ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए 25 खाद्य पदार्थ

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तभीआपबेहतरपरिणामपासकेंगे रातमेंसंभवहोनेतकहल्काभोजनलेनाचाहिए।चूंकिरातमेंपाचनधीमाहोताहै,इसलिएभारीभोजनकोपचानेमेंअधिकसमयलगसकताहै।इससेमोटापाबढ़ताहै।रातमेंआपदोरोटी,उबलीहुईसब्जियांयासूपलेसकतेहैं।रातमेंसोनेसेपहलेएकगिलास।गर्मपानीपीनेसेमोटापाजल्दीदूरहोताहै।यहशरीरसेगंदगीकोहटाताहैऔरनींदमेंभीसुधारकरताहै।बतादेंकिरातकोपर्याप्तनींदनलेनाहीमोटापेकाएकमात्रकारणहै आजकेसमयमेंहरकोईमोटापेसेपरेशानहै।व्यस्तजीवनशैलीकीवजहसेलोगोंकेपासखुदकेलिएसमयनहींहै।जबआपकाआहारअसंतुलितहैऔरआपएकस्वस्थजीवनशैलीनहींअपनारहेहैं,तोवजनकमकरनाबहुतमुश्किलहै।हालांकि,आजहमआपकेलिएवजनकमकरनेकेलिएकुछऐसेटिप्सलेकरआएहैं,जिन्हेंकरनेकेलिएआपकोजिममेंव्यायामकरनेकीआवश्यकतानहींहै।नतोवजनघटानेकीदवाहै।इसउपायकोनियमितरूपसेकरनेसेआपकेवल7से10दिनोंमेंअपनावजनकमकरपाएंगे सबसेपहलीबातआपकोडिनरऔरसोनेमेंतीनसेचारघंटेकागैपजरूररखनाचाहिए।शामकेबादहमारीगतिविधियांकमहोजातीहै।रातमेंदेरसेडिनरकरनेकीस्थितिमेंआपकापाचनखराबहोताहैऔरशरीरमेंअनावश्यकरूपसेफैटजमाहोताहै।इसलिएबेहतरयहीहोगाकिआपसोनेसेतीन-चारघंटेपहलेखानाखालें।रातकाडिनरदोपहरमेंलंचकेमुकाबलेहल्कायानीकमहोनाचाहिएताकिउसेपचानेमेंशरीरकोज्यादामेहनतनहींकरनापड़े क्योंकिदिनकायेआपकापहलाआहारहोताहैइसलिएइसमेंज्यादादेरबिल्कुलनहींकरनाचाहिए।इसलिएसुबहकानाश्तासेहतकेलिहाजसेबहुतमहत्वपूर्णहोताहै।आपकानाश्तासंतुलितहोनाचाहिए।इडली,अंडा,अंकुरितअनाज,रोटीआदिआपसेवनकरसकतेहै।लेकिननाश्तेमेंसब्जियोंकासूप,फलोंकारसकाफीउपयोगीहोताहै।इसकेसेवनसेआपकोलंबेसमयतकभूखनहींलगतीऔरशरीरमेंतरावटबनीरहतीहै।फल,सलादकोनाश्तेमेंजरूरप्राथमिकतादेनीचाहिए।नाश्तेकेबादआपग्रीनटीकासेवनकरसकतेहैंजोवजनघटानेमेंअहमभूमिकानिभाताहै।