पल्स रेट बढ़ाने के उपाय

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येतोआपजानहीचुकेहैंकिजनऔषधिकेंद्रखोलनेमें2. इसेएथेनोइकएसिड(ethanoicacid)केरूपमेंभीजानाजाताहै! 5सेकमहैं,ऐसाहोनेकेमतलबहैंकियहआपकेशरीरकोस्वस्थरखनेकेलिएआवश्यकबीएमाईसेकमहैं. इसलैंडिंगपेजकोपहले-पक्षकीकुकीकाइस्तेमालकरकेट्रैककियाजासकताहै? इसमेंएंटीबैक्टीरियलगुणहोनेकीवजहसेशरीरमेंमौजूदरोगाणुओंकोदूरकरनेमेंमददमिलतीहै. अनेकअंतर्स्रावीग्रंथियोंकेरोगजैसेमधुमेह,थायरायडहार्मोनसेज्यादास्रावहोने(ग्रेबसरोग)फियोक्रोमोसाइटोमा मानसिकतनाव,अवसाद,चिंता,प्रियजनकीमौत,गंभीरबीमारी,घाटाहोनेपरभीभूखकमहोसकतीहै,चूंकिभोजनकरनेमेंरुचिनहींहोतीअत:वजनकमहोसकताहै!

प्रतीकात्मकतस्वीर दिल्लीमार्केटमेंपिछलेगुरुवारकोसोनागिरकर44,701रुपयेप्रतिदसग्रामपरपहुंचगया. किमोटापाकमकरनेकेलिएलोगबहुतपैसाखर्चकरतेहैं. स्मृतिईरानीनेवीडियोशेयरकरतेहुएउसकेसाथकैप्शनमेंलिखा,जबआपजानतेहैंकिवेक्याजानतेहैं,लेकिनवेनहींजानतेकिआपजानतेहैं…वीकेंडआगयाहै…मुझेपताहै,मुझेपताहै,मुझेपताहै…आइएदेखतेहैंआखिरइसवीडियोमेंऐसाक्याहै?! कभीकबारआपफास्टफूडखासकतेहोलेकिनयदिआपलोगरेगुलरफास्टफूडखानेकेशौकीनहोतबआपकोइसपरकंट्रोलकरनाबहुतज्यादाजरूरीहै. मगरनौऐसीडाइटहैं,जोलोगोंकेबीचकाफीपॉपुलरहै.

पीठकेबलपैरफैलाकरसोनावेटलॉसकेलिएसबसेअच्छातरीकामानाजाताहै.

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आइएजानतेहैंकैसे- मोटापेसेजूझरहेलोगअक्सरयहभूलजातेहैंकिकमसमयमेंज्यादावजनकमकरनेसेमेटाबॉलिज्मपरबुराअसरपड़ताहै! जोलोगअपनावजनकमकरनाचाहतेहैंउनकेलिएयहकैसेकारगरहैआइएजानतेहैं? खासतौरपरइसमशीनरीयुगमेंबैठे-बैठेकामकरनेसेलोगोंकेपेटयानिटम्मीनिकलनेशुरूहोगएहैं. भागदौड़बंदहै. खानापीनाबंदकरनेसेआपकोबहुतज्यादाकमजोरीहोगी. उसतरहकाखानाजिसमेंज्यादाशुगरऔरकैलोरीजहों,उन्हेंखानेसेबचनाचाहिए.

