बीपी लो की दवाई बताओ

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हमसभीकाचलनेकास्टाइलअलगहै,जोहमारेव्यक्तित्वकाएकहिस्साहै।कुछलोगबहुततेज़चलतेहैंजबकिकुछअन्zwj;यलोगधीमीगतिमेंचलनापसंदकरतेहैं।आपकेचलनेकातरीकाआपकेऔरआपकीदैनिकगतिविधि. फल,सब्जियां,साबुतअनाज,बादाम,बीज,दालऔरफलीदारसब्जियोंकाज्यादासेज्यादासेवनकरें. कोनियमितरूपऔरसहीतरीकेसेफॉलोकरनेपरआप7दिनोंसे10दिनमें5kgसे7kgतकवेटलूसकरसकतेहै मेंसबसेज़रूरीहैरातको8बजेसेपहलेभोजनखालेवdinnerहमेशाहल्काहीखानाचाहिए।डिनरकरतेहीसोजानामोटापाबढ़नेकाएककारणहै 6.

अपनेकूल्होंसेझुकेऔरअपनीअंगुलियोंकेसाथअफनेपैरोंकोस्पर्शकरें. आपकीमूवमैंटकोस्मूथबनाएरखनेवालाचिपचिपाद्रव्यपदार्थभीकमहोजाताहै. आपचाहेतोकार्डियोवर्कआउटयाफिरवाककरना,जोगिंग,दौड़नासाइकिलचलानायातैरनाजैसीबेसिकएक्टिविटीभीकरसकतेहैं. शरीरकेवजनकेहिसाबसेआंतोंमेंबैक्टीरियाहोतेहैं. इलेक्ट्रानिकगेजट्सपरनिर्भरतासेअन्यअनेकघाटेभीउठानेपड़तेहैं,जैसेचार्जिंग,अँधेरेमेंदेखनेमेंसमस्या,बैटरीजल्दीख़राबहोना,हरप्रकारकेनेटवर्ककीसदाबनीरहनेवालीउठापटकइत्यादि सेशिक्षार्थियोंकाबचावहोजाताहै भीतथाउसेप्रेरितकरनेकेलियेकोईप्रत्यक्षप्रेरकभीनहींबचता.

आपचाहेंतोपैरखोलकरबाईंयादाईंतरफकरवटलेकरभीसोसकतेहैं. दिलकोस्वस्थरखताहैअखरोटकासेवन,जानिएइसकेबेजोड़फायदे डाइटमेंरोजअलग-अलगतरहकीबीन्सखानेसेभीचर्बीघटसकतीहै. बीपी लो की दवाई बताओ 5. इससेआपकामेटाबॉलिज्मबढ़ेगाऔरकैलोरीतेजीसेबर्नहोगी. चलियेआपकोबतातेहैउनखासवजहोंकेबारेमेंजिसवजहसेलोगशादीकेबादमोटेहोनेलगतेहै,वैसेऐसीकईछोटीबड़ीवजहहैजिनकीकारणऐसाहोताहैइनछोटी-छोटीबातोंपरहमाराध्यानतकनहीजाताहै.

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न्यूरोथेरपीसेआँखोंकासफलइलाजमात्र30दिनोंमेंआँखोंकीरोशनीबढ़ाये 6. चूंकिसौंफकीतासीरठंडीहोतीहैइसीलिएगर्मीमेंइसकाइस्तेमालबढ़जाताहै. यानीभोजनकरनेसेजितनीenergyबनतीहैमजदुरलोगउसकाphysicalworkमेंuseकरलेतेहै. ट्रायलमेंशामिलप्रतिभागियोंकोसाप्ताहिकआधारपरसेमाग्लूटाइडकी2. मानवशरीरकेलिएआवश्यकऊर्जाकोकैलोरीकीइकाईसेमापाजाताहै।डाइटऔरफ़िटनेसकेक्षेत्रमेंकैलोरीकामतलबशारीरिकऊर्जासेहोताहै।जिसेहमअपनेभोजनऔरखाद्यपदार्थोंसेमेटाबॉलिज़्मद्वाराप्राप्तकरतेहैंऔरमेहनतकेकार्यकरनेपरइसीऊर्जाकाइस्तेमालकरतेहैं।आइएकैलोरीकेबारेमेंसमझनेकाप्रयासकरें।कैलोरीसेहीशरीरविभिन्नकार्यकरपाताहैउदाहरणकेरूपमेंएककेलेमें105कैलोरी(calories)होतीहैऔर1मीलपैदलचलनेमें100कैलोरीख़र्चहोतीहै।अलगअलगखानेकीवस्तुओंमेकैलोरीकीमात्राअलगअलगहोतीहैउदाहरणकेलिए1कपबिनाशक्करकीकॉफ़ीमेंकेवल1कैलोरीहोतीहैऔर1गिलासपानीमें0कैलोरीहोतीहै मानवशारीरमेंहरकामकोकरनेकेलिएकैलोरीकीजरुरतहोतीहै,यहाँतककीसोनेसाँसलेनेऔरदिलकोधड़कनेकेइएभीकैलोरीजकीजरुरतहोतीहै.

सर्विंग:25ImageCourtesyGettyImages प्राकृतिकरूपसेवजनकमकरनेमेंखीरेकाकोईजवाबनहीं।खीरेमेंनब्बेफीसदीपानीहोताहै।ज्यादातरसलादमेंइसकाप्रयोगहोताहै।इसमेंकैलोरीभीबहुतकमहोतीहै,इसलिएवजनकमकरनेमेंयहकाफीमददगारहोताहै।येनकेवलवजनकमकरनेमेंमददकरताहै,बल्किसाथहीफैटसेल्सकोतोड़ताहै।इसमेंए,सीऔरईजैसेएंटीऑक्सीडेंटविटामिनहोतेहैंजोआपकेशरीरसेटॉक्सिनकोबाहरकरनेमेंमददकरतेहैं।कुलकैलोरी100ग्रा. मुँहसेबदबूआनेपरदालचीनीकाछोटाटुकड़ाचूसें।यहएकअच्छीमाउथफ्रेशनरभीहै आसुरी-दुष्टप्रवृतिवालेव्यक्तिस्वर्ग-सुखकीप्राप्ति,कामनाओंकीपूर्तिकेहेतुउद्यमकरतेहैं।वेभगवान्सेविमुखहोतेहैं।उनकासत्कर्मोंसेकोईभीलगावनहींहोता।वेयदिऐसासोचेंकिउन्हेंपरमात्माकीप्राप्तिहोजाएगीतो,यहमृगतृष्णा,छलावा,स्वयंकोधोखादेनाहीहै।उनकेद्वाराकियेगएयज्ञ,दान,सकामकर्मउन्हेंभलेहीउच्चलोकोंतकलेजाएँ,मगरवहाँसेउन्हेंनीचेगिरनाहीपड़ताहै।वेजन्म-मरणकीशृंखलासेबँधेहीरहतेहैं।केवलशास्त्रोक्तसत्-सात्विककर्महीआत्माकोपरमात्मामेंलीनकरतेहैं।निष्काम-सत्कर्मजोप्रभुकोअर्पितकरदियागयाहो,वोनिष्फलनहींहोता।विभिन्नप्रकारकीविद्याएँ,ज्ञानअविष्कारऐसेलोगोंकोपरमात्मप्राप्तिकरवाहीनहींसकते।वैसेदेखाजायेतोयेलोगखुदहीमोक्षकेइच्छुकनहींहोते।खाना-पीना,मौज-मस्ती,यहीउनकाध्येय-मंतव्यहोताहै,जोउन्हेंपतन-अधोगतिप्रदानकरतेहैं।उन्हेंइसबातकाभीज्ञाननहींहैकिमोक्षक्याहै,किसलिएहै,इसकाप्रयोजनक्याहै,किसप्रकारमिलताहै!?उन्हेंसार-निस्सार,मुक्ति-बन्धनसेकोईसरोकारनहींहै।अपनेस्वार्थकीसिद्धिकेलिएऐसेलोगझूँठ,कपट,बेईमानी,कुकर्म-दुष्कर्म,हत्यायाअन्यकुछभीकरनेकोतत्पररहतेहैं।उनकास्वभावआसुरी,राक्षसी,मोहिनीप्रवृति-प्रकतिवालाहै।उनकोबारम्बारनर्कोंकीयातनाभोगनेकेबादकृमि,कीट-पतंगे,पशु-पक्षी,सरीसृपआदियोनियोंसेगुजरनापड़ताहैऔरजबकभीभीमनुष्ययोनिकोप्राप्तहोतेहै,वेपुनःउन्हींनिकृष्टकर्मोंमेंलिप्तहोजातेहैं प्रसवकेबादअगरकमरदर्दनहींख़त्महोरहाहैतोजायफलपानीमेंघिसकरकमरपेसुबहशामलगाएं,एकसप्ताहमेंहीदर्दठीकहोजाएगा बारीकपिसीकालीमिर्च,मुलहठीऔरमिश्रीकोशहदकेसाथमिलाकरखानेसेगलेकीतकलीफमेंलाभहोताहैतथाआवाजभीसाफहोतीहै श्वाससम्बन्धीरोग,खाँसीमेंइसकाचूर्णगुड़मेंमिलाकरचाटनेसेआराममिलताहै सकामभावसेदेवताओंकापूजनकरनेवालेशरीरछोड़करदेवताओंकोप्राप्तहोतेहैं।पितरोंकापूजनकरनेवालेपितरोंकोप्राप्तहोतेहैं।भूत-प्रेतोंकापूजनकरनेवालेभूतप्रेतोंकोप्राप्तहोतेहैं।परन्तुमेरापूजनकरनेवालेमुझेहीप्राप्तहोतेहैं बीपी लो की दवाई बताओ. रोज़एकग्लासइसशेककोपीनेसेवज़नतेज़ीसेकमहोताहै.

हफ्तेभरकामेन्यूपहलेसेतैयाररखनेमेंखानाबनानेमेंदबावकमहोताहैऔरसमयकीभीबचतहोतीहै. औरहमारीबॉडीमेंज्यादाफैटजमाहोजाताहै. वजनकमकरनेकेइसनएतरीकेकाप्रयोगकरकेप्रतिदिन1किलोवजनकमकररहेहैं।डॉक्टरकेअनुसारउनकेपासआएफीडबेककेअनुसारलोगोंकाकहनाथाकिपहलेतोइसतरीकेपरविश्वासनहींकियाऔरइसेनजरअंदाजकरनेकाफैसलाकियागया,जैसाकिवजनकमकरनेकेहरलुभाऊतरीकेकोकरतेहैं,लेकिनइसकेपरिणामबेहदआश्चर्यजनकथेतोहमनेइसकेबारेमेंपतालगानेऔरपूछताछकरनेकाफैसलालिया।कुछलोगोंने30दिनोंकेअंदरकमसेकम28किलोंतकवजनकमकियाहैवोभीबिनाकिसीकसरत,दौड़-भाग,महंगेऑपरेशनयाअपनेपसंदीदाखानेसेदूररहकर मोटापा।एकऐसीबीमारी,जिसकानुकसानधीरे-धीरेसमझआताहै।येबढ़ताजितनीस्पीडसेहैं,कमनहींहोताहै।ऐसेमेंहमकसरत,व्यायाम,परहेजऔरएक्सपर्टव्यूजलेकरमोटापाकमकरनेकेतरह-तरहनुख्शेआजमानेलगतेहै।बावजूदइसकेभीअधिकांशलोगलंबेसमयकीमेहनतकेबादभीमोटापासेछुटकारानहींपापातेहै।लेकिन,आजजोहमआपकोबतानेजारहेहैउसपरपहलेतोआपकोविश्वासनहींहोगा,लेकिनजबआपइसनएतरीकेकाउपयोगकरनेलगेंगेतोइसकेफायदेआपकेशरीरपरहीनजरआनेलगेगे।वहभीबिनाकिसीपरहेजऔरव्यायामके।सागरकेडॉक्टरद्वाराकीगईइसअनोखीखोजकेमाध्यमसेरोजाना1किलोतकवजनकमहोनेकादावाकियागयाहै।जोकैसेहोगाआईएजानतेहैविस्तारसे.

कोलेस्ट्रॉलकेखतरेसेबचनेकेलिएहमेंमोटापेकोकमकरनाबहुतहीजरूरीहोताहै.

हिंदी में रक्तचाप नियंत्रण भोजन

Itcanbeusedintreatingdiabetes,particulartype-2diabetesbyhelpingreduceinsulinresistance. इसकेलिएमिडियमलेवलकीफिटनेसऔरएक्सपीरियंसकीजरूरतहोतीहै. इलायचीमेंमौजूदइसेंशियलऑयलपेटकीअंदरुनीलाइनिंगकोमदबूतकरताहै. एक्सपर्टकेमुताबिक,गीलेबालोंकोकभीभीजोर-जोरसेनहींरगड़नाचाहिए?

इसकेअलावाआपखानेकेबादएकइलायचीचबासकतेहैं. उसकेबादइसेछानकरठंडाहोनेकेलिएछोड़दें. यहहार्टफेल,मधुमेहऔरकैंसरजैसीजानलेवाबीमारियोंसेआपकोबचानेमेंसहायकहोताहै. यदिशरीरकोपर्याप्तकैलोरीमिलतीरहतीहैतोवजनसामान्यबनारहताहै. घरकेकईकामऐसेहोतेहैंजिन्हेंकरनेसेकैलोरीबर्नहोतीहैं.

यदिआपकेमनमेंकोईभीसवालयाडाउटहैतोआपकमेंटमेंअपनेप्रशनहमसेजरुरपूछेक्यूंकिहमआपसभीलोगोकोhealthyऔरफिटदेखनाचाहतेहै. यहड्रिंकशरीरसेटॉक्सिंसकोबाहरनिकालनेमेंभीमददगारहैयानिपूरेशरीरकोडिटॉक्सकरयहवजनकमकरनेमेंमददकरसकतीहैऔरस्किनकेलिएभीफायदेमंदमानीजातीहै. आपकोखानाखानेकेबादकमसेकम१०से१५मिनटचलनाचाहिएइससेआपकाखानापचनेमेंमद्ददहोतीहैऔरआपकापेटबहारभीनहींनिकलताहै. 2ग्रामडाइट्रीफाइबरहोताहै इसलिएवजनकमकरनेकेलिएइसकासेवनकियाजासकताहै।इसेखानेसेप्रोटीनइंटेकबढ़ेगाऔरपेटभीभरारहेगा एकरिपोर्टकेमुताबिक,एकपुरुषकोस्वस्थरहनेकेलिएरोज2500कैलोरीकीजरूरतहोतीहैंऔरएकस्वस्थमहिलाकोस्वस्थरहनेकेलिएरोज2000कैलोरीकीजरूरतपड़तीहै।सेंटर्सफॉरडिसीसकंट्रोलएंडप्रिवेंशनकेमुताबिकएकहफ्तेमें1किलोवजनकमकरनास्वास्थकेलिएअच्छाहोताहै।एकहफ्तेमेंइससेज्यादावजनकमकरनेसेसेहतखराबहोसकतीहै।उनलोगोंकोवजनकमकरनेकेलिएदिनभरमें500से1000कैलोरीतकबर्नकरनीपड़ेगी।जिसेडाइटऔरएक्सरसाइजकेजरिएबर्नकियाजासकताहै ऐसेबहुतसेलोगहैंजोवजनकीकमीसेपरेशानहैऔरवजनबढ़ानेकीकोशिशकरतेहैं,लेकिनफिरभीकामयाबीहासिलनहींहोपाती।एकरिपोर्टकेमुताबिकवजनबढ़ानेकेलिएअधिकसेअधिकपोषकतत्वोंऔरकैलोरीजकासेवनकरनाचाहिए।अगरआपनियमितरूपसे2500कैलोरीखर्चकरतेहैंऔरआपरोज500कैलोरीअधिकलेतेहैंतोइससेएकसप्ताहमें1पाउंडवजनबढ़ेगा।इसकेअलावाअगरआपरोजखर्चकीजानेवालीकैलोरीमें1000अधिककैलोरीकासेवनकरतेहैंतबआपकावजनएकसप्ताहमें2पाउंडकेहिसाबसेबढ़ेगा।वजनऔरअच्छेस्वास्थ्यपानेकेलिएप्रोटीन,फाइबरऔरकार्बोहाइड्रेटयुक्तभोजनकोडाइटमेंशामिलकरनाचाहिए स्वस्थशरीरकेलिएवजनकाकंट्रोलमेंरहनाजरूरीहोताहै।क्योंकिअधिकवजनसेशरीरमेंकईतरहकीसमस्याएंहोसकतीहैं।वजनघटानेयाबढ़ानेकासिंपलफंडायहहैकिआपदिनभरमेंकितनीकैलोरीलेरहेहैंऔरकितनीकैलोरीजबर्नकररहेहैं।ऊर्जामापनेकेएकपैमानेकोकैलोरीकहाजाताहै।दौड़ने,भागने,सांसलेनेकेअलावामस्तिष्क,कोशिकाओंऔरउतकोंकोऊर्जाकीजरूरतहोतीहै,जोभोजनसेमिलतीहैऔरइसकीमापकोकैलोरीकेरूपमेंमापाजाताहै।शरीरमेंकैलोरीकीसंख्याइससेप्रभावितकरतीहैकिआपभोजनकैसेखातेऔरचबातेहैं।लेकिनक्याआपजानतेहैंवजनकंट्रोलकरनेकेलिएकितनीकैलोरीकाफीहोतीहैऔरकितनीकैलोरीबर्नकरनीचाहिए ज़ायकाहीआपकीजिंदगीहैतोहमसेसाझाकरेंअपनीरेसिपी,कुकिंगटिप्स,किसीरेस्टोरेंटयारोडसाइडढाबेकारिव्यू.

इसीतरहकेपरिणामकस्तूरबामेडिकलकॉलेज,मणिपालकीओरसेपत्रिकाकेवैकल्पिकऔरपूरकचिकित्सामेंप्रकाशितकिगएथेजहांवैज्ञानिकोंनेदावाकियाथाकि"आयुर्वेदिकरसायनऔषधित्रिफलाकीमददसेविकिरणसहिष्णुतामें1.


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