सबसे मजबूत मांसपेशी जीभ है

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स्तनपानकरानेवालीस्त्रियोंपरDesmopressinकेक्याप्रभावहोंगे।इसबारेमेंशोधकार्यनहोपानकेचलतेकुछनहींकहाजासकताहै।फिलहालइसकोलेनेसेपहलेडॉक्टरसेपूछनाजरूरीहै क्याDesmopressinकोलेतेसमयगाड़ीचलानायाकैसीभीबड़ीमशीनसंचालितकरनासुरक्षितहै. डिनरकेबादपेटमेंसूजनयाभारीपनमहसूसहोनेपरअदरककेचायकीचुस्कीलेनाफायदेमंदहोसकताहै.

फालिज-लकवेकाप्रकोपजिनअंगोंपरहो,उनअंगोंपरजायफलकोपानीमेंघिसकररोजलेपकरनाचाहिए।दोमाहतकऐसाकरनेसे,अंगोंमेंजानआजानेकीसंभावनादेखीगयीहै मयाध्यक्षेणप्रकृतिःसूयतेसचराचरम्।हेतुनानेनकौन्तेयजगद्विपरिवर्तते॥9. इसकेसाथहीरोजानानियमितरूपसेव्यायामकरेंऔरहेल्दीडायटफॉलोकरें! आपजुम्बा,हिप-हॉपयाफ्रीस्टाइलडांसकरकेभीजल्दीवजनघटासकतेहैं. आपकोत्रिफलाकैप्सूलबाजारसेआसानीसेमिलजाएगा त्रिफलाकोलेकरकुछबातोंकाध्यानरखनाजरूरीहै,जिसकेबारेमेंहमआगेबतारहेहैं अबतोआपसमझहीगएहोंगेकिवजनघटानेकेलिएत्रिफलाचूर्णकेफायदेकिसतरहसेहोसकतेहैं।यकीनमानिए,त्रिफलाचूर्णकेसेवनसेनसिर्फआपकावजनकमहोगा,बल्किपेटभीहमेशाठीकरहेगा।इससेआपखुदकोअंदरसेतरोताजाऔरस्वस्थमहसूसकरसकेंगे।अबजबआपत्रिफलाकेफायदेजानहीचुकेहैं,तोइसेआजहीअपनीदिनचर्याकाहिस्साबनालें।अगरआपकेमनमेंत्रिफलाकेसंबंधमेंअभीभीकोईशंकाहै,तोबेझिझकहोकरहमसेपूछें।आपअपनेसवालनीचेदिएकमेंटबॉक्सकेजरिएहमतकपहुंचासकतेहैं लेखकेइसभागमेंजानिएकिवजनघटानेमेंत्रिफलाकिसप्रकारफायदेमंदहै ठंडेनींबूपानीकासेवनशरीरकेविषैलेटॉक्सिंसकोबाहरनिकालनेमेंभीमददकरताहै।यहशरीरकोक्लिंजकरताहै,जिससेआसानीसेवजनकमकियाजासकताहै नींबूपानीमेटाबॉलिज्मबूस्टकरताहै,जोवजनकमकरनेमेंमददकरताहै।यदिआपकाशरीरहाईड्रेडेटरहताहैतोयहआपकेमाइटोकॉन्ड्रियाकोसहीतरीकेसेकार्यकरनेमेंमददकरताहै सुबहखालीपेटगर्मनींबूपानीपीनेसेमेटाबॉलिज्मबढ़ताहैऔरफैटतेजीसेबर्नहोताहै।इससेवजनभीदोगुणातेजीसेघटताहै।1गिलासगर्मनींबूपानीमें6कैलोरीहोतीहै,जोकिवजनघटानेकेलिएसहीहै।रिसर्चकेमुताबिक,अगरआपसालमेंहरदिन1कपनींबूपानीकासेवनकरतेहैंतोआप39,000कैलोरीबर्नकरसकतेहैं 1गिलासनींबूपानीपीनेसेपेटभीभरारहताहैऔरइससेफूडक्रेविंग्सभीनहींहोती।इससेआपओवरईटिंगसेबचजातेहैं,जिससेवजनघटानेमेंमददमिलतीहै।वजनकमकरनेकेलिएखानेकेदौराननींबूपानीकोबीचमेंपीएं,ताकियहआपकीभूखकोनियंत्रितकरसकें गर्मियोंमेंज्यादातरलोगनींबूपानीपीनापसंदकरतेहैं।जहांनींबूपानीशरीरकोठंडकदेताहै।वहींइसकासहीतरीकेसेसेवनवजनघटानेमेंमददकरताहै।अगरआपभीवजनघटानेकेलिएलाखकोशिशेंकरकेथकगएहैंतोआपठंडानींबूपानीट्राईकरसकतेहैं।इसमेंविटामिन्सऔरमिनरल्सभरपूरमात्रामेंपाएजातेहैंजोनासिर्फवेटलूजमेंमददकरतेहैंबल्किइनसेबीमारियांभीआस-पासनहींफटकती जिनलोगोंकावजन68कि.