नाश्तेमेंआपदही,दूध,छाछउपमा,नमकीनदलिया,घीलगीरोटीभीलेसकतेहै डिस्क्लेमर:प्रस्तुतलेखमेंसुझाएगएटिप्सऔरसलाहकेवलआमजानकारीकेलिएहैंऔरइसेपेशेवरचिकित्सासलाहकेरूपमेंनहींलियाजासकता।किसीभीतरहकाफिटनेसप्रोग्रामशुरूकरनेअथवाअपनीडाइटमेंकिसीतरहकाबदलावकरनेसेपहलेअपनेडॉक्टरसेपरामर्शजरूरलें) लंचकेदौरानआपमेंसेज्यादातरलोगऑफिसमेंहोसकतेहैं।लंचकेदौरानआपरोटी,सब्जीयाफिरचावलआदिकासेवनकरसकतेहै।अगरआपडायटिंगकररहेहोतोदलियाभीएकबेहतरविकल्पहोसकताहै।दोपहरकेभोजनमेंआपदही,प्याजऔरछाछजरूरइस्तेमालकरसकतेहै।लेकिनमीठीदलियांखानेसेबचेइससेशरीरमेंअनावश्यकरुपसेचर्बीजमाहोगी।चीनीसेहतकेलिएकतईगुणकारीनहींहै।लंचकभीभीपेटभरकरनहींकरनाचाहिए।कहनेकामतलबयहहैकिआपउतनाहीखाएंजितनीआपकोजरूरतहो।साथहीखानाखानेकेएकघंटेबादएकग्लासगर्मपानीसिपकरपिएं।इससेआपकेशरीरमेंचर्बीनहींबनेगी वेटलॉसयानीशरीरमेंबढ़ाहुआअनावश्यकवजनकमकरनेकेलिएआपकोसबसेपहलेअपनीजीवनशैलीमेंसुधारकरनीचाहिए।यहजरूरीहैकिखानेकेसाथआपइसबातकाज्यादाध्यानरखेंकिआपकोक्याऔरकबखानाहै।ज्यादातरलोगोंकीआदतहोतीहैकिउनकेखानेकाकोईवक्तनहींहोता।यहस्थितिशरीरकेलिएठीकनहींहोतीहै।आपकोयेजाननाऔरसमझनाहोगाकिआपकोक्याऔरकबखानेकीजरूरतहै।आइएब्रेकफास्टसेलेकरडिनरतककेखानेकेदौरानवोटिप्सजानतेहैजिनसेआपकावजनकमहोसकताहै।खान-पानमेंसंतुलनऔरखानेकासहीचयनआपकेवेटलॉसमिशनमेंकाफीमजबूतीप्रदानकरताहै कुछबातोंकोआपजीवनमेंगिरहबांधलेंजोआपकेसेहतसेजुड़ीहै।सुबहउठकरआपकोगुनगुनेपानीकासेवनकरनाहै।नींबू-शहदमिलापानीआपकेशरीरकेटॉक्सिकतत्वोंकोबाहरनिकालताहै।दिनकेखानेकेबादएकग्लासगुनगुनापानीपीनेसेशरीरकीचर्बीकमहोतीहैजिससेमोटापाकमकरनेमेंमददमिलतीहै।रातकेखानेमेंआपकोयहबातध्यानरखनीहैकिआपसोनेसेतीन-चारघंटेपहलेखानाजरूरखालें पांचइशारेजोबतातेहैंपार्टनरकेसाथरिश्तालंबाचलेगायानहीं अक्सरबाथरूममेंहीक्योंहोताहैस्ट्रोकऔरकार्डिएकअरेस्ट.

तोअगरआपभीआयुर्वेदिकतरीकेसेअपनेमोटापेकोकमकरनाचाहतेहैंतोआपpatanjalibabaramdevweightlossayurvedicmedicineकाइस्तेमालकरसकतेहैंयहपूरीतरहसेआयुर्वेदिकहैऔरइसकेकोईभीनुकसाननहींहै. सर्विंग:30ImageCourtesyGettyImages अगरआपलोकैलोरीकेलिएचुकंदरकासेवनकरतेहोतोध्यानरखेंकिवोताजेहोसाथहीआपउसेस्टीम,बॉयलयाग्रिलभीकरसकतेहै।अगरआपचुंकदरकेसाथआचारखातेहैतोइससेकैलोरीकीमात्राथोड़ीसीबढ़सकतीहै।लोकैलोरीकेअलावाचुकंदरकेएंटीआक्सीडेट,बीटालेंसशरीरकोस्वास्थरखनेंमेंमददकरतेहै।कुलकैलोरी100ग्रा.

आइएजानतेहैंकिवोकौनसीदोआदतेहैंजिसकोअपनानेकेलिएनतोआपकोजिमजानेकीजरूरतहैऔरनहीवजनकमकरनेवालीदवाइयोंकी. इसीकेसाथकईरिसर्चमेंदावाकियागयाहैकिइलायचीस्ट्रेसकोदूरकरतीहै. यहExerciseआपकीbellyfatकोख़त्मकरनेमेंhelpकरेगी. मोटापाकमकरनाएकलंबीप्रक्रियाहैजिसकेलिएआपकोकुछवक्ततकनियमितरहनेकीजरूरतहोतीहै.

जबहमभोजनमेंआवश्यक्तासेअधिककैलोरीलेतेहैतोयेशरीरमेंवसाकेरूपमेंजमाहोनेलगतीहैजिसवजहसेधीरेधीरेवजनबढ़नेलगताहै दुबलेपतलेहोनेकेउपायऔरबाबारामदेवकीपतंजलिआयुर्वेदिकदवाकीजानकारीऊपरलेखमेंपढ़े. याददाश्तबढ़तीहैऔरमनकेनकारात्मकविचारदूरहोतेहै अबअपनेदोनोंपैर,हाथऔरगर्दनकोधीरे-धीरेएकसाथसमानांतरक्रममेंऊपरउठाए।इसअवस्थामेंशरीरकावजननितंभपरआनाचाहिए।तीससेकंडइसीपोज़िशनमेंरुकनेकेबादफिरसेपहलेवालीपोज़िशनमेंआयेऔरलेटजाए।इसआसानकोचारसेपांचबारदोहराये मेंकपालभातीप्राणायामबहुतफायदेमंदहै।बाबारामदेवकहतेहैकीअगरआपवजनऔरपेटकमकरनेकेउपायकररहेहैतोसाथमेंकपालभातीकरनाशुरूकरेआपकोजल्दीपरिणाममिलेंगे आगरआपपेटकीचर्बीकमकरनेऔरवजनघटानेकेलिएगंभीरतासेआगेबढ़रहेहैतोबाबारामदेवकामोटापाकमकरनेकायोगआसनोंकोरोजाना1 एबीपी न्यूज़ हिंदी वीडियो. जल्दीवजनकमकरनेकाइरादाहै,तोग्रीनटीकानियमितसेवनकाफीमददगारहोगा.

5औरबीएमआईऔरपुरुषोंकेलिए22. दोस्तोंआजकलचाहेपुरुषहोयामहिलाहरकोईअपनेवजनज्यादाहोनेकीवजहसेयामोटापेकीवजहसेबहुतज्यादापरेशानरहतेहैं.

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मोटापेकेकारणसबसेज्यादाबड़ीबीमारीतोलोगोंकामजाकहै. अगरआपकोकोईसमस्यानहोतोपुशअप्सभीकरसकतीहैं।इसकेलिएअपनेपेटकेबलफर्शपरलेटजाएंऔरदोनोंहाथोंकेबलपरशरीरकोऊपर-नीचेकरें पत्तागोभी,गाजर,चुकंदर,थोड़ीसीअजवाइन,बीन्स,नींबू,कालीमिर्च,नमक अपनेखानपानसेकार्ब्सकीमात्राकमकरनीहोतोपनीरकोडाइटकाअहमहिस्साबनालीजिए।इसमेंमौजूदकैल्शिमफैटकोबर्नकरनेमेंकाफीसहायकहोताहै।हालांकि,इसेतलनेयाइसकीसब्जीबनानेकेबजायसादापनीरखानाज्यादालाभदायकहोगा 4.

अगरआपकाBMI30याउससेज़्यादाहैतोआपहोतेहैंओबीज़! मुझेपताथाकिमैंबदसूरतदिखरहीहूंबल्किमुझेयेयकीनथाकिमैंबेहदबदसूरतहूं. cardioएक्सरसाइजआपकेमोटापेकोकंट्रोलकरनेमेंबहुतजायदाफायदेमंदहैऔरआपकोcardioवर्कआउटकोरेगुलरकरनाचाहिए. इसकेअलावा,इसबातकोभीसुनिश्चितकरनाहोगाकिआपऐसीसामग्रियोंकोअपनाएंजोआपकीजरूरतोंकेमुताबिकहो. वजनघटानेकेलिएअश्वगंधाकेसाथसप्लीमेंटभीहृदयप्रणालीकेस्वास्थ्यकोबढ़ावाकरसकतेहैं. बहुतज़्यादासेवनकरनेसेयेआपकोमोटाबनासकताहैं.

प्रवीणजीपाचनक्रियाकमजोरहोनेकेकारनखायापियाशरीरकोलगतानहींहै,अगरआपकोपेटकीकोईबीमारीहैतोउसकाइलाजकरेताकिपाचनशक्तिठीकहो. 1946मेंपटौदीनेभारतकेइंग्लैंडटूरकीकप्तानीभीकीथी.

महाधमनी वाल्व स्टेनोसिस लक्षण

ब्रंच10:30बजेकरेंऔरइसमेंफलयाफलोंकाजूसपीएं 4. अगरआपMorningwalkऔरखानाखानेकेबादwalkingपरबाहरनहींजासकतेतोअपनेहीघरपरStairs(सीढ़ियों)काउपयोगकरे. ऐसामानाजाताहैकिकरीपत्तेकोअपनीडाइटमेंशामिलकरनेसेवजनतेजीसेघटताहै।करीपत्तेकानियमितइस्तेमाल. 01डॉलरपरप्रतिऔंसपरपहुंचाहै. मानलीजिएयदिआपहररोज1500कैलोरीकासेवनकरतेहोतबयदिआपकोअपनावजनयामोटापाकोकमकरनाहैतबआपकोइसकोघटानाहोगा. तोइनसभीसमस्याओंसेबचनेकेलिएहमेंमोटापेसेछुटकारापानाबहुतहीजरूरीहै?

अगरआपकोमोटापाहोनेकेकारणपहलेसेपताहोंगेतोआपउनचीजोकापरहेजकरसकतेहै. इसकेलिएभुनेहुएअजवाइनकाआधाचम्मचऔरभुनीहुईसौंफकेबीजकेएकचम्मचको4कपपानीमेंमिलालेंऔरइसेउबाललें? 2प्रतिशतघोलका. मानलीजिएयदिआपहररोज1500कैलोरीकासेवनकरतेहोतबयदिआपकोअपनावजनयामोटापाकोकमकरनाहैतबआपकोइसकोघटानाहोगा.


उसकेलिएडिशमेंकार्बोहाइड्रेट्सकीमात्रा,डिशकीतैयारीमेंसामग्रीकेइस्तेमालपरध्यानदेनाहोगा. व्हीकल इनफार्मेशन परिवहन. कुछसब्जियांकिचनमेंहमेशापड़ीरहतीहैं. दोस्तोंएकजगहपरबैठनेसेआपकेपेटमेंचर्बीजमाहोतीहैऔरआपकापेटबाहरनिकलनेलगताहै. वजनकमहोनेकेक्याकारणहै:WeightLossReasons सरमेरानामसुबोधउम्र26सालकाहूँमेरावजन42किलोकाहीहैमोटाकैसेहोगें! हरव्यक्तिकीआयु,लंबाईकेअनुसारवजनकोआदर्शवजनकेआसपासहीरखनाचाहिए.

100ग्रामककचेपालकमेसिर्फ़23कैलोरीहोतीहैं. इसलिएआपकोअपनेपूरेशरीरकोफिटरखनाहोगा. वजनघटानेकेलिएलोगक्याकुछनहींकरतेहैं. यदिहमइनसभीचीजोंपरध्याननहींदेंगेतबआपकावजनऔरमोटापाफिरसेबढ़नाशुरूहोजाएगाजोकिशायदआपबिल्कुलनहींचाहतेहो. परइनसबकेइस्तेमालसेहमअपनीबॉडीकोआकर्षकतोबनालेतेहैलेकिनप्राकृतिकमजबूतीबॉडीमेंनहींरहतीऔरइनसबबनावटीप्रॉडक्ट्सकेसाइडइफेक्टभीहमेंबादमेंझेलनेपढ़तेहैं.

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