटापा हममेंसेबहुतसेलोगोंकाऐसामाननाहैकिकेलाखानेसेहममोटेहोजातेहैं।यहबातसचसेबहुतदूरहै,क्योंकियदिआपइसकासेवनउआपमॉडरेशनकेसाथकरतेहैं,तोयहआपकेलिएपरफेक्टवेटलॉसमीलबनजाताहै।केलाखुदमेंएकपावरहाउसहै।एनर्जीकाबहुतअच्छास्रोतहै।यहप्रीवर्कआउटमीलकेलिएबहुतअच्छासमझाजाताहैऔरयहआपकोउनसभीअनहेल्दीक्रेविंगसेभीबचाएगाजोआपकावजनबढ़ादेतीहैं बढ़ेवजनसेनिजातपानेकेलिएफॉलोकरेंये5आसानतरीके,अपनेआपकमहोजाएगाफैट बढ़ेवजनकोआसानीसेघटादेताहैबासीचावल,जानेंइसकेअन्यफायदे आजकलबढ़ताहुआवजनलोगोंकेलिएसबसेज्यादासिरदर्दबनाहुआहै।येइसलिएभीहैक्योंकिलोगअबपहलेसेज्यादाअपनीफिटनेसपरध्यानदेनेलगेहैं।अगरआपभीबढ़ेहुएवजनसेपरेशानहैंऔरउसेकमकरनेकीसोचरहेहैंतोसबसेपहलेशुरुआतअपनेखानपानसेकरें।ऐसाइसलिएक्योंकिखानपानपरहीवजनकाघटनाऔरबढ़नानिर्भरकरताहै।अगरआपबढ़ेहुएवजनसेनिजातपानाचाहतेहैंतोसबसेपहलेउनफलोंकासेवननाकरेंजिसमेंकैलोरीकीमात्राबहुतज्यादाहोतीहै।अगरआपवजनकमकरनेकेदौरानइनफलोंकासेवनकरेंगेतोआपकीवजनघटानेकीसारीकोशिशेंबेकारहोजाएंगी।जानिएऐसेकौनसेफलहैंजिन्हेंवजनघटानेकेदौराननहींखानाचाहिए.

दालचीनीकेबहुतफायदेहैऔरदालचीनीकीतासीरगर्महोतीहै,इसलिएदालचीनीकाउपयोगसर्दियोंमेंहोनेवालेसर्दी-जुकामकेसाथहीपेटकीचर्बी,वजनघटानेऔरडायबिटीजजैसीगंभीरबीमारियोंमेंइसकासेवनकरनाबेहदफायदेमंदरहतीहै।दालचीनीकाउपयोगसर्दियोंमेंजयादाकियाजाताहै।दालचीनीकाउपयोगकिसीभीमौसममैकरसकतेहै,इसकाउपयोगबहुतजयादानहींकरनाचाहिए शोधकर्ताओंकाकहनाहैकिडायटमेंदालचीनीपाउडरशामिलकरनेकेसाथहीशारीरिकव्यायामकरनेसेब्लडग्लूकोज,ग्लाइकोस्लेटेडहीमोग्लोबिन,कमरकादायराऔरबॉडीमासइंडेक्समेंकमीआतीहै.

नदी का उपयोग. एवोकाडोमेंकमकार्बऔरहाईप्रोटीनकीमात्राहोतीहै. दोस्तखानानापचनेकाकारणपाचनतंत्रकाकमजोरहोनाहै,पेटसेजुडीबीमारियांहोनेकीवजहसेयेसमस्याहोजातीहै,अगरआपकोपेटकीकोईबीमारीहैतोउसकाइलाजकरेऔरखानेपिनेकीबुरीआदतोंकोछोड़े. लीगके14वेंसीजनकेमैचदेशके6बड़ेशहरोंमेंखेलेजानेहैं,जिनमेंसेमुंबईभीएकहै.

हालांकियेबातसचहैकिग्रीनटीमेंपाएजानेवालेकैफीनऔरएपिगैलॉकैटेकिनगैलेटएकसाथमिलकरफैटकेऑक्सीडेशनयानिफैटकोगलानेमेंसहायताकरतेहैं. इसलिएपैकेटबंदसूप,सॉसयाप्रोसेसफूडकीबजायडाइटमेंसिर्फफ्रेशचीजेंहीशामिलकरें. भारतमेंएवीएनकेबढ़तेमामलोंकेबारेमेंविस्तारसेबतातेहुएअमृतसरकेजानेमानेऔर्थोपैडिकवअमनदीपअस्पतालकेसीनियरकंसल्टैंटडा. लेकिनफ्रेंड्सऐसाकरनेसेकुछभीनहींहोगाऔरआपकभीभीअपनेपेटकोसपाटनहींकरपाओगे.