महिलाओंकोअकसरबाथरूममेंगिरनेकीवजहसेहिपफ्रैक्चरहोताहै. मोटापेसेग्रस्तलोगवजनकमकरनेकेलिएबड़ीसंख्यामेंवेटलॉससर्जरीकरवातेहैं. येमामले27नवंबरकेबादसबसेज्यादाहैं. 2किलोज्यूलकेबराबरहै लेकिनहरकिसीकेलिएकैलोरीमहत्वपूर्णहैं जबपोषणसेटिंग्समें"कैलोरी"शब्दकाउपयोगकियाजाताहै,डाइटर्सद्वारायाकेवलउपभोक्ताओंद्वाराजोभोजनकेबारेमेंबातकररहेहैं,वेआमतौरपरकैलोरीकीआकस्मिकपरिभाषाकाउपयोगकररहेहैं औसतअमेरिकीकेलिएदैनिकअनुशंसितकैलोरीसेवनप्रतिदिन1000से2,000कैलोरीतकहोसकताहै।लेकिनवहसंख्याएकसामान्यअनुमानहैऔरसंख्याकईचरकेआधारपरभिन्नहोसकतीहै।पुरुषथोड़ाऔरखासकतेहैं,महिलाओंकोकमखानाचाहिएक्योंकिउनकेशरीरछोटेहोतेहैंऔरकमईंधनकीआवश्यकताहोतीहै उदाहरणकेलिए,खालीकैलोरीमानाजाताहै वेसभीकैलोरीकीसंख्यामेंबराबरनहींहैं।प्रोटीनऔरकार्बोहाइड्रेटकाप्रत्येकग्राम4कैलोरीप्रदानकरताहै,लेकिनवसाकाप्रत्येकग्राम9कैलोरीप्रदानकरताहै यहमापकीएकइकाईहै।एककैलोरीभोजनऔरपेयपदार्थोंमेंऊर्जाकीमात्राकोमापतीहैजिसेहमउपभोगकरतेहैं।हमसभीकोरहनेऔरस्वस्थरहनेकेलिएइसऊर्जाकीआवश्यकताहै।हमजोकुछभीकरतेहैंवहकैलोरीकेरूपमेंआनेवालीऊर्जापरनिर्भरकरताहै उदाहरणकेलिए,आपकोस्वस्थदिलकोबनाएरखनेमेंमददकरताहै आपकीविशिष्ट,व्यक्तिगतकैलोरीआवश्यकताएंआपकेगतिविधिस्तरऔरचयापचयजैसेकईकारकोंपरनिर्भरकरतीहैं सेकैलोरीआपकोपूरेदिनपूर्णऔरसंतुष्टमहसूसकरनेमेंमददकरतीहैंताकिआपकमखाएंऔरपतलाहोजाएं लेकिनवेवास्तवमेंकिलोकैलरीकाजिक्रकररहेहैं,जोआपपोषणलेबलपरदेखतेहैं।इसप्रकारदोशब्दअलगहैं: इसकामतलबहैकिवेकैलोरीप्रदानकरतेहैंलेकिनकोईअन्यपौष्टिकमूल्यनहींहै काउपयोगकरेंताकियहदेखनेकेलिएकिआपकेपसंदीदाखाद्यपदार्थोंमेंकितनीकैलोरीहैं भारत टीवी हिंदी समाचार आज लाइव वीडियो परजानाआपकेस्वास्थ्यकोजोखिममेंडालसकताहैऔरस्वास्थ्यसमस्याओंकाकारणबनसकताहै रूपमेंजमाकररहेहैं।स्वस्थरहनेकेलिएआपकेशरीरकोकुछसंग्रहितवसाकीजरूरतहै।लेकिनबहुतअधिकवसास्वास्थ्यसमस्याओंकाकारणबनसकतीहै उच्चकैलोरीपोषकतत्वोंसेभरपूरभोजनवजनकोआसानऔरतेज़बनासकताहै।इनखाद्यपदार्थोंकोअपनेभोजनऔरनाश्तेमेंशामिलकरनेसेआपकीकैलोरीकीखपतबढ़सकतीहैऔरवजनबढ़सकताहै।लेकिनइनखाद्यपदार्थोंकोएकस्वस्थ,अच्छीतरहसेसंतुलितआहारकेलिएफल,सब्जी,प्रोटीनऔरसाबुतअनाजसहितअन्यपौष्टिकतत्वोंकेसाथजोड़नासुनिश्चितकरें इसकोरोनामहामारीकेदौरमेंहरव्यक्तिअपनेइम्यूनिटीक्षमतापरध्यानदेरहा.

थाइरोइडऔरह्रदयकीबीमारीभीवजनबढ़नेकीवजहहोसकतीहै? नएविचारोंसेस्पष्टताआएगी. क्याआपअतिरिक्तमोटापेसेपरेशानहै?तोजानिएअतिरिक्तमोटापाकमकरनेकेघरेलुउपायोंकेबारेमें।इसकेसाथहीइससमस्याकेकारणऔरअन्यउपायोंकेबारेमेंविस्तारितजाननेकेलिएज़रूरपढ़ेयेलेख.

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अबसवालहैकिअपनेखानेकीकैलोरीकैसेपताकरें. पुरुषोंमेंविटामिनडीकास्तरउनकेलिवरऔरपेटकेफैटकेसाथबेहदजुड़ाहुआथा. अबसासकोछोड़ेइसतरहदोनोंसाइडएकएकबारकरकेकरतेरहे येवोघरेलुनुस्खेहैंजिन्हेंअपनीदादी-नानीसेहम-आपसुनतेआरहेहैं. फाइबरसेभरपूरकार्बोहाइड्रेट्सकाविकल्पतलाशें? प्रकृतिमेरीअध्यक्षतामेंचराचरसहितसम्पूर्णजगतकीरचनाकरतीहै।हेकुन्तीनन्दन!इसीहेतु-कारणजगतकाविविधप्रकारसेपरिवर्तनहोताहै वेदोंकीविधिकोठीक-ठीकजाननावेधकहलाताहै।कामनापूर्तीअथवानिवृतिकेलिएकियेगएवैदिककर्म,शास्त्रीयक्रतुआदिअनुष्ठान,विधिविधानसांगोपांगहोंनाअनिवार्यहै।यहक्रियावेधहैऔरईश्वरकास्वरूपहीहै।यज्ञ,दान,तपजोनिष्काममनुष्यकोपवित्रकरतेहैं,वहपवित्रताभगवत्स्वरूपहै।क्रतु,यज्ञआदिकेअनुष्ठानकेप्रारम्भमेंजोॐकाउच्चारणकियाजाताहै,उससेहीऋचाएँअभीष्टफलदेतीहैं।वैदिकोंकेलिएप्रणव-ॐ,काउच्चारणप्रमुखहै।अतःप्रणवभीभगवान्काएकरूपहै।क्रतु,यज्ञआदिविधि-विधानकोबतानेवालेग्रन्थऋग्वेद,सामवेदऔरयजुर्वेदहैं।इनमेंनियताक्षरवालेमन्त्रोंकीऋचाएँहैं,जिनकोऋग्वेदकहतेहैं।जिसमेंस्वरसहितगानेवालेमन्त्रहैं,वेसामवेदऔरअनियताक्षरवालेमन्त्रयजुर्वेदहैं।येसभीवेदभगवत्स्वरूपहैं गोलमिर्चपीली,GoalMirch,Pilli::YellowishGreenPeppercorn.

फोटो:गूगलफ्रीइमेज रातमेंअगरनहाकेसोनेकीआदतहैतोसोनेजानेसेपहलेबालोंकोअच्छीतरहसुखालें. जैसेजैसेफास्टफूडआउटलेट्सबढ़रहेहैंवैसेवैसेहीमोटापाभीलोगोंमेंबढ़रहाहै. इन्हीसबकारणोंकेकारणखजूरकोरमजानकेमहीनेमेंलोगइसेसुबहउपवासकेपहलेभीखातेहै,ताकिवेपुरेदिनताजगीवएनर्जीमहसूसकरें. जॉगिंगकरनाएकबहुतहीअच्छाउपायहैअपनेपेटकीचर्बीघटानेका,आपसुबहसुबहकिