बीपी बढ़ने के क्या लक्षण है

बीपी बढ़ने के क्या लक्षण है
बीपी बढ़ने के क्या लक्षण है

मिसालकेतौरपरकीटोडाइटमेंकार्बोहाइड्रेटनहींहोताहै,जोशरीरमेंएनर्जीबनाएरखनेकेलिएजरूरीहोताहै. येपेटकीऐंठनकोभीशांतकरताहैऔरएसिडिटीकोनियंत्रितकरनेमेंभीमददकरताहैऔरइरिटेबलबाउलसिंड्रोमकेरोगियोंकेलिएफायदेमंदहोताहै. सुबह10:00से10:30केबीचबिनामिलाईवालादूधपीएंयाफिरएकगिलासजूसपीलें 6. यहीकारणहैकिजिनलोगोंकीडाइटमेंकार्बोहाइड्रेटकीकमीहोतीहै,उनलोगोंकोजल्दीथकानमहसूसहोनेलगतीहै. जीनहींपानीमेंकोईकैलोरीनहींहोतीपानीआपकितनेभीबियर1लीटर2लीटरसे10लीटरपानी यदिआपअपनेगिलासमेंनींबूकाएकटुकड़ानिचोड़तेहैं,तोयहनींबूकेरसकीकैलोरीसामग्रीकोजोड़नेकेलिएआवश्यकहै,औरयहप्रति100ग्राम22किलोकैलोरीहै।नींबूकेरसकेएकचम्मचमें,लगभग10ग्राम,i.

यहीवजहहैकिउनकेहरपोस्टकाफीवायरलहोतेहैंऔरखूबपसंदभीकिएजातेहैं. गर्मियोंमेंवजनघटानेकेलिएअगरइन5चीजोंकोखाएंगेतोफायदाजरूरहोगा शरीरकेविकासमेंप्रोटीनसबसेअहमरोलनिभातेहैं. जॉगिंगकरनेसेआपकीहेल्थभीअच्छीरहतीहैआपबीमारनहींपड़तेहोऔरसबसेज्यादाजरुरीकीयेआपकेपेटकीचर्बीकोकमकरताहै. इसस्टडीकेमुख्यऑथरऔरयूनिवर्सिटीकॉलेजलंदनकेरैशेलबैटरहैमकहतेहैं,'अबतककोईदवाइसलेवलतकवेटल़ॉसकरपानेमेंसफलनहींरहीहै,इसलिएयहदवाएकगेमचेंजरकीतरहहै. निम्नलिखितबीमारियोंसेग्रस्तहैंतोसिप्रोहेप्टाडिनदवाईनालें 2. लिएशलभासनकाअभ्यासकियाजासकताहै. सिरकीत्वचाकोसंक्रमणसेबचाताहै- लीखेंऔरखुजलीवालीत्वचासेबचातेहैं,इनसमस्याओंसेबालोंकाबढ़नारुकजाताहै सूखानारियलफाइबरसेसमृद्धहोताहैऔरस्वस्थह्रदयबनायेरखनेमेंमददकरताहै।यहतोआपजानतेहैंकिपुरुषोंको38ग्रामफाइबरकीआवश्यकताहोतीहै,जबकिमहिलाओंकेशरीरको25ग्रामफाइबरकीजरूरतहोतीहै।सूखानारियलखानेसे,आपकोपर्याप्तफाइबरकीमात्राप्राप्तहोगी,जिससेह्रदयसंबंधितसमस्याएंनहींहोंगी केलक्षणोंसेराहतदिलानेमेंमददमिलतीहै काइलाजकरतेहैं।इसकोखानेसेसंक्रमणसेछुटकारापानेकेलिएयहयूरिनकाप्रवाहप्राकृतिकतरीकेसेसुधारनेमेंमददमिलतीहै ट्राइग्लिसराइड की आयुर्वेदिक दवा एकमास्कचार-छहघटेसेज्यादादेरतकइस्तेमालनकरें,क्योंकिखुदकीसास-थूकसेभीमास्कखराबहोजाताहै बाजारमेंब्रशकेसाथब्रिसलकोढककररखनेकेलिएबॉक्समिलताहै।लेकिनब्रशकोबंदरखनासहीनहींहै।इससेआपकेब्रशमेंकीटाणुपनपनेलगतेहैं।साथहीटूथब्रशकाइस्तेमालकरनेकेबादउसेसीधाखड़ाकरकेरखें।इससेब्रशपरजमापानीनीचेगिरजाताहैऔरटूथब्रशएकदमसूखजाताहै।इससेनमीसेपैदाहोनेवालेकीटाणुओंकोपनपनेलायकमाहौलनहींमिलता जबबाइकचलाकरकहींजाएंयावापसघरआएंतोतुरंतठंडापानीनपिएं।इससमयआपकेशरीरकातापमानअधिकहोताहैऔरठंडेपानीकातापमानकाफीकम।यहआपकीसेहतकेलिएकाफीनुकसानदेहहोसकताहै 4.

आपसेChromeपरपूछाजाएगाकिक्याआपउसीसाइटपरजानाचाहतेहैंजिसपरअक्सरजातेहैं. बहुतदिनोंसेरुकीइच्छाएंपूर्णहोंगी. मोटापेकेकारणहमारेशरीरमेंडायबिटीजकीसमस्यापैदाहोसकतीहै. 5घंटोंमेंआपकेमेटाबोलिज्मको24-30तकबढ़ासकताहै।अगरआप8.

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अगरआपकोतैरनाआताहैऔरपानीसेकोईसमस्याभीनहोतोवजनकमकरनेकेलिएस्विमिंगभीकरसकतेहैं 6. इससेआपकामेटाबॉलिज्मइतनाधीमाहोजाताहैकिआपकितनाभीएक्सरसाइजकरलेंआपकवजनकमनहींहोगा. इससेआपकामेटाबॉलिज्मइतनाधीमाहोजाताहैकिआपकितनाभीएक्सरसाइजकरलेंआपकवजनकमनहींहोगा. इसकेलिएहफ्तेमेंएकबारकमरकोइंचीटेपसेनापेंऔरनोटकरेंकिआपनेकितनेइंचघटाएहैं कुछभीऐसानखाएंजिसमेंआर्टिफिशियलशुगरमौजूदहो. प्रसवकेबादहोनेवालेमोटापेमेंयहरामबाणकीतरहकामकरताहै!

चावलऔररोटीअपने-अपनेगुणोंकीवजहसेशरीरकोफायदापहुंचातेहैं. कुनकुनेपानीमेंनींबूनिचोड़करउसमेंज़रासानमकयाएकचम्मचशहदमिलालें. इसलिए,अगरआपकोलगेकीटोडाइटसेफायदेकेबजाएनुकसानपहुंचरहाहै,तोछोड़दें. पानीहमारेजिन्दारहनेकेलिएआवश्यकहोताहै. एकरिसर्चकहतीहैकिभारतीयखानेसेउतनामोटापानहींबढ़ताजितनाफास्ट.

1 यूनिट रक्त कितना ग्राम के बराबर होता है

इससेहरजनधनखाताधारककेद्वाराउपयोगऔरअनुकूलनकास्पष्टसंकेतदिखरहाहै. यहांहमआपकोबतारहेहैंसेबकासिरकेइस्तेमालकरनेकासहीतरीकाक्याहै,कितनीमात्रामेंइसेयूजकरनाचाहिएऔरइसकेसाइडइफेक्ट्सक्या-क्याहोसकतेहैं. पपीतेकासेवनजरूरकरें।इसेभीपतलाहोनेमेंसहायकमानागयाहै कईबारऐसाहोताहैकिमनमेंपतलेहोनेकेविचारतोआतेहैंपरसमयकीवजहसेऐसानहींहोपाताखासतौरसेमहिलाओंकेसाथ।कभीघर,कभीबच्चेतोकभीपरिवारमेंहीसमयव्यतीतहोजाताहैऔरखुदकेलिएसमयनहींनिकालपातीहैं।ऐसेमेंभीखुदकेलिएसमयनिकालनाहोगा।सारेजिम्मेदारियोंकोनिभातेहुएखुदकोमहत्वदेनाभीजरूरीहोताहै।खुदकेलिएसमयनिकालेंऔरखुदकोफिटरखें।कमसेकमआधाघंटाहीशुरुआतमेंकाफीहोगाऔरखुदकोकिसीसेभीकमनासमझे -राजमामेंहमारेस्वास्थ्यकेलिएअच्छामानाजाताहै।इनमेंभरपूरमात्रामेंप्रोटीनऔरफाइबरहोताहै,जोवजनकमकरपतलाहोनेमेंफायदेमंदहै।इन्हेंभीआपअपनेभोजनमेंशामिलकरें अगरआपपतलाहोनाचाहेतोव्यायामकरकेखुदमेंबदलावलासकतेहैं।इससेशारीरिकरूपसेआपकोमजबूतीभीमिलेगी।इसमेंआपस्विमिंग,जंपिंग,वाकिंग,रनिंग,डांसिंगभीकरसकतेहैं।आपचाहेतोवेटलिफ्टिंग,पुशअप्स,रस्सीकूदनाजैसेव्यायामकरकेभीखुदकोपतलाकरसकतेहैं।इसेआपसुबहकेसमयकमसेकमआधाघंटाकरेंइसेनिश्चितरूपसेआपकोफायदामिलेगा।जबआपकोआदतहोजाएतोआपसमयसीमाभीबढ़ासकतेहैं -लोगोंकोऐसालगताहैकिवसाकेसेवनसेपतलेहोनेमेंदिक्कतहोगीलेकिनयहपूर्णरूपसेसहीनहींहै।अगरआपअच्छेक्वालिटीकेवसाजैसेजैतूनकातेल,अलसीकेतेल,मछलीकातेल,मक्खन,सूरजमुखीकेबीज,सूखेमेवे,अलसीकेबीजकाअधिकसेअधिकउपयोगकरेंतोआपपतलेहोसकतेहैं।इससेशरीरकोसहीपोषणदेपानेमेंसक्षमहोतेहैं कोशिशकरेंकिपतलाहोनेकीजिदआपपरहावीनाहोनेपाएऔरआपसतर्कतासेकार्यकरसकें 1.

स्वस्थशरीरकेलिए7से8घंटेकीनींदजरुरीहै।इसभागदौड़भरीजिंदगीमेंआरामदायकनींदस्वास्थ्यकेलिएलाभकारीहोतीहै 5. क्याClonidineकाउपयोगगर्भवतीमहिलाकेलिएठीकहै. यदिआपकेमनमेंकोईभीसवालयाडाउटहैतोआपकमेंटमेंअपनेप्रशनहमसेजरुरपूछेक्यूंकिहमआपसभीलोगोकोhealthyऔरफिटदेखनाचाहतेहै.

जीहांबतादेकिभोजनमेंचनेकेआंटेयाजौकेआंटेकाइस्तेमालकरनाआपकेलिएफायदेमंदरहेगा. कोरोनामहामारीनेबीतेछहमाहसेदुनियाकीगतिशीलतापरविरामलगारखाहै. एकरिसर्चकहतीहैकिभारतीयखानेसेउतनामोटापानहींबढ़ताजितनाफास्ट. अगरआपअपनावजनकमकरनेकेलिएसीरियसनहींहोगेतोआपचाहेजोभीकरलेवजननहींघटापाएंगे. एकआदर्शतरीकास्वस्थ,फिटऔरबीमारीमुक्तरहनेकासंतुलितआहारकासेवनहै. गलेऔरसाँसकीनलीसाफ़होतीहैऔरकफख़तमहोतीहै आपकीजानकारीकेलिएहै।शुरुआतमेंइनआसनोंकोकिसीयोगएक्सपर्टकीदेखरेखमेंकरेऔरइन्हेंकरनेकातरीकाविस्तारमेंजाने बालासनयोगकरनेकेलिएसबसेपहलेआपघुटनोंकेबलबैठजाएऔरख्यालरहेआपकापूरावजनएड़ियोंपरहीआए।अबआपसांसलेतेहुएआगेकीऔरझुकजाये,अबइसअवस्थामेंआपकीछातीजांघोंकोछुनीचाहिएऔरसिरआगेफर्शपरलगनाचाहिए।कुछदेरइसीमुद्रामेंरहेफिरवापिसआए।इसआसनकोपांचसेसातबारदोहराए 2.


फिटनेसकेजानकरमानतेहैंकिकिसीभीव्यक्तिजिसकावजनबहुतज्यादाहैउसेपहलेचलनाचाहिएऔरबादमेंधीरे-धीरेदौड़नाशुरूकरनाचाहिए।आपकोविश्वासनहींहोगाकिदौड़नेकीक्रियानेआपकीपाचनशक्तिकोबेहतरऔरअच्छाकरदियाहै।अपनेशरीरकेहिसाबसेआपदौड़िएइसेलगातारकीजिएआपपाएंगेकुछहीदिनमेंआपकावजनहीकमनहींहुआबल्किशरीरकेदूसरेअंगभीबेहतरब्लडसर्कुलेशनकेकारणखुलगएहैं लगातारवजनबढ़रहाहैयाघटरहाहैतोयेआपकेलिएआनेवालेसमयमेंप्रॉब्लमपैदाकरसकतीहै।अचानकसेवजनबढ़नेऔरघटनेकेकईकारणहोसकतेहैंऔरआजहमआर्टिकलकेमाध्यमसेइसीकेबारेमेंचर्चाकरेंगे।अगरलगातारआपकावजनबढ़रहाहैयाफिरकमहोरहाहैतोजरूरीनहींहैकियहआपकेखान-पानकीवजहसेहोरहाहो।इसेबिल्कुलभीहल्केमेंनलें।न्यूयॉर्कयूनिवर्सिटीकेवेटमैनेजमेंटप्रोग्रामकेडायरेक्टरडॉक्टरहोलीलॉफ्टनकाकहनाहैकिअगरआपकावजनबढ़रहाहोयाफिरकमहोरहाहोतोघबराएनहीं,इसकाहलहै दरअसल,वजनकमकरनेकेलिएहरव्यक्तिएकतयशुदातरीकेसेकामकरताहै।किसीकेपासवेटलॉसकरनेकातरीकायोगहोताहै,तोकिसीकेपासजिम,कुछकार्डियोएक्सरसाइजकरनापसंदकरतेहैं।सवालयहहैकियहतोवहतरीकाहैजिसेआपनेअपनीसहुलियतकेहिसाबसेचुनाहै।ऐसाकौनसातरीकाहैजोशर्तियाआपकावजनघटाएगा वजनघटानेकेहजारजतनहैं।मुसीबतभीहैऔरमुश्किलभी।डाइटपरकंट्रोलएकसीमातकहीहोपाताहैऔरजिममेंमेहनतभीलिमिटतक।कईबारवजनघटानेकेचक्करमेंलोगमानसिकरूपसेबीमारभीहोजातेहैं।कमउम्रमेंबहुतसेलड़के-लड़कियोंकावजनगलतलाइफस्टाइलऔरखान-पानकीगंदीआदतोंकेचलतेबढ़नेलगताहै।ऊपरसेव्यायामकीकमीकेंचलतेबढ़तावजनबीमारियोंकोआमंत्रणदेताहै।सवालयहहैकिआखिरवजनकमकरनेकेलिएकियाक्याजाए?आइएआपकोबतातेहैंवजनकमकरनेकासबसेसटीकतरीका।इसतरीकेकेआगेजिम,योगऔरएरोबिक्सजैसीएक्सरसाइजभीफीकीहै सबसेपहलेएककसमतोखालीजियेकिआपकभीबाहरकीचीज़ोंकोनखाएंगेक्योंकिअगरजंकफ़ूडखातेरहेंगेतोयकीनमानियेआपकभीपतलेनहींहोपाएंगे भागदौड़भरीमेंज़िंदगीमेंलोगबाहरीचीज़ोंपरइतनेनिर्भरहोगएहैकिलोगहरएककामकोबाहरीतरीकेसेनिपटानाचाहतेहैं।जैसेअगरभूखलगीहैतोबाहरसेकुछआर्डरकरलो,औरयहीबाहरीफ़ूडअगरबीमारकरदेंतोबाहरसेदवामाँगालो।ऐसेमेंलोगअबअपनीसंस्कृतिऔरऔषधिकोभूलतेजारहेहैं मोटापेकोदूरकरनेमेंयेभीलाभदायकहै।इसेआपचटनीयासलादमेंयूज़करसकतेहैं।येहमारेपेटकोठंडारखताहै,डायजेशनसहीरखताहैऔरइससेब्लडभीसाफ़होताहै।आपचाहेतोपुदीनेकीपत्तियोंकोसुबहशामचबाकरखासकतेहै अबखातेपीतेमोटापेकोकैसेकमकरनाहै।वोमैंबतानेजारहाहूँ।जिसेअपनाकरआपमोटापेकोगुडबायकहसकतेहैं यदियहलेखआपकेलिएलाभप्रदरहाहोतोकृपयाकृपयाcommentकेमाध्यमसेमुझेज़रूरबताएं!

पहलेधीरे-धीरेफिरबहुतज्यादा. अगरआपभीपेटकीचर्बीकमकरनाचाहतेहैंतोउनकेलेटेस्टवर्कआउटवीडियोदेखसकतेहैं. आपकोहरदिनसु्बह-सुबहसूर्यकीरौशनीमेंकमसेकम20मिनटतकटहलनाहोगा. बाटरहमनेकहा,अबतककोईभीदवाइसस्तरपरवजनघटानेमेंकारगरनहींरहीथी-यहवास्तवमेंएकगेमचेंजरहै. यहमेटाबॉलिज्मकोबढ़ाकरशरीरमेंइकट्ठाहुईअतिरिक्तचर्बीकोगलानेमेंभीसहायकहै.

स्वस्थशरीरकेलिए7से8घंटेकीनींदजरुरीहै।इसभागदौड़भरीजिंदगीमेंआरामदायकनींदस्वास्थ्यकेलिएलाभकारीहोतीहै 5. सेग्रस्तव्यक्तियोंकोभीकच्चालहसुनखानेकीसलाहदीजातीहै. इसमेंपानीऔरअन्यएसिडकीमात्राभीहोतीहै,जैसेमैलिकएसिड।एप्पलसाइडरविनेगरकेएकचम्मच(15ML)मेंलगभग3कैलोरीहोतीहैंऔरवस्तुतःकोईकार्बनहींहोता.

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