नदी का उपयोग एबीपी न्यूज़ हिंदी वीडियो

प्रधानमंत्रीमत्स्यसम्पदायोजनाबनाकरमछलीपालनकीवैल्यूचेनकोविस्तारदियागया! डब्ल्यू. नदी का उपयोग. यहीप्रक्रियादूसरीतरफभीकरें. आपकीजानकारीकेलिएधन्यवाद,यहहमारेलिएबहुतउपयोगीहै।आपनेएकअद्भुतकामकियाहै।आपनेइसविषयपरअधिकांशबिंदुओंकोछुआहै।आपकालेखनबहुतहीसरलऔरआसानहै,जिसेसमझनाआसानहै शरीरकीअतिरिक्तचर्बीकोबाहरनिकालनेमेंदहीहमारीकाफीमददकरसकताहै. अगरआपअपनाखानाबंदकरदेंगेतोमोटापाकमनहींहोगा. 5घंटेतकबर्तनसाफकरपसीनाबहानाहोगा लिफ्टकाऑटोरेस्क्यूडिवाइसखराब,बंदकीलिफ्टमशीन हमसोचतेहैंकिएकबर्गरसेक्याफर्कपड़ताहै,थोड़ापैदलचललेंगे।फास्टफूडकोदेखजबभीमनललचाताहै,तोखुदकोहमकुछइसीतरहकेबहानेबनाकरबहलानेकीकोशिशकरतेहैं।थोड़ेसापिज्जा,बर्गरतोखायाजासकताहै।लेकिनक्याआपतैयारहैं,इसकीकैलोरीकोबर्नकरनेकोपसीनाबहानेकेलिए।हार्वर्डयूनिवर्सिटीकीस्टडीमेंफास्टफूडकीकैलोरीकोबर्नकरनेकेलिएकितनीएक्सरसाइजकरनीपड़तीहै,इसपरएकशोधहुआहै फास्टफूडजितनाखानेमेंलजीजलगताहैउतनाहीइसेपचानेमेंएनर्जीखर्चकरनीपड़तीहै।कईतरहकीएक्सरसाइजकरनेसेहमकुछखासफास्टफूडसेप्राप्तकैलोरीकोबर्नकरसकतेहैं।फास्टफूडखानेमेंतोअच्छेलगतेहैंलेकिनयहहमारीसेहतकेलिएभीहानिकारकहोतेहैं।फास्टफूड्समेंसबसेज्यादाकैलोरीहोतीहैऔरइनकैलोरीकोबर्नकरनेकेलिएहमारेशरीरकोज्यादामेहनतकरनीहोतीहै जानेंयेचारबातेंजोबढ़ादेंगीआपकेखानेकामजा उत्तरहीलियमस्वयंनहींजलतीऑक्सीजनस्वयंनहींजलतीहाइड्रोजनगैसस्वयंजलतीहैइसलिएसबस डा.

डाइटजिसकाअर्थआहारहोताहै. एरोबिकएक्सरसाइजजैसेदौड़ना,साइकिलचलानानाकरे,इससेआपकावजनऔरकमहोसकताहैं.

चना और मूंगफली भिगोकर खाने के फायदे

साथहीहमाराशरीरअलग-अलगबीमारियोंकेचपेटमेंआजाताहै. नदी का उपयोग. पेटमेंगैस,उल्टी,दस्तयाअन्यआंतोसेसम्बंधितपरेशानीहोंतबभीअश्वगंधाकाउपयोगनहींकरनाचाहिए 10. इसकेसाथतेजीसेवजनबढ़ानेकेघरेलूउपायऔरनुस्खेकीजानकारीकेलिएहमनेकुछलेखभीसाँझाकियेहै.

आइएआपकोबतातेहैंऐसीहीएकखासड्रिंककेबारेमेंजोकिचनमेंमौजूदमसालों(Spices)केजरिएतैयारकीजातीहै. मोटेलोगोंकेलिएलिएयेआसनबहुतहीअच्छारहेगाक्यूंकिइसआसनकोकरनेसेपेटकीचर्बीजलतीहैऔरपेटकामोटापाभीघटताहै? सप्ताहमेंपांचबारहरदिनलगभग30से45मिनटकीशारीरिकगतिविधिकरनेकालक्ष्यरखें. ऐसेमेंब्रेकफास्टमेंतली-भुनीचीजेंनखाकरकुछसुपाच्यऔरस्वादिष्टट्राईकरनाबेहतररहेगा. केलिए30दिनकाफीट्राइग्लिसराइड्सकमकरदेताहै,कमघनत्वऔरबहुतकमघनत्वलिपो,औरकुलसीरमकोलेस्ट्रॉलकेस्तर. थाइरोइडमेंकौनसाजूसपीनासहीहै,संतरे,अनानासऔरगाजरकाजूसदिनमेंएकबारजरूरपीनाचाहिए।इससेशरीरमेंऊर्जाबानीरहतीहैऔरजरुरीपोषकतत्वभीमिलतेहै।इसकेइलावापानीभीअधिकमात्रामेंपिए नदी का उपयोग. इसकीतुलनामें,एकहीआहारखानेएकplaceboसमूहकेवलखोदिया8एकहीसमयसीमामेंपाउंड?

गलतखानपानभीलोगोंकीबॉडीकास्ट्रक्चरबदलदेताहै. बहुततेजीसेवजनघटानेकेलिएडाइटिंगकरना(Dieting)याभूखेरहनेजैसीटेक्नीक्सकाइस्तेमालकरनासेहतकेलिएकईतरहसेनुकसानदेहहोसकताहै. गर्मपानीमेंपिसीकालीमिर्चकेसाथनींबूकारसमिलाकरपीनेसेगैसकीशिकायतदूरहोतीहै छोटीइलायचीकेदानोंकोतवेपरभूनकरपीसलें।इसचूर्णकोशहदयादेसीघीमेंमिलाकरसुबह-शामचाटनेसे,खाँसीमेंलाभहोताहै| सुश्रुतनेसातप्रकारकेरोगभीमानेहैं:- निशोथ,जीवन्ती,दन्तीमूल,मजिष्ठा,दोनोंहल्दी,रसांजनऔरनीमकेपत्तेकालेपकरनाचाहिये 2).

6ग्रामप्रोटीनहोतीहैं।इसेसूप,सब्जीयाकोईअन्यडिशकेरूपमेंलेसकतेहैं फिजिशियन म्हणजे काय शरीरकीजरूरतकेमुताबिकसभीएसेंशिअलअमीनोएसिड्सभीहोतेहैं।नाश्तेमेंअंडेकासेवनकरनेसेफैटलॉसहोसकताहै अमेरिकनहार्टएसोसिएशन(AmericanHeartAssociation)केमुताबिकपॉपकॉर्नहोलग्रेन(WholeGrain)है।इसमेंपर्याप्तमात्रामेंफाइबर(Fiberinpopcorn)पायाजाताहै।आपकोपताहीहोगाकिफाइबरवजनकमकरनेमेंमददकरताहै।एककपपॉपकॉर्न(8ग्राम)मेंकेवल31कैलोरीहोतीहैऔर1.

फाइबर,मैग्निशियम,एंटीऑक्सीडेंटऔरआयरनकेगुणोंसेभरपूरआमभूखकोनियंत्रितकरनेमेंमददकरसकताहै.


उम्रबढ़नेकेसाथहड्डियांकमजोरहोजातीहैंऔरवेचोटबरदाश्तनहींकरपातीं. अगरआपअपनावजनकमकरनाचाहतेहैंतोरोटीकाफीफायदेमंदहै. इसकेअलावायहबालोंऔरआंखोंकोभीस्वस्थबनाताहै. एल्कोहलदूसरेतरीकेसेभीआपकावजनबढ़ानेमेंभूमिकानिभाताहै. 1इंच(2? वहंसिल्वरकेदाममेंतेजीआईऔरयह1,071रुपयेबढ़कर63,256रुपयेप्रतिकिलोपरपहुंचगया. साथहीआपसेबखासकतेहैंयासेबकाजूस(AppleJuice)भीनाश्तेमेंशामिलकरसकतेहैं.

अगरआपजरुरतसेकमकलोरीलेंगेतोआपकाशारीरकुपोषितहोजायेगाऔरअगरआपजरुरतसेज्यादाकैलोरीलेंगेतोआपमोटापेकाशिकारहोजायेगे. कीटोडाइटमेंफैटडाइटज्यादाखानाहोताहै. इसदिनव्रतरखनेसेभगवानशिवकाविशेषआशीर्वादप्राप्तहोताहै 3.

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