हाई ब्लड प्रेशर को तुरन्त कैसे कम करे इन उर्दू

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जैसाकिआपसभीजानतेहैं. इसमेंफाइबर(Fiber)कीमात्रासबसेज्यादाहोतीहै. इसेनाश्तेमें,दोपहरकेभोजनमेंयाफिररातकेखानेमेंखायाजासकताहै. 9ग्रा,प्रोटीन-13. वर्कआउटकेसाथडाइटिंगभीकरतेहैं,लेकिनकहींनाकहींचूकजातेहैं. इसकेअलावाआपचाहेंतो1गिलासपानीमें1से2चम्मच(510mL)एप्पलसाइडरविनेगरमिलाएंऔरपीलें(Diluteinwater). सेजुड़ीलेटेस्टखबरें.

दालसिर्फ़हमेंदुबलेकरनेमेहीमददनहीकरती,येआपकावापसवजनबढ़नेभीनहीदेती. उन्होंनेकईसालसार्वजनिकजीवनमेंबिताएऔरसमाजकीसेवाकी. 5लाखरुपएपूरेनहोजाएं. 5Weight(Kg) इसयूनिटकोइसलिएयूजकियाजाताहैताकिवोअलग-अलगबॉडीवेटवालेलोगोंपरसहीतरहसेकामकरसके 1किलोग्रामपानीकातापमान1डिग्रीसेल्सीसबढ़ानेकेलिएआवश्यकगर्मीकीमात्राहै,वोहैकिलोकलोरी।एककिलोकलोरी1000छोटेकैलोरीकेबराबरहै।किलोकलरीजकोकभी-कभीखाद्यकैलोरी(foodcalories)कहाजाताहैयाभोजनमेंऊर्जाकाजिक्रकरतेसमयकैलोरीकोछोटाकरदियाजाताहै प्रोटीनऔरकार्बोहाइड्रेटवालेभोजनमेंसेहमेकमकैलोरीप्राप्तहोतीहै।यहीकारणहैकीबहुतसेपोषणविशेषज्ञयहसलाहदेतेहैकीअगरवजनकमकरनाहैतोवसावालेभोजनकोकमखाये विभिन्नप्रकारकेभोजनऊर्जाकेविभिन्नस्तरोंकोप्रदानकरतेहैं।जिसभोजनमेंवसा(fat)होतीहैउसमेसेहमेज्यादाकैलोरीमिलतीहै हमजोभोजनकरतेहैंवहहमारेशरीरकोचलानेवालाईंधन(fuel)बनजाताहै।स्वस्थभोजनमजबूतहड्डियोंऔरमांसपेशियोंकेनिर्माणकेलिएकैलोरी(ऊर्जा)औरमहत्वपूर्णपोषकतत्वप्रदानकरताहै।पेयमेंकैलोरीभीहोतीहै।लेकिनसभीकैलोरीस्वस्थनहींहैं।उदाहरणकेलिए,सोडाकोअक्सरखालीकैलोरीकहाजाताहै।इसकामतलबहैकिवेकैलोरीप्रदानकरतेहैंलेकिनउनकापोषणमूल्यशून्यहै ऊर्जाकीमात्रानिर्धारितकरनेकेलिएउपयोगकीजानेवालीमापकीएकऔरइकाईकोजूलकहाजाताहै।एकछोटाकैलोरीकेवल4.

औरआपकीइसpostसेकाफीकुछजाननेकोभीमिला,धन्यवादआपका? खानेमेंप्रोटीनकीज्यादामात्रासेमांसपेशियांमजबूतहोतीहैंऔरवजनघटताहै. इंसुलिनप्रतिरोधवालेलोगोंमें,इसवृद्धिसेआगेवजनबढ़सकताहै. इसमेंप्रोटीनकीमात्राभरपूरहोतीहै.

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अधिकवजनकोप्रदर्शितकरताहैऔर30सेअधिकबी. सौरभशर्मा,मेडिकलसुपरिंटेंडेंट,महर्षिआयुर्वेद(Dr. आजकेसमयमेंमोटापाएकगंभीरबीमारीबनगईहैलोगोंकाअसमयखानापीनाबुरीआदतेंऔरसमयपरनाजागनाऔरसोनाइसकीवजहसेहीमोटापाबढ़ताजाताहै|कईसारेदवाइयों. इनकासहीमात्रामेंसेवनकरनेपरआपस्वस्थरहसकतेहैं. बहरहालअगरआपरोटीखातेहुएभीअपनेशरीरकेवजनकोकंट्रोलमेंरखनाचाहतेहैंतोफिरबाजरेकीरोटीसबसेज्यादाफायदेमंदहैलेकिनआपचाहेंतोज्वारकीरोटीकासेवनकरकेभीअपनेवजनकोनियंत्रितकरसकतेहैं. इसकेसाथयेप्रोटीनकाभीअच्छाश्रोतहैं. Isupaykesathharrojkamsekam45minutekoibhiexercisejarurkare,aapchahetorunningkarsakehaiyakoisportsbhikhelsaktehai.

TriphalaChurnaPowderत्रिफलाचूर्ण. दूधकोकभी-कभीकड़ाहीयातलीसेचिपकेरहनेसेबचानेकेलिएइसेहिलाएं।पूर्णवसावालेदूधकाउपयोगकरनाबहुतमहत्वपूर्णहैक्योंकियहचावल-खीरकोएकसमृद्धऔरमलाईदारबनावटप्रदानकरेगा।3. वरनावेलंबेसमयतकउससेजूझतीरहतीहैं. इससेआपजल्दीवजनघटासकतेहैं. औरयहदवाईगर्मपानीकेसाथलेनेपरऔरभीज्यादाअसरकरतीहैऔरआपकोअच्छापरिणाममिलताहै.

टमाटरमें9-oxo-ODAनामकएकयौगिकपायाजाताहै।यहखूनमेंलिपिडकमकरनेकाकामकरताहै।इससेपेटकीचर्बीकमहोजातीहै 4.

भेड़ घी

घररहनेकेदौरानतली-बुनीचीजोंकाज्यादासेवनऔरडाइटप्लानफॉलोनहींकरनेसेसबसेज्यादावजनबढ़ताहै।इसकाकारणयहहैकिजबआपहेल्दीफूड्सकीजगहऑयलीचीजेंखातेहैं,तोआपकेशरीरमेंफैटबढ़ता. आइएजानतेहैंकिआखिरवोकौनसाउपायहैजिससेआपकावजनइतनीतेजीसेकमहोपाएगा. करे,हांइसमेंथोड़ीमेहनतलगेगीपरइससेआपबीमारियोंसेबचेरहेंगेऔरस्वस्थतरीकेसेमोटाहोपायेंगे बहुतमददगारहोतीहैं वजनऔरfatकोmaintainकरनेकेलिएdailyexerciseकरनाभीबहुतजरुरीहोताहै,इससेआपकीbodyfeetरहेगीऔरज्यादाfatनहींबढ़ेगी।इसकेलिएनिचेबताईजारहीexerciseकरे किशमिशऔरअंजीरमेंवजनकोबढ़ानेकेपोषकतत्वपाएजातेहै,आपकिशमिशऔरअंजीरकोदूधपिनेकेबादखासकतेहै।दोनोंकोथोड़ीदेरकीगैपमेंखाये।अंजीरवजनकेसाथ-साथमानसिकक्षमताकोबढ़ानेमेंभीहेल्पकरताहै फायदेमंदहोताहैं,क्योंकिआलूमेंमोटाहोनेकेगुणहोतेहैं।यहफैटबढ़ाताहैं अनियमितभोजनकरनेसेपाचनशक्तिकाbalancedamageहोताहै,इसलिएरोजानाठीकसमयपरभोजनकरे।ठीकसमयपरभोजनकरनेसेभूखभीबढ़तीहैऔरखानाठीकसेपचजाताहै।इसलिएसुबहकाभोजन10बजेकेबादकरियेऔररातकाभोजनसोनेसे3घंटेपहलेकरिये बतायेजाएंगेइसलिएयहarticleबहुतलम्बाहै।तोआपइसपेजकोBookmarkमेंaddकरले।इसकेलिएCTRLDpressकरे।ताकिजबआपfreeहोतबइसकोपूरामनलगाकरपढ़सके आदिसेकैसेवजनबढ़ाये अदरकपाचनतंत्रकोतेजकरताहै।वजनबढ़ानेवालेfoodsकोdigestकरनेकेलिएपाचनशक्तिभीpowerfulहोनाचाहिएताकिवहसभीतरहकेभोजनकोपचासके।इसलिएआपजबभीचाय(Tea)पिएतोउसमेअदरककाउपयोगजरूरकरे।हमेशाअदरककीचायपिए।(वजनबढ़ानेवालेइनतरीकोंकोfollowकरनेकेदौरानदिनमेंसिर्फ1बारहीचायपिए) हमनेआपकोऊपरभीबतायाथाकीज्यादामानसिकतनावकेहोनेसेbodyकीgrowthनहींहोपाती।इसलिएMindकोfreeरखे।ज्यादासोचविचारनहींकरे।अगरआपकोकोईtensionहैयामननहींलगरहाहोतोइसकेबारेमेंसोचविचारकरनेसेअच्छाहैकीआपMovieदेखनेचलेजाए,याdostकेसाथघूमनेचलेजाए दहीत्वचाकोसुन्दरबनानेकेसाथ-साथशरीरकावजनबढ़ानेमेंभीhelpकरताहै।इससेखानाभीजल्दीपचजाताहै।शायदआपकोपताहोगाकीIndiaमेंअभीभीबहुतसीछोटीhotelsपरभोजनकेसाथएकplateमेंदहीभीदेतेहै उच्च रक्तचाप के घरेलू उपचार. दरअसलघरमेंरहनेकेदौरानवेउसतरहभागदौड़नहींकररहीहैंजैसाऑफिसजानेकेदौरानकियाकरतीथीं?

जानेंइससब्जीकोखानेकासहीतरीका. शुरुआतीमुद्रामेंवापसआतेसमयएकगहरीसांसकोछोड़तेहुएवापसीकरें. किसीअनुभवीकेमार्गदर्शनमेंहीकरनेकेलिएआपअपनाएकपर्सनलट्रेनरभीरखसकतेहैंजिससेकिआपकोनाकेवलसहीदिशा,मिलेगी,बल्किचोटलगनेकीसम्भावनाभीकमहोजाएगी. एकसंपूर्णअच्छास्वास्थ्यaurवजनकमकरनेमेंकुशलतापूर्वकमददकरताहै. पपीताकईतरहकेविटामिनओरपोषकतत्वोंसेयुक्तहोताहै.


शैक्षणिकसंस्थानोंद्वाराप्रत्येकशिक्षार्थीकोपुस्तकोंइत्यादिकासमग्रसेटबनाकरडाकसेभेजदियाजायेताकिउसेभटकनानपड़ेतथाऑनलाइन-निर्भरताकोघटायाजासके(Hardcopies)केसाथमेंPDFइत्यादिरूपोंमेंOfflineप्रयोगयोग्यTextइत्यादिभेजेजासकतेहैं); घबराहट की टेबलेट नम्बर्सजैसेनहोंजहाँकोईस्टाफ़अथवामध्यस्थबैठाहोताहै,यहाँवास्तवमेंExpertsव्यक्तिहीहोंजोअपनेस्तरपरतुरंतविश्लेष्णात्मकजिज्ञासापूर्तिकरसकतेहों।अभीतोलोगअप्रामाणिकWebsitesवसंदिग्धYoutubeVideosइत्यादिपरस्परसंवादरहितमाध्यमोंकासहारालेनेकेप्रयासकरतेहैंजोसमुचितबौद्धिकविकासनहींहोनेदेते 2.

सबसेपहलेआपकोयहसमझनाहोगाकिKetoDietPlanएकविशेषतरहकाडाइटप्लानहै. दोस्तोंखीरा,मूली,बीटरूटइनसभीकोआपअपनीडाइटमेंशामिलकरें. अगरआपदिनभरकुर्सीपरबैठकरकामकरनेकेआदीहोचुकेहैंतोअपनीयेआदततुरंतबदलें. कुछलोगयहसोचतेहैंकिहमजिमजाकरएक्सरसाइजकरतेहैं,याफिरहमरनिंगकरतेहैंयाजोगिंगकरतेहैंइससेहमारामोटापाकमहोजाएगा? एकसामान्यआकरकीगेंहूकीरोटी(35ग्राम)मे110कैलोरीजहोतीहैंऔर1सामान्यआकरकीजोकीरोटी(35ग्राम)मे125कैलोरीजहोतीहैं.

नींबूपानीमोटापाकमकरनेमेंकाफीअसरकरताहै. उदाहरणकेलिए,अगरआपहरएकदिनमें500कैलोरीघटातेहैं,तोएकसप्ताहकीअवधिमेंआपआसानीसेअपनावजनकमकरसकतेहैं! आपएकमोटीतलीवालाकवरपैनकाउपयोगकररहेहैंतोउसमेदोगुणापानीडालकरकमआंचमेंलगभग20मिनटकेलिएपकाएं जबहमभारतीयकीटोडाइटपरजातेहैतोयहतीनचीजेंहोतीहैजिन्हेंकीटोजीवनशैलीपरसबसेज्यादाअधिकयादआतीहै,सबसेपहलेरोटी,दूसराचावलऔरतीसरीहैदाल।वैसेआपकोबतातेहुएमुझेख़ुशीहैकिहमनेपहलेदोचीजोकाप्रतिस्थापन(replacement)खोजाहै।लेकिनदालमेंलगेसाधारणसेतड़केकीजगहकोईऔरचीजनहीलेसकती 7.

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