यकृत कौन सी ग्रंथि है

यकृत कौन सी ग्रंथि है
यकृत कौन सी ग्रंथि है

दोस्तोंकोल्डड्रिंकमेंबहुतज्यादामात्रामेंकैलोरीपाईजातीहैजोकिआपकावजनबहुततेजीसेबढ़ातीहै. मैक्रोटेकडेवलपर्सलिमिटेडकाआईपीओ7अप्रैलकोखुलनेऔर9अप्रैलकोबंदहोनेकीउम्मीदहै. आमMadhyaPradeshAgircultureDepartmentAGRISNETCropDetail. ऐसेमेंअगरआपकमपानीपीतेहैंतोयूरिकएसिडबननेकाखतराबढ़जाताहै. आमतौरपररोजाना2लीटरपानी(2LitersWater)पीनेकीबातकहीजातीहै. ऐसाबिलकुलभीनहींहोताहैकीआपकोईभीकसरतकरकेअपनेबॉडीसेकिसीभीजगहकीचर्बीकमकरसकतेहो. सुबहनाश्तेमेंआंवलेकामुरब्बाखानेनेशरीरस्वस्थबनारहताहै.

छोटेबच्चोंकेलिएभीयहकारगरनुस्खाहै.

यकृत कौन सी ग्रंथि है दूध में घी मिलाकर पीने के नुकसान

यहांउनकोयहसमझनेकीजरूरतहोतीहैकिक्याविटामिनडीकीकमीसेपेटकेहिस्सेमेंफैटजमाहोजातीहै,यापेटकाफैटविटामिनडीकेस्तरमेंकमीलासकताहै. मेरेहिसाबसेअगरआपकहीजानेकेलिएबाइक एलोवेराकेबहुतसेफायदेहोतेहैस्किनकेलिएभीयहकाफीलाभदायकहैसाथमेंपाचनशक्तिबढ़ानेकेलिए,सुगरलेवलकंट्रोलकेलिए,डायबटीज़मेंलिपिडकीमात्राकमकरनेमेंमददगारसाबितहोताहै. मोटापाविकासपीडिया. मेधावीअग्रवालकेअनुसार,पेटकीचर्बीदेखनेमेंखराबतोलगतीहीहैलेकिनअपनेआपमेंकष्टदायकभीहै।साथहीइसकीवजहसेस्वास्थ्यसंबंधीसमस्याएंभीहोतीहैं।उदाहरणकेतौरपरआपकेपेटकीगुहा(Abdominalcavity)मेंक्रोनिकसूजनकाबढ़नाजिससेमधुमेहऔरहृदयरोगहोनेकाखतराबढ़ताहै पेटकीचर्बीबढ़नेसेशरीरबेडौलदिखनेलगताहै।अनावश्यकफैटकेकारणगंभीरबीमारियांभीघेरलेतीहैं।पेटकीचर्बीबढ़नेकेकईकारणहैंजिसमेंतनाव,धूम्रपान,खराबखानपान,नींदपूरीनहोना,कमशारीरिकश्रमआदिशामिलहैं।अबकारणकोईभीहो,यहतोतयहैकिपेटकीचर्बीकिसीभीहालतमेंस्वास्थ्यकेलिएअच्छीनहीं।पेटकाजरूरतसेज्यादाफैटदिलकेदौरेकाभीकारणबनसकताहै।कईशोधोंमेंसाबितहुआहैकिपेटकीचर्बीमेंमौजूदकोशिकाएंदिलकेदौरे,धमनियोंकेब्लॉकेजआदिकाजोखिमबढ़ादेतीहैं।इतनाहीनहींपेटकीचर्बीहड्डियोंकोभीनुकसानपहुंचासकतीहै।इससेऑस्टियोपोरोसिसहोसकताहै।पेटपरफैट्सजमाहोनेपरऐसेहार्मोनबनतेहैंजोहड्डियोंकोकमजोरकरतेहैं।पेटकाफैटलिवरकोभीनहींबख्शताहै एकबड़ाजोखिमडिप्रेशनकाभीहोताहै।पेटकीचर्बीशरीरकेहेल्दीन्यूरोट्रांसमीटरफंक्शनपरखराबप्रभावडालतीहै।हार्मोनमेंबदलावहोतेहैंजिससेमूडस्विंगकीस्थितिबनतीहै।अगरयहलंबेसमयतकरहेतोव्यक्तिडिप्रेशनकाशिकारहोसकताहै।बहरहाल,अच्छीबातयहहैकिपेटकीचर्बीघटानेकेलिएआपयेआसानकामकरसकतेहैं।अपनेआहारमेंबदलावकरनेसेपहलेअपनेडॉक्टरयाडायटीशियनसेसलाहलेसकतेहैं पेटमेंवसामुख्यरूपसे,व्यायामनकरने,खराबजीवनशैली,अधिकवसायुक्तऔरमीठेखाद्यपदार्थोंकेसेवनसेएकत्रितहोतीहै।आनुवंशिकताऔरकभी-कभीबढ़तीउम्रभीइसकाकारणहोताहै।इसलिएपेटकाफैटकमकरनाथोड़ामुश्किलज़रूरहैलेकिननामुमकिननहीं।सहीसमयपरसंतुलितभोजनऔरव्यायामपेटकीचर्बीकमकरनेमेंसहायकहोतेहैं आशाकरताहुपेटकमकरनेकीएक्सरसाइजकेबारेमेंपूरीजानकारीदेनेमेंसफलरहाहु।मिलतेहैअपनीनेक्स्टपोस्टमेंतबतकटेककेयर इससेपहलेभीभाग्यश्रीनेअपनाएकवर्कआउटवीडियोशेयरकियाथाजिसमेंवहहेडस्टैंड(Headstand)करतीनजरआरहींथीं.

इनआसानतरीकोंसेकमकरेंमोटापाSanmarg! मधुमेहकेमरीजोंमेंभूखज्यादालगनेकेबावजूद,वजनकमहोसकताहै,क्योंकिइनमरीजोंकेद्वाराशरीरकीकोशिकाएंग्लूकोजकासमुचितरूपसेउपयोगनहींकरपातीहैं,अत:शरीरऊर्जाकेलिएवसाकाउपयोगकरनेलगताहै. बिनाकिसीइक्युपमेंटकेकीजानेवालीइसएक्सरसाइजकेकईबेनिफिटहैं.

जिसकोकंट्रोल(WeightControl)करनेकेलिएवेरोटी(Roti)औरचावल(Rice)कोडाइट(Diet)सेहटादेतेहैं? साइकिलिंगसेभीमोटापाकमकियाजासकताहैअगरहमसाइकिलिंगसेहोनेवालेफायदेकीबातकरेतोयह30मिनटमेंलगभग300कैलोरीजतकबर्नकरसकताहै. डेनमार्ककीदवाकंपनीनोवोनॉर्डिस्ककीतरफसेविकसितकीगईसेमाग्लूटाइडकोअमेरिका,कनाडाऔरजापानसहितकईदेशोंमेंडायबिटीजकीदवाकेतौरपरमंजूरीदीगईहै.

बीपी की आयुर्वेदिक चिकित्सा में नहीं

यदिआपनेगर्भावस्थाकेदौरानव्यायामकियाथाऔरयोनिमेंप्रसवहुआथा,तोआमतौरपरप्रसवकेदिनोंमेंहल्काव्यायामशुरूकरनासुरक्षितहोताहैयाजैसेहीआपतैयारमहसूसकरतीहैं।यदिआपनेसी-कनेक्शनयाएकजटिलतापूर्णजन्मदियाथा,तोव्यायामकार्यक्रमशुरूकरनेकेबारेमेंअपनेस्वास्थ्यदेखभालप्रदातासेबातकरें करनेमेंकारगरसाबितहोगा अनियमितखानपानऔरजीवनशैलीकेकारणशरीरकामोटापाबढ़नेलगताहै,जानेंइससेछुटकारापानेकेकुछआसानतरीके आपकेलिएसबसेज्यादाअसरदारहैशहदऔरनींबूू।मोटापाकमकरनेकेउपायकेरूपमेंआपशहदऔरनींबूकासहारालेसकतेहैं।येदोनोंहीशरीरकीविभिन्नपरेशानियोंकेलिएकियाजातारहाहै।नींबूएकसिट्रसफलहै,जोविटामिन-सीसेसमृद्धहोताहै।आपकोबतादेंकिनींबूकारसशरीरसेएक्स्ट्राचर्बीकोहटानेकाकामकरताहै।शहदमेंप्राकृतिकमिठासहोतीहै,जोबिनाकोलेस्ट्रॉलकोबढ़ाएवजनकोकमकरनेमेंमददकरसकताहै अगरआपअपनेमोटापेकोकमकरनाचाहतेहैंतोापकेलिएपानीबहुतहीजरूरीहै।मोटापेकोकमकरनेकेलिएशरीरमेंपानीकीपूर्तिहोनाबहुतहीजरूरीहै,इसलिएआपकोज्यादासेज्यादामात्रामेंपानीपीनाचाहिए।ज्यादाकैलोरीवालेफूडआपकेवजनकोलगातारबढ़ानेकाकामकरतेहैंजबकिपानीआपकेशरीरमेंमौजूदकैलोरीकोबर्नकरनेकाकामकरताहै।इसलिएआपकेलिएपानीकाज्यादापीनाबहुतहीजरूरीहै।आपकोदिनमेंकरीब4से5लीटरपानीपीनाचाहिए अगरआपवजनकमसेकमसमयमेंघटानाचाहतेहैंतोआपएक्सरसाइजकोआजसेहीअपनीजीवनशैलीमेंशामिलकरलें।एक्सरसाइजआपकोफिटरखनेकेसाथहीआपकोएक्टिवभीरखताहै।रोजानाएक्सरसाइजकरनेसेआपकेशरीरसेज्यादासेज्यादाकैलोरीबर्नहोगीजिससेआपकोवजनकमकरनेमेंमददमिलेगी यकृत कौन सी ग्रंथि है खीराकईतरहसेवजनघटानेमेंआपकीमददकरताहै।यहकाफीकमकैलोरीयुक्तहोताहै,जोआपकेशरीरमेंफैटकोबढ़ानेकाकामनहींकरताहै।खीरेमेंपानीकीमात्राकाफीज्यादाहोतीहैजोशरीरमेंपानीकीकीकोपूराकरताहै,इसलिएखीरेकोवजनकमकरनेकेलिएबेहतरमानाजाताहै अगरआपबहुतअधिकतनावमेंरहतेहैं,तोशरीरमेंकोर्टिसोलकास्तरबढ़जाताहै।विटामिनसीयुक्तआहारकेसेवनसेशरीरमेंकोर्टिसोलनियंत्रितहोसकताहै।इसमेंकार्निटाइननामकतत्वभीपायाजाताहैजोशरीरकेफैट्सकोबर्नकरनेमेंसहायकहै।संतरे,शिमला-मिर्च,टमाटर,नींबूवअन्यसाइट्रसफलोंमेंविटामिनसीभरपूरमात्राहोतीहै तोदोस्तोंइसपोस्टमेंहमआपकेसाथपेटअंदरकरनेकेकुछबहुतहीजबरदस्तटिप्सशेयरकरनेवालेहैऔरयदिआपनेइसपोस्टमेंबतायेगएसभीउपायकोअच्छेसेफॉलोकियातोआपकोबहुतहीअच्छेरिजल्ट्समिलेंगे.

अगरआपअपनेघरकीसीढ़ियांदिनभरमेंकमसेकम10बारचढ़ते-उतरतेहैंतोयेभीकाफीहदतकवेटलॉसमेंआपकीमददकरेंगी।घरमेंहैंतोछतपरजानेकाकोईमौकानाछोड़े,सीढ़ियांचढ़नाआपकेलिएअच्छीकसरतसाबितहोसकतीहै।ऑफिसमेंजातेहुएभीकोशिशकरेंकिलिफ्टकीजगहसीढ़ियोंसेजाएं।बेहतरपरिणाममिलेगा दिनभरहल्की-फुल्कीएक्सरसाइजहैजरूरी खानेमेंकरेंमिर्चकाइस्तेमाल आपचाहेजितनीकोशिशकरलेंलेकिनवोतभीघटेगाजबआपकारुटीनसहीहोगा।इसीलिएअगरआपचाहतेहैंकिआपकावजननैचुरलतरीकेसेआसानीऔरतेजीसेकमहोतोइनउपायोंकोअपनेरुटीनकाहिस्साबनाकरआपयेख्वाहिशपूरीकरसकतेहैं।येटिप्सरोजानाफॉलोकरतेहैंतोआपकावजनहरगुजरतेदिनकेसाथकमहोताचलाजाएगा।तोआइएजानतेहैंइनटिप्सकेबारेमें- अक्सरहमवजनघटानेकेलिएडाइटिंगकासहारालेतेहैंलेकिनयेजाननेकीकोशिशनहींकरतेकिहमजोकुछभीखारहेहैंउसकीकैलोरीमात्राकितनीहै।यदिआपइसचीजकोसमझजातेहैंकिरोजानाआपकेशरीरकोकितनीकैलोरीकीआवश्यकताहैतोआपअपनावजनआसानीसेकमकरसकतेहैं।आपरोजानाकितनीकैलोरीलेरहेहैंयेमापनेकेलिएआपमोबाइलमेंकैलोरीकाउंटएेपकाभीइस्तेमालकरसकतेहैंऔरफिटरहसकतेहैं आजकलतोघरपरएक्सरसाइजकरनाबहुतहीआसानहोगया।आपगूगलपरExercisetolossweightathomeVideoडालकरसर्चकरेंऔरतमामऐसेवीडियोआजायेंगेजिनकीहेल्पसेआपरोजानाघरपरहीवेटलॉसकेलिएएक्सरसाइजकरसकतेहैं।यकीनमानिएऐसेबहुतसेलोगहैंजिन्होंनेअपनावजनइन्हीवीडियोजकोफॉलोकरकेघटायाहै।यहांहमआपकोकुछऐसेआसानसीहोमएक्सरसाइजकेबारेमेंबतारहेहैंजिन्हेंआपरोजानाफॉलोकरसकतीहैं- मानलीजिएकियदिआपकावजन60किलोहैऔरलंबाई160सेंटीमीटरयानी1.

नींबूकेचंदबूंदवजनकमकरनेकेलिएबेहतरीनहैं. एकओरजहांसेसमस्यादिन-प्रतिदिनबढ़तीजारहीहैवहींइसबीमारीकोठीककरनेकेउपायभी. नहीं,WetComodकोलेनेकेबादआपकोइसकीआदतनहींपड़तीहै हमसभीरेगुलरएक्सरसाइज(exercise)केकईछोटेबड़ेफायदेजानतेहैं,परवर्कआउट(workout)केनुकसानभीहोतेहैं. मोटापाघटानेऔरशरीरकीफालतुचर्बीकमकरनेकेलिएफिजिकलएक्टिविटी मोटापाघटाए. फिरतोफटाफटमोटापाहोगाकंट्रोल,कैसेतोपढेंइसे पीलारंगकेफलवसब्जियांमेंसेहतकेराज 5टिप्स-विटामिनमेंहैचमत्कारीगुणवबडीउम्रमेंभीदिखेंछोटी वजनकमकरनाहैतोकरेंइनफलोंकाइस्तेमाल हल्दीमेंकमालके6गुणरखेबीमारियोंसेदूर करनाहैकुछअलगतोकरेंइसेट्राई.

हमसभीजानतेहैं. अपनेमेटाबॉलिज्मकोतेजकरनेकासबसेअच्छातरीकाहैकिआपअपनेभोजनमेंप्रोटीनयुक्तआहारलेनाशुरूकरें. तोआपकोऑयलीखानानहींखानाचाहिए.


वजनबढ़ानेकेलिएसबसेअच्छातरीकायहीहैंकिज्यादासेज्यादाकैलोरीयुक्तभोजनले. आंवलाआपकीस्किनऔरबालोंकोभीहेल्दीरखताहै. आंवलेकारसआंखोंकेलिएफायदेमंदहै।आंवलाआंखोंसेजुड़ीसमस्याओं(मोतियाबिंद,कलरब्लाइंडनेस,कमदिखना)सेनिजातदिलानेमेंसक्षमहै यकृत कौन सी ग्रंथि है 5. जिससेरेसेपीबनानाआसानहोजाताहै. सब्जियोंऔरफलोंऔरसप्ताहमेंपांचबार कमकैलोरीआहारपरआधारितवजनघटानेकासिद्धांतनिर्विवादरूपसेबीसवींशताब्दीकासबसेबड़ावैज्ञानिकभ्रमबनारहेगा।यहएकधोखाहै,एकसरलऔरखतरनाकपरिकल्पनाहैजिसकाकोईवास्तविकवैज्ञानिकआधारनहींहै।हालांकि,इसनेआधीसदीसेअधिकसमयतकपोषणकेलिएहमारेदृष्टिकोणकोप्रभावितकियाहै।अपनेआस-पासकेलोगोंकानिरीक्षणकरें,औरआपदेखेंगेकिव्यक्तिजितनाअधिकभरेगा,उतनीहीअधिकमात्रामेंवहकैलोरीकासेवनकरतारहेगा इससंबंधमें,हमसभी,अतिशयोक्तिकेबिनाकहसकतेहैं,बड़ेपैमानेपरमनोवैज्ञानिकउपचारकेशिकारबनगएहैं भोजनकेकेवलचारघटकोंमेंकैलोरीहोतीहै:प्रोटीनऔरकार्बोहाइड्रेट(4कैलोरीप्रतिग्राम),शराब(प्रतिग्राम7कैलोरी)औरवसा(9कैलोरीप्रतिग्राम)।विटामिन,खनिज,फाइटोकेमिकल्स,फाइबरऔरपानीकाकोईऊर्जामूल्यनहींहै सबसेपहले,एककैलोरी-मुक्तआहारकेकुछफायदेहैं।भोजनपरप्रतिबंधजिसपरयहसिद्धांतआधारितहै,वजनघटानेकीओरजाताहै,हालांकिपरिणाम,जैसाकिहमनेपहलेहीदेखाहै,अल्पकालिकहै।सबकुछसामान्यहोजाताहै।औरकभी-कभीएकव्यक्तिभीवजनडालताहै नारियलनयासुपरफूडऔरबुत()है।नारियलपानीकेबिनाअपनेघरछोड़दें?तुम्हेशर्मआनीचाहिए!फ्राइंगकेलिएनारियलकेतेलपरस्विचकरनाविचारकरनेयोग्यहै.

इलायचीकाइस्तेमालखानोंमें,चायमेंऔरअलग-अलगतरहकेपेयमेंहोताहै. इसलिएपेटकमकरनेकातरीकायाफिरघरेलूनुस्खेहमेंढूढनेहीचाहिए! मैंउम्मीदकरताहूँआपकोइसपोस्टमेंबताईहुईजानकारीजरुरपसंदआएगीतोचलिएजानतेहैमोटापाकैसेकमकरे. घुटनोंकेलिएहैबेहदखतरनाकयेआदतें,महिलाएंनहींकरेंऐसा क्याआपजानतेहैंसेहतकेलिएकितनालाभकारीहैमक्खन दहीकेनियमितसेवनसेबीमारियोंराहत अगरहोताहैंआपकीकलाइयोंमेंदर्द!

थूक परीक्षण. क्याClonidineकोकुछखाद्यपदार्थोंकेसाथलेनेसेनकारात्मकप्रभावपड़ताहै.

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