होम्योपैथिक दवा का परहेज

होम्योपैथिक दवा का परहेज
होम्योपैथिक दवा का परहेज

4स्टारदिएहै जागरणन्यूमीडियाइसपेजमेंमौजूदलिंक्ससेहुईसेल्सकाकुछहिस्सालेसकताहै।पोस्टमेंमौजूदप्रोडक्ट्सकीकीमतसटीकहैऔरपोस्टलिखतेसमयसभीप्रोडक्ट्सस्टॉकमेंमौजूदथे आपइनस्नेक्सकोखरीदनाचाहतेहैंतोअमेजनसे199रुपयेमेंखरीदसकतेहैं।येसाल्टिडनमकपाराआपशामकेनाश्तेमेंयासुबहकेनाश्तेमेंइस्तेमालकरसकतेहैं।इसकाफ्लेवरआपकोपसंदआएगाइसमेंकिसीतरहकेकोईकैमिकलकाइस्तेमालनहींकियागयाहै।अमेजनयूजर्सनेइसे4. यदिआपकोअपनेपेटकीचर्बीकोकमकरनाहैतोइसकेलिएसबसेपहलेआपकोअपनामोटापाकमकरनाहोगा?

लेकिनरातकाखानालंचऔरब्रेकफास्टकीतरहएकमहत्वपूर्णभोजनहै. यहरसआपकेशरीरसेसभीविषाक्तपदार्थों(Toxins)कोबाहरनिकालनेमेंमददकरताहै,चयापचय(Metabolism)कोबढ़ाताहैऔरनिर्जलीकरण(Dehydration)कामुकाबलाकरताहै. लेकिनक्याआपरोजअपनीइसरूटीनकोफॉलोकरपातेहैं?कईबारथकानकीवजहसेतोकईबारसमयनमिलपानेकीवजहसेआपएक्सरसाइज(Exercise)नहींकरपाते.

इसकाकेवलएकहीकारणहैकिइनलोगोंकामेटाबॉलिज्मरेटबहुतज्यादाहाईहोताहैजिसकीवजहसेवहलोगजोकुछभीखातेहैंवहउनकाशरीरबहुतअच्छेसेabsorbकरलेताहै? योगआपकेस्वास्थ्यकेलिएकईतरहसेफायदेमंदहै।चाहेफिरशारीरिकतौरपरफिटरहनेकीबातहोयामानसिकस्वास्थ्यकी,योगआपकोकईलाभप्रदानकरताहै।लेकिनक्याआपजानतीहैंकियोगकेकुछआसनआपके.

इससेसिरदर्दसेराहतमिलेगी. खानाखानेकेबादगुनगुनेपानीकोपीनेसेWeightतेजीसेघटताहै।लेकिनखानाखानेकेलगभगपौनयाएकघंटेबादएकग्लासपानीकासेवनकरनाचाहिए. आमतौरपरसौंफआपकेघरमेंमिलजातीहै. अगरऐसामामलाहैतोफिरयेआपकेब्लड-प्रेशरऔरहर्टरेटबढ़ासकताहै. याफिरअन्यप्रॉब्लमभीहोसकतीहैं मैंसमझसकताहूंअधिकतरलोगइतनीगहराईमेंनहींजातेइसलिएआपऊपरबताएहुएफॉर्मूलाकाप्रयोगकरकेएक्सरसाइजसेहोनेवालीकैलोरीबर्नकाअनुमानलगासकतेहैं किसएक्टिविटीकाकितनाMETहोताहैयेजाननेकेलिएइसलिंकपरक्लिककरसकतेहैं जीहां,आपकामेटाबॉलिज्मभीकैलोरीबर्नकोइफेक्टकरताहै।यदिआपपर्याप्तनहींखारहेहैं,मीलस्किपकररहेहैं,अनहेल्दीफूडखारहेहैंतोआपकामेटाबॉलिज्मस्लोहोगा,जिससेकमकैलोरीबर्नहोगी अबयहांभीबातवहींआकररहजातीहैकिवर्कआउटयाअन्यएक्टिविटीजसेजोकैलोरीबर्नहोरहीहैउसकाकैसेपतालगाएं।इसकाउत्तरपानेमेहमआपकोकैलोरीबर्नकैलकुलेटरबनानेकाफॉर्मूलाबतातेहैजिससेआपअपनीकैलोरीबर्नकीमात्राकापतालगसकतेहै केमुताबिकयेनंबर्सबदलतेरहतेहैं सीधासाफॉर्मूलाहैवजनकमकरनेकेलिए,अपनेTDEE(TotalDailyEnergyExpenditure)सेकरीब500कैलोरीकमखाएंऔरवजनबढ़ानाचाहतेहैंतोTDEEसे500कैलोरीअधिकखाएं जिसव्यक्तिकोवर्कआउटकरनेकाकाफीएक्सपीरियंसहैवोकमएक्सपीरियंसवालेशख्सकीअपेक्षाअधिककैलोरीबर्नकरेगा इसकेलिएआपकोयेपतालगानाहोगाकिआपकौनसीएक्टिविटीकररहेहैं वजनकमकरना(WeightLoss)यावजनबढ़ाना(WeightGain)आजकेसमयमेंसबसेबड़ाचैलेंजहै।दइंडियाडायबिटीजस्टडी(INDIAB)मेंकहागयाहैकि15.

नींबूकारसशरीरकोडिटॉक्सकरनेऔरवजनघटानेकोबढ़ावादेनेमेंमददकरताहै।इसमेंपॉलीफेनोलएंटीऑक्सिडेंटभीहोतेहैं,जोवजनकोकुशलतासेप्रबंधितकरनेमेंमददकरताहै।येएंटीऑक्सिडेंटशरीरमेंवसा(फैट)केसंचयकोरोकतेहैंऔरएलडीएलकोलेस्ट्रॉलकोकमकरतेहैं आयुर्वेदिकगुड़नींबूसेबनापेयवजनकमकरनेऔरपेटकीचर्बीकोजलानेमेंआपकीमददकरसकताहै।कुछअतिरिक्तकिलोवजनहासिलकरनातोबहुतआसानहैलेकिनइससेछुटकारापानाउतनाहीमुश्किलहै।हमसभीनेलॉकडाउनकेदौरानकुछअतिरिक्तवजनपायाहै,खासकरपेटकीचर्बी।हालांकिहमसभीजानतेहैंकिस्वस्थभोजनकरनाऔरनियमितरूपसेव्यायामकरनावजनकमकरनेकेलिएहमारासबसेअच्छादांवहै,कभी-कभीकुछआसानटिप्सआपकेवजनघटानेकीयोजनाकोबहुतअधिकमददकरसकतेहैं पेयमेंदोप्राथमिकतत्वहैं-गुड़औरनींबू।दोनोंसामग्रीहरभारतीयरसोईमेंआसानीसेमिलसकतीहै।नींबूऔरगुड़दोनोंकईस्वास्थ्यलाभसेयुक्तहैंऔरएकसुपरस्वस्थसंयोजनबनातेहैं आज,इसलेखमेंहमआपकोएकसरलगुड़नींबूकाढ़ाकेबारेमेंबताएंगेजोआपकेवजनघटानेकेलक्ष्यकोपानेमेंआपकीमददकरेगा गुड़मिठासकेलिएचीनीसेबेहतरविकल्पहैक्योंकियहकैलोरीमेंकमहैऔरइसमेंप्रतिरक्षाबढ़ानेवालेगुणहैं।एकसाथमिलकर,नींबूऔरगुड़आपकेपाचनऔरश्वसनतंत्रकोसाफरखनेमेंमददकरतेहैं गुड़चयापचयकोबढ़ावादेनेमेंमददकरताहै,जिससेआपकोतेजीसेवजनकमकरनेमेंमददमिलतीहै।इसमेंप्रोटीनऔरफाइबरभीहोतेहैं,जोपोषकतत्ववजनघटानेकीयात्रामेंसबसेआवश्यकभूमिकानिभातेहैं एकगिलासगुनगुनापानीलेंऔरउसमेंएकचम्मचगुड़पाउडरमिलाएं।अबइसेअच्छेसेमिलाएंऔरएकचम्मचनींबूकारसडालें,फिरसेमिलाएंऔरआपकापेयतैयारहै।वजनघटानेकेलिएआपरोजानाखालीपेटइसपेयकाआनंदलेसकतेहैं कीजरूरतहै।गर्मपानीआपकेशरीरसेसभीहानिकारकविषाक्तपदार्थोंकोनिकालनेमेंमददकरताहै।अपनेदिनकीशुरुआतगर्मपानीसेहीकरेंऔरदिनकेदौरानभीगर्मपानीकोपीतेरहें इसबातकाध्यानरखेंकिदिनकापहलाऔरअंतिमभोजनसमयपरलियाजानाचाहिए।आपकोअपनादिनकाअंतिमभोजनशामको7बजेसेपहलेखालेनाहै।इससेआपकोअगलेदिनएनर्जीसेभरपूरऔरतरोताजारहनेमेंमददमिलेगी आयुर्वेदकेअनुसार,आपकेभोजनमें6प्रकारकेस्वादहोतेहै।इनमेंमीठा,खट्टा,मसालेदार,नमकीन,कड़वाऔरकसैलाहोताहै।ये6स्वादआपकेशरीरकेविभिन्नकार्योंकोबेहतरबनानेकेलिएमिलकरकामकरतेहैंजोआगेचलकरवजनकमकरनेमेंहेल्पकरतेहै अगरआपअपनावजनकमकरनाचाहतीहैंतोसबसेपहलेइसेबातकाध्यानरखेंकिआपकोसाफऔरहेल्दीखानेकीजरूरतहै।सबसेअच्छारहेगाकिआपघरमेंबनाभोजनहीखाएंक्योंकिआपकोपताहोगाकिवहकितनासाफऔरहेल्दीहै मेंआपकीहेल्पकरतीहै।आयुर्वेदिकलाइफस्टाइलकोफॉलोकरकेआपकोनकेवलउनएक्स्ट्रावजनकोकमकरनेमेंहेल्पमिलतीहै,बल्कियहआपकोअंदरसेभीहेल्दीबनाताहै।आइएवजनकोतेजीसेकमकरनेवाले7अद्भुतआयुर्वेदिकनियमकेबारेमेंजानें जीहांवेटलॉसकीचाहरखनेवालीमहिलाएंअक्सरज्यादाक्रिएटिवहोजातीहैऔरलगभगहरउपायकोअपनानेकेलिएतैयाररहतीहैं।डाइटसेलेकरवेटलॉससप्लीमेंट्सतक,वज़नघटानेकेविकल्पोंमेंकमीनहींहै।हालांकि,अक्सरवजनकमकरनेकेलिएसबसेअच्छातरीकासमझनाबहुतमुश्किलहोजाताहै,क्योंकिट्रेंडलगभगहरमहीनेबदलतारहताहै।इससेपहलेकीआपभीवेटलॉसकेलिएकीटोऔरइंटरमिटेंटडाइटकोफॉलोकरें।हमवजनकमकरनेकेलिएपुराने,आसानऔरआजमाएहुएतरीकेसेकोफॉलोकरनेसुझावदेतेहैं।एकऐसाप्लानकोफॉलोकरनाबहुतजरूरीहैजोनकेवलटिकाऊहो,बल्किभविष्यमेंहेल्दीभीहो।जीहांहमआयुर्वेदिकडाइटप्लानकेबारेमेंबातकररहेहैं ऑफिसकीकुर्सीपरबैठकरकरेंये5आसानएक्सरसाइज कोबर्नकरनाशुरूकरदेतीहैं।इससेआपकावजनतेजीसेकमहोताहै 6.

बढ़तेवजनकोकमकरनेकेलिएआपअपनेस्टेपकाउंटपरनजररखें. अबइसतैयारहुएलेपकोदिनमेंदोबारचेहरेपरलगाले.

होम्योपैथिक दवा का परहेज माइनर हार्ट अटैक के लक्षण

दालचीनीदरअसलआपकेमौजूदावजनयानीआपकेशरीरमेंमौजूदचर्बीकोघटातीनहींहै,बल्किउसेआगेबढ़नेसेरोकतीहै. इसकेबादएकगिलासपानीमेंएकनिम्बूनिचोड़करपीलेऔरतलीहुईचीजेनखाएं. एकशोधकेअनुसारअगरहमपानीपीनेकासहीतरीकाअपनाएतोइससेमोटापाबढ़नेपररोकलगासकतेहैऔरमोटापेकोकमभीकरसकतेहै।इसशोधमेंपायागयाकीखानाखानेकेआधाघंटापहलेएकगिलास(350ml)पानीपिएतोबिनाकसरतके3महीनेमें10से15किलोतकवेटकमकियाजासकताहै 5. इसपैराग्राफसेहमजानेंगेकीमोटापाकैसेकमकरे. प्रवासियोंकोअनाजकीआपूर्तिपरसरकार3,500करोड़रुपएख़र्चकरेगी,और1500करोड़रुपएमुद्रास्कीमकेतहतदिएगएक़र्ज़ोंकेब्याजमें,सहायताकेतौरपरदिएजाएंगे. एककपपानीमेंएकचम्मचदालचीनीपाउडरमिलालें. क्योंकिइसमेंकैलोरीकीख़ासीकमीहोतीहै.

"फरवरीमेंEthnopharmacologyकेजर्नलमेंप्रकाशितपरिणामोंमेंयहकहागयाहैकिसंभवतः"त्रिफला"वर्तमानमेंएकप्रमुखpolyphenols,गेलिकएसिडइनपरिणामोंकेकारणहोसकताहै।इनलेखकोंनेपूर्वमेंयहकहाथाकित्रिफलामें"अत्यधिकantimutagenic ऋतुओंकेअनुसारत्रिफलाकाप्रयोगPatrikaNews. वजनकमकरनाआसानहै,लेकिनएक्स्ट्राबैगेजकमकरनामुश्किल. लंबेसमयतकऐसीडाइटफॉलोकरनेसेशरीरकेसाथमांसपेशियोंपरभीबुराअसरपड़ताहै. वजनघटाने(WeightLoss)औरएनर्जीकेलिएबादामऔरअखरोटजैसेनट्सखानेसेआपकोमददमिलसकतीहै? बच्चोंकोसर्दी-जुकामहोजाएतोजायफलकाचूर्णऔरसोंठकाचूर्णबराबरमात्रामेंमिलाकर3चुटकी,गायकेघीमेंमिलाकरबच्चेकोसुबहशामचटायें देगीमिर्च,कश्मीरीमिर्च,DegiMirch,KashmiriMirch::Paprika.

दवाई दवाई बताइए

आजकेदौरमेंहरउम्रकेव्यक्तिकोजीवनशैलीयानीलाइफस्टाइलसेजुड़ीबीमारियांहोनाआमबातहै. दोस्तोंअबतकहमनेआपकोबतायाकिवेटलॉसकरनेकेलिएआपकोक्याखानाचाहिएऔरअपनेडाइटप्लानमेंक्याशामिलकरनाचाहिए. इसकीजड़ोंऔरपत्तियोंसेदवाबनाईजातीहै! नारियलतेलसेपकनेवालेखानेमेंकार्बकीमात्राकमरहतीहै. ऐसामानाजाताहैकिकरीपत्तेकोअपनीडाइटमेंशामिलकरनेसेवजनतेजीसेघटताहै।करीपत्तेकानियमितइस्तेमाल. तोखानाखातेसमयकिसीभीचीजसेध्यानभंगनहीहोनाचाहिएं,नाटीवी,नाकुछपढ़नाऔरनाहीकुछऔर. येमिश्रणशरीरकेज्यादावजनकोवास्तवमेंतीजेसेकमकरनेमेंमददकरेगा. वजनकमकरनेकेलिएसबसेज्यादाचर्चामेंरहनेवालीकीटोडाइटप्लानकोशाकाहारीकैसेअपनाएं?यहसवालअक्सरकईलोगकरतेहैं.

इसकेलिएआपकपूरमेंथोडासाअजवायनऔरपुदीनामिलाएं. हररोजकमसेकम34लीटरपानीपिए,भोजनकरनेकेआधाघंटापहले1गिलासपांनीभीअच्छाहै 8. खानेकीआदतमेंआपकोतब्दीलीकरनीहोगी. ध्यानरखियेआमलाजूसहमेशाताज़ाबनाकेहीपिनेकीसलाहदीजातीहैं. कीटोडाइटप्लानमेंपालककोशामिलकरनेसेवजनतेजीसेकमहोताहै.

रोजयोगकरनेसेशरीरमेंफुर्तीरहतीहै,जल्दीभूखनहींलगतीऔरवजनकंट्रोलरहताहै. ज्यादातरलोगत्रिफलाकोकब्जकेलिएहीजानतेहैं।लेकिनइसकेअलावाभीइसकासेवनकरनाकईरोगोंकेलिएफायदेमंदहैं।आइएजानेइसकेक्याक्याफायदेहैं:.


इसपैराग्राफसेहमजानेंगेकीमोटापाकैसेकमकरे. इनफलोमेंपायाजानेवालाविटामिनसीहमारेbodyसेExtraFatकमकरताहैऔरवजनघटाताहै. दरअसल,लौंगमोटापेकोकमकरनेमेंभीमददगारहै. आजकेदिनअधूरेकार्यपूर्णकरनेकाहै. वोनतोजिमजातीहैंऔरनहीघरपरकोईएक्सरसाइजकरतीहैं. आजकलकीबिजीलाइफस्टाइलऔरखानपानकीआदतकीवजहसेज्यादातरलोगबढ़तेवजनकीसमस्यासेपरेशानहैं? वृद्धावस्थामेंअवसाद,अकेलेपन,कैंसर,आंतोंसेपाचन,अवशोषणबाधितहोनेकेकारणऔरयुवाऔरअधेड़ावस्थामेंमधुमेह,थायरायडहार्मोनकेज्यादास्राव,संक्रमण,टी. तोदोस्तोंइसपोस्टकोध्यानसेपढ़ेआपकोबहुतफायदाहोगा.

इतनाहीनहीं,गर्भधारणकेबादमहिलाओंकोअजवाइनकापानीदेनेकाएकप्रचलनरहाहैक्योंकियहमानाजाताहैकिइसपानीसेसूजनमेंकमीआतीहै! फिरबालोंकोखुलाछोड़करसूखनेदें.

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