कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से क्या दिक्कत होती है

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से क्या दिक्कत होती है
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से क्या दिक्कत होती है

किसतरहआपकोफायदापहुंचाताहै. ठण्डअगरलगजायजोनहींबनेकुछकाम. कोर्टिसोलकोनियंत्रितकरके,अश्वगंधाआगेवसाहानिकोबढ़ावादेनेऔरमोटापेकेलिएइसजोखिमकारककेखिलाफलड़ाईहोसकतीहै. पतलाऔरफिटशरीरहोनेकेलिए,शानदारआकारमेंऔरशानदारदिखनेकेलिए,एकवयस्ककोBJU(प्रोटीन,वसा,कार्बोहाइड्रेट)कासंतुलनबनाएरखनेकीआवश्यकताहोतीहै।पोषणविशेषज्ञोंनेआदर्शअनुपातमेंकटौतीकीहै. वेटलॉसऔरहेल्थकेलिएजरूरीहैंये3फूड,सेलिब्रिटीन्यूट्रिशनिस्टरुजुतासेजानें अबतोआपसमझहीगएहोंगेकिइसेखालीपेटलेनाकितनाबेहतरहै,लेकिनकुछबातोंकाध्यानरखनाजरूरीहै- खालीपेटपीनेकेफायदेबताएहैं।दिव्यासोबतीफिटनेसएक्सपर्टऔरन्यूट्रिशनिस्टहैंजोलगातारऐसेटिप्सबतातीरहतीहैं दिव्यानेबतायाकिअगरहमएप्पलसाइडरविनेगरखालीपेटपिएंगेतोइसकाअसरहमारेमेटाबॉलिज्ममेंकैसेपड़सकताहै।दिव्यालिखतीहैं,'एप्पलसाइडरविनेगरहमारेकिचनमेंसलादकोफ्लेवरदेनेकेलिएइस्तेमालकियाजाताहै,लेकिनआजकललोगइसेखालीपेटभीपीतेहैं।येलॉजिकलहैकि8घंटेकीनींदकेबादशरीरजल्दीसेउसेएब्जॉर्बकरलेताहैजोभीहमखातेहैं।इसीलिएसुबहखालीपेटएप्पलसाइडरविनेगरलेनाफायदेमंदसाबितहोसकताहै।' इनदिनोंलोगअपनीडाइटकोलेकरतरह-तरहकेएक्सपेरिमेंट्सकररहेहैं।तरह-तरहकेसुपरफूडसामनेआरहेहैंजिन्हेंलोगआजमारहेहैं।देशकेचर्चितन्यूट्रिशनिस्ट्सइनसुपरफूड्सकोलेकरअपनी-अपनीरायदेतेहैं।ऐसाहीएकसुपरफूडहैएप्पलसाइडरविनेगर।वैसेतोइसेस्किनकेलिएटोनरकीतरहइस्तेमालकरनेकोभीकहाजाताहै,लेकिनयेस्वास्थ्यकेलिएभीकईफायदेदेताहै एप्पलसाइडरविनेगरऐसीफीलिंगलेकरआताहैकिइंसानकापेटभराहुआहै।ऐसेमेंव्यक्तिऔसतसेकमखानाखाताहैऔरयेवेटलॉसमेंभीफायदेमंदहोताहै कोपैदाकरताहैजोpHबैलेंसकेलिएभीअच्छाहै 4.

दाल,सब्जीऔरदोरोटीकेसाथरायताकेजरिएलंचकियाजासकताहै. आईपीएलके10मैचमुंबईमेंखेलेजानेहैं. ऊपरदिएगएयोगासनमेंसेकिन्ही2योगाकोप्रतिदिननियमितकरे. जबमनुष्यअन्यानेकदेवताओंकीपूजाकरताहै,तोवहउन्हेंपरमात्मासेबड़ामानकरहीऐसाकरताहै।उसकोयहसमझमेंनहींआयाकिजोकुछभीहै,वहपरमात्माहीहै;अन्यकुछनहीं।हक़ीकतमेंतोवेदेवताभीतोउसीमालिककाअंगहैं,मगरउनकीभगवान्सेअलगस्वतंत्रसत्तानहींहै।यहअविधिकहागयाहै,क्योंकिउनदेवताओंकोपरमात्मासेअलगमानकरऐसाकियागयाहै।यदिमनुष्यउपास्यदेवतामेंनिष्काम-भगवत्भवसेआराधनाकरताहै,तोवोभगवान्कीआराधनाहीकररहाहै दालचीनीकातेलदर्द,घावोंऔरसूजनदूरकरताहै तुलसीTulsi::SweetBasil,HolyBasil,OcimumBasilicum,Ocimumsanctum.

इसदिनआपअपनीकम्पलीटडाइटलेसकतेहै. मोटापेमेंमधुमेहकीशुरुआतकोरोकनेकेलिएवजनकमकरनाचिकित्साउद्देश्यहै. अगरआपवजनमेंकमीकीकोशिशकररहेहैं,तोआपकेलायाबनानाशेककोसंपूर्णस्वस्थयोजनाकेहिस्सेकेतौरपरअपनीडाइटमेंशामिलकरसकतेहैं. पैकेजमेंसामनाकरनेकीकईरणनीतियां,जैसेकिदिवालियापनक़ानूनोंवकरअदाएगीमेंदेरी,अनुपालनकेउल्लंघनकेवैधीकरण,औरकईदीर्घ-कालीनआर्थिकसुधारोंकाप्रस्तावदियागयाहै!

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से क्या दिक्कत होती है ईसीजी सामान्य और असामान्य पढ़ना

मोटापेसेछुटकारापानेकेलिएसुबहउठकरखालीपेटगुनगुनापानीपीनेकीआदतडाललीजिएक्योंकियेआपकीसेहतकेलिएबहुतलाभदायकहै. लिहाजासोनेसेपहले1कपगर्मकैमोमाइलटीपिएंऔरफिरदेखेंकिकैसेसोते-सोतेहीआपकावजनकमहोनेलगेगा. अकसरदर्दयातकलीफदेनेवालाशरीरकायहहिस्साआखिरहैक्या? GMडाइटमे,उन्हीबारिकियोंकोध्यानमेरखकर,सातदिनकाविशेषप्लानबनायागयाहै. जोमोटापाबढातेंहैं! वाकईविनेगरयानीसिरकास्किनकेलिएबहुतफायदेमंदहै।इसकासेवनऔरबाहरीइस्तेमालदोनोंहीकारगरहै।विनेगरकईप्रकारकेहोतेहैं,जैसेएप्पलसाइडरविनेगर,बालसेमिकविनेगर,व्हाइटविनेगर।इनमेंसेएप्पलसाइडरविनेगरहीएकऐसानेचुरलप्रोडक्टहै,जिसकाइस्तेमालस्किनकेलिएबेहदकारगरसिद्धहोताहै।यहआसानीसेमार्केटमेंभीउपलब्धहै,तोआईएजानेकैसेइसेअपनेब्यूटीरूटीनमेंशामिलकियाजाए.

ऐसेमेंहमआपकेलिएकुछऐसीचीजोंकेबारेमेंजानकारीदेरहेहैं,जिनकासेवनकरआपवजनकमकरसकतेहैं. इसकेसाथहीरोजानानियमितरूपसेव्यायामकरेंऔरहेल्दीडायटफॉलोकरें. औरशरीरमेंपानीकीकमीकईतरहकेबीमारियोंकोन्योतादेसकतीहै. अगरआपकाBMI30याउससेज़्यादाहैतोआपहोतेहैंओबीज़.

हृदय में सूजन

कहींसेआर्थिकउम्मीदकीहैआपनेतोवोआपकेलिएपरेशानीकाकारणबनसकतीहै. इनदिनोंकुछऐसाहुआहैकिआहारमेंअनाजखलनायकलगनेलगाहै।ज्zwj;यादातरलोगसोचतेहैंकिअनाजसिर्फवजनबढ़ातेहैं,क्योंकिउनमेंकार्ब्सहीकार्ब्सहोतेहैं।विशेषज्ञबतातेहैं,किकुछअनाज. औरउनसेबचनेकेलिएहमेंमोटापेकोकमकरनाचाहिएतभीकौन-कौनसेतरीकेहैंजिससेआपआसानीसेमोटापेकोकमकरसकतेहैं. आपकोजोयोगआसानलगताहोयाजिसेकरनेमेंबहुतज्यादादिक्कतनहोआपउसेकरसकतेहै. आनुवंशिकसेमेरामतलबआपकेमातापितासेहै. उन्हेंअक्सरहृदयरोगमिलतेहैं. लेकिनफिलहालइसमेंगिरावटदिखरहीहै? जोBellyFatकमकरनेमेंHelpfulहोंगे.

इसमेंग्लूटनकीमात्राभीअधिकहोतीहैंजिससेहमारीपाचनपरग़लतअसरपड़ताहैं. एकगिलासपानीकोउबाललें।अबइसउबलेपानीमें1सेडेढ़चम्मचसौंफडालेंऔरइसेकुछदेरढककररखदे।गुनगुनापानीछानकरपिए।यहाँध्यानरखेसौंफकोपानीकेसाथउबालनानहींहैअन्यथाउसकेगुणसमाप्तहोजायेंगे यहजीरापानीशिघ्रतासेपेटमेंजमीचर्बीकोकमकरताहैऔरमोटापादूरकरताहै प्रेग्नेन्सीकेपश्चातबढ़ेवज़नकोकमकरनेकेलिएअजवाइनकापानीबहुतफायदेमंदहै।इसकेपानीसेपेटकीबढ़ीचर्बीकमहोतीहैऔरपेटस्वस्थरहताहै।इसेहल्कागुनगुनाकरकेपीनालाभकारीरहताहै मेंकैल्शियम,सोडियम,आयरन,पोटैशियमजैसेलाभकारीमिनरल्सऔरफाइबरतत्वपाएजातेहैं।सौंफकेपानीमेंयेसभीतत्वअच्छेसेघुलजातेहैंऔरज़्यादाअसरदारहोताहै।यहपानीपीनेसेपेटभराहुआलगताहैऔरबारबारखानेकीआदतसेबचाजासकताहै।जिससेकमकैलोरीव्यक्तिलेताहैऔरशरीरमेंफैटजमनेनहींपाता सुबहखालीपेटपिए।आधाघंटेकेपश्चातनाश्ताकरें।इसेरातमेंसोनेसेपहलेभीलेसकतेहैंअथार्तइसेदिनमेंदोबारपीसकतेहै सेबसेबनेसिरकेमेंएसिटिकएसिड,विटामिनBऔरविटामिनCहोताहै।यहफैटकोजमनेनहींदेताऔरकोलेस्ट्रॉलकमकरताहै।यहब्लडशुगरकोभीनियंत्रितकरताहै।इसकेअनगिनतफ़ायदेहैअतःसेबसिरकाकोभीपानीकेसाथमिलाकरसुबहपीनाएकबेहतरविकल्पहै।परइसेलम्बेसमयतकपीनेसेबचनाचाहिएऔरजोलोगकिसीतरहकीमेडिसिनलेंरहेहैंउन्हेंभीयहपीनेसेबचनाचाहिए मोटापाघटानेकेलिएदालचीनीऔरशहदकानियमितसेवनएकरामबाणउपायहै।दालचीनीशरीरमेंबढ़ेकोलेस्ट्रॉलकोनियंत्रितकरतीहैजिससेधीरेधीरेशरीरमेंजमाअतिरिक्तचर्बीकमहोतीहैऔरमोटापाघटताहै मोटापाकमकरनेलेलिएयदिआपनियमितरूपसेसौंफकापानीपीतेहैतोआपकावजन(weight)धीरेधीरेकमहोनेलगताहै।यहपानीपीनेसेमेटाबोलिज्ममजबूतहोताहैऔरशरीरमेंजमेटॉक्सिन्सनिकलजातेहैऔरशरीरमेंफैटजमतानहींहै सुबहखालीपेटनाश्ताकरनेसेआधा,एकघंटेपहलेगुनगुनेपानीमें1 सौंफमेंकईसारेपोषकतत्वपाएजातेहैं,जोएकइंसानकेहेल्दीरहनेकेलिएबहुतहीजरूरीहोतेहैं.

"फरवरीमेंEthnopharmacologyकेजर्नलमेंप्रकाशितपरिणामोंमेंयहकहागयाहैकिसंभवतः"त्रिफला"वर्तमानमेंएकप्रमुखpolyphenols,गेलिकएसिडइनपरिणामोंकेकारणहोसकताहै।इनलेखकोंनेपूर्वमेंयहकहाथाकित्रिफलामें"अत्यधिकantimutagenic आयुर्वेदकीअधिकतरदवाइयोंमेंAmlaकेपाउडरकामिश्रणहोताहै।त्रिफलामेंतीनऔषधीयफलहर्र,बहेड़ाऔरAmla,बीमारीकेअनुसारनिर्धारितअनुपातमेंमिलायेजातेहैं।मुझेअनेकपेशेंटशिकायतकरतेहैंकिउनकोत्रिफलायाAmla? इसलिएभूलसेभीकभीभीखुदसेहीग्रीनटीपीनाशुरुनाकरदें. इसआसनमेंइतनीक्षमताहैकीयहआपकेपेटकीचर्बीकोकमकरातेहुएइसेफ्लैटकरदे.

आपकुछभीखातेहैंतोउससेआपकेपूरेशरीरमेंफैटबढ़ताहैकेवलबैलीमेंहीनहीं. फेफड़े के कार्य परीक्षण. हररोज2चम्मचच्यवनप्राशखानेसेशरीरकीरोगोंसेलड़नेकीक्षमताबढ़तीहैऔरशरीरकोताक़तमिलतीहै।इसकाप्रयोगसिर्फ़weightgainकरनेमेंहीनहींबल्किपूरेशरीरकेलिएअच्छाहै,च्यवनप्राशकासेवनकिसीभीउम्रकीमहिलाऔरपुरुषकरसकतेहै मेराबच्चाशारिरिकरूपसेकमजोरहै,वहअच्छेसेखानाखाताहै।फिरभीवहबहुतकमजोरहै,बहुतदुबलापतलाहै मैंबहुतपतलेहैहममोटेहोनेकेलियेक्याकरेऔरक्याखाएं. कईरिसर्चकेमुताबिकचीजऔरडेयरीप्रोडक्ट्सआपकेदांतोंकोकैविटीसेबचानेकेलिएकामकरसकतेहैं।कीडेनिशस्टडीमें,एकऔसतडेयरीसेवनवालेअधिकतरबच्चोंमें3सालबादकैविटीकीसमस्याकाफीकमदेखीगईथी कुछनट्समेंदूसरोंकीतुलनामेंकुछअधिकपोषकतत्वपाएजातेहैं।उदाहरणकेलिएदेखाजाएतोसिर्फब्राजीलनट्ससेहीआपकोसेलेनियम(RDI)का100प्रतिशतसेअधिकमिलजाताहै यदिआपकोभीहमारेइसआर्टिकल्ससेकोईमददमिलीहोतोअपनेएक्सपीरियंसहमारेसाथशेयरकरेंहमउन्हेंअपनेसोशलमीडियाप्लेटफॉर्मपरशेयरकरेंगे वजनबढ़ानाकाफीआसानहै।BMIसेज्यादाखाएं,क्लीनखाएंऔरडिसाइडकरेंकिआपजितनीकैलोरीबर्नरहेहैंउससेअधिकखाएं अबआपकेमनमेंबातआरहीहोगी,"मैंतोइतनाखाताहूं,फिरभीवजनक्योंनहींबढ़ता।"नहींभाई,आपजितनासोचतेहैंउतनानहींखातेहैं।यदिआपपर्याप्तखारहेहोते,तोआपइसआर्टिकलकोनहींपढ़रहेहोते बॉडीबिल्डिंग,वेटलॉसऔरन्यूट्रिशनकीअधिकजानकारीकेलिएआपMXPहिंदीकेहेल्थसेक्शनकोपढ़सकतेहैं इसमेंचीजकीअपेक्षाकमफैटहोताहै,लेकिनप्रोटीनकीमात्राउतनीहीहोतीहै।पनीरकाएकऔरफायदायहहैकिइसमेंटोफूकीअपेक्षाअच्छास्वादहोताहै।आपइसेदाल,सब्जी,रॉ,भुर्जीआदिरूपमेंखासकतेहैं 100ग्रामआटालगभगतीनचपातियांबनाताहै,जोआपकेशरीरको120कैलोरीऔरकॉम्पलेक्सकार्बोहाइड्रेटकीपूर्तिकरताहै।वहीं100ग्रामओट्सयाब्राउनराइसकीतुलनामेंतीनचपातीआसानीसेखाईजासकतीहैं।इसलिएआपअपनीडाइटमेंरोटीजोड़करआसानीसेकैलोरीइंटेकबढ़ासकतेहैं चीजमेरेहिसाबसेकाफीस्वादिष्टफूडहोताहै।इसके100ग्रामसेवनसेआपकोलगभग400कैलोरीमिलसकतीहै।साथहीसाथइससेआपकोकाफीमात्रामेंकैल्शियमऔरहाईप्रोटीनमिलसकताहै।चीजकोखानेकासबसेआसानतरीकाहैकिइसेऑमलेटकेसाथखासकतेहैं,जिससेइसकाटेस्टऔरबढ़जाताहैऔरआपकोहेल्दीकैलोरीभीमिलजातीहै क्याआपदुबलेहोतेजारहेहैं।खातेतोबहुतहैं,लेकिनसभीकहतेहैंकिखाया-पियाकरो,ताकीथोड़ावजनबढ़जाए.

पतलाहोनेकायेसबसेआसनउपायहैऔरइसकेलिएआपकोसुबहकेटाइमपरकमसेकम३०मिनटतकतेजीसेरनिंगयानिकेदौड़नाचाहिएयेआपकोमोटापाघटानेमेंबहुतहेल्पकरेगी. कैलोरीमीटरसेएकएस्टीमेशनबनताहैं. अगरआपवजनघटानेकेलिएसौंफकासेवनकरनाचाहतेहैंतोसौंफखानेकातरीकाजरूरजानलें. इसमेंमांसपेशियांकमजोरहोजातीहैंऔरपैरालिसिसकाखतरारहताहै. इसकोबनानेकेलिएअजवाइन,मेथीऔरनिजेलाबीज(काजूली)बराबरमात्रामेंलेंऔरउन्हेंअलगसेभुने.

इसीवजहसेआपकोअपनीलाइफ-स्टाइलकेबदलनेकेसाथहीअपनीस्वास्थ्यकेप्रतिभीसावधानीबरतनीचाहिए,जिससेमोटापाआपसेदूररहे.

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