इससेहमारावजननियंत्रितरहताहै! नक्सलप्रभावितऔरनॉर्थईस्टकेराज्योंमेंइंसेंटिवकीअधिकतमसीमा15हजाररुपएप्रतिमाहतकहै. कैथीटेराइजेशन प्रक्रिया. मेरावजनशरीरकेहिसाबसेठीकहैलेकिनमेरेहाथदुबलेपतलेहै. अकसरवजनकमहोरहेमरीजोंमेंमूलरोगकेकारणकेभीलक्षणहोतेहैं,जिनकेआधारपरचिकित्सकसंभावितरोगोंकेअनुसारजांचकरवाकररोगकापतालगानेपरसमुचितउपचारकरतेहैं? वजनकमकरनाएकमुश्किलकामहोताहैऔरवजनबढ़नेकीवजहसेकईस्वास्थ्यसमस्याएंभीहोतीहैंजैसे-मोटापा,हृदयरोग,डायबीटिजऔरब्लडप्रेशर।ऐसेमेंवजननियंत्रितहोनाआवश्यकहोताहै।लोगवजनकमकरनेकेलिएअनेकोंप्रयासकरतेहैंजैसे-एक्सरसाइज,डाइटिंग,योगऔरआहारयोजनाओंकापालन।कईबारलोगवजनकमकरनेमेंइतनाध्यानदेतेहैंकिवोयेभूलजातेहैंकिवजनकमकरनेकेदौरानखानेकासहीसमयक्याहोताहै।इसवजहसेलोगोंकावजनकमहोनेकेबजायबढ़नेलगताहै।वजनकमकरनेकेलिएनासिर्फइसबातकाध्यानरखनेकीजरूरतहैकिकितनेमात्रामेंकैलोरीकासेवनकरनाचाहिएबल्किइसबातकाभीध्यानरखनाचाहिएकिआपकोकिससमयक्याऔरकितनाखानाचाहिए येहैमोटापाकमकरनेकेलिएडाइट-तोइसकेकैल्कुलेशनकेअनुसारडाइटफॉलोकरेंऔरखुदकेवजनकोकंट्रोलकरें जबकभीभीवजनकमकरनेकीबातआतीहै,न्यूट्रिशनिस्टसेलेकरडायटिशियनहरकोईलोकार्बोहाइड्रेटखानाकीसलाहदेतेहैं.

आजकेदिनअधूरेकार्यपूर्णकरनेकाहै. दोस्तोंयेसबसेबड़ाकारणहैजिसकीवजहसेलोगोकापेटबाहरनिकलजाताहै,तेलसेबनीहुईचीजखानेसेआपकेपेटमेंचर्बीजमाहोनेलगतीहैजिसकीवजहसेआपकापेटधीरेधीरेबाहरनिकलताहै. आपअपनीडाइटप्लानमेंएककटोरीचावललेसकतेहो.

मानव में परिसंचरण तंत्र के घटकों का वर्णन कीजिए

वजनकातेजीसेबढ़नायाघटनाआपकीसहेतकेलिएअच्छासंकेतनहींहै,ऐसेमेंआपकोसावधानहोनेजरूरीहै उदाहरणकेलिएनाश्ताकरनेवालेलोगकमहीओवरवेटयामोटापेकेशिकारहोतेहैं।वहींवेज्यादासमयतकबीमारभीनहीं. लेकिनक्याआपजानतेहैं,कमसमयमेंवजनघटानानसिर्फसेहतकेनुकसानदायकहोसकताहै,बल्किमोटापादोबाराबढ़नेकीसंभावनाभीबनीरहतीहै.

कईरिसर्चभीयेबातसाबितकरचुकीहैंकिहल्दीमेंपाएजानेवालेएक्टिवकंपोनेंट्सरेडिएशनयहांतककीट्यूमर्ससेप्रोटेक्टकरतेहैं. मोटापेसेअगरकोईव्यक्तिपरेशानहैतोउनकेलिएयहकाफीउपयोगीसाबितहोसकताहै. आपकोएक्टिवरहनाहोगाऔरजायदादेरतककिसीभीएकजगहपरबैठेनहींरहनाचाहिए. वैसे,स्विमिंगबहुतअच्छीकसरतहोतीहै. साथहीयहपाचनकोबेहतरबनानेमेंभीमददगारहोसकताहै. काइस्तेमालकरनेकेलिएअपनेटैगअपडेटकरनेचाहिए. येशोधकरीब16वर्षोंतककियागया,जिसमेंशामिललोगोंकीआयु45वर्षसेलेकर82वर्षतकथी. बढ़ाहुआपेटनसिर्फआपकेव्यक्तित्वपरनकारात्मकअसरडालताहैबल्किकईबीमारियोंकाकारणभीबनताहै.

ध्यानरखियेआमलाजूसहमेशाताज़ाबनाकेहीपिनेकीसलाहदीजातीहैं. हालांकिबाजरारोटीराजस्थानकेकुछहीहिस्सोंमेंकिजातीहै,बाजरेकीरोटीकोसंपूर्णक्षेत्रमेंपसंदकियाजाताहै।गाँवमेंइनमोटेबेलेहुएबाजरेकीरोटीकोकन्डे(गोबरकेकंडे)परपकायाजाताहै।यहइन्हेंबनानेकापारंपरिकतरीकाहैक्योंकियहइनरोटीयोंकोजलाहुआस्वादप्रदानकरताहै वेउच्चहैंअधिकांशपोषकतत्वहैंऔरसाथहीपचानेमेंआसानहैं।हफ्तेमेंकमसेकमतीनबारउन्हेंअपनेभोजनमेंशामिलकरें।AlsoRead:स्प्राउट्सकेबारेमेंसभीफायदे भिन्डीमसालारेसिपीकेसाथलीजासकतीहै जैम,चॉकलेट,केक,मीठीक्रीमजैसेमीठेखाद्यपदार्थोंकोखानेसेबचनाचाहिएक्योंकिइन्हेंखानेसेट्राइग्लिसराइडकालेवलबढ़जाताहै व्हिस्की,ब्रान्डी,ज़िन,रम हमेंअल्कोहलकेसेवनसेबचनाचाहिए।अल्कोहलकाअधिकमात्रामेंसेवनकरनेसेशरीरमेंइन्शुलिनअथवाड्रगकाप्रभावबढ़जाताहै,जिससेशरीरमेंब्लडशुगरकमहोनेकेअवसरबढ़जातेहैं।ब्लडशुगरकमहोनेसेलीवरमेंग्लूकोसकाबननाभीकमहोजाताहै।अल्कोहलकेअत्यधिकसेवनकेकारणकोलस्टेरोलतथाट्राइग्लिसराइटकीमात्राबढ़सकतीहै ऐसेखाद्यपदार्थजिनमेंवसाएवंकोलेस्टेरोलकीमात्राअधिकहोतीहै,उन्हेंजहाँतकहोसकेनहींखानाचाहिए तलेहुएभोज्यपदार्थकेबदलेभुने,उबलेयाभापसेपकायेकेखाद्यपदार्थोंकासेवनकरनाचाहिए स्वास्थ्यकेन्द्रमेंAspartameतथाSaccharineटेबलेटजैसेकृत्रिमस्वीटनरउपलब्धहैं।येटेबलेटसुरक्षितहैंतथाइनकाकममात्रामेंसेवनकियाजासकताहै सूचीसं.

इसेखानेसेकईघंटोंतकभूखनहींलगती. 4थीऔरभूकंपकाकेंद्रसिक्किम-नेपालबॉर्डरथा. अगरआपखानेपरनियंत्रणनहींरखेंगेतोइससेआपकेशरीरमैंफैटजमाहोगीऔरआपमोटापेकेशिकारहोसकतेहै. केसाथहीखायाजाताहै. लेकिनएकओरजहांसंतुलितमात्रामेंइसकासेवनशरीरमेंसूजनसेबचनेमेंमददकरसकताहैतोदूसरीतरफइसकीअतिआपकोडीहाइड्रेटकरसकतीहै. मोटापेकेकारणहमारेशरीरमेंडायबिटीजकीसमस्यापैदाहोसकतीहै. लोगअपनेव्यायामपरध्याननहींदेतेहैसाथहीकुछभीबाहरकाखानेलगतेहैऐसीहीकुछआदतोंकीवजहसेचर्बीकीसमस्याहोनातोएकआमबातहै. साथहीयेभीसमझआयाकिकितनीजल्दीयेवापसचढ़सकताहै. लोगोंकोहमेशाइसबातकीदुविधारहतीहैकिआखिरकिसीव्यक्तिकोदिनभरमेंकितनापानीपीनाचाहिए.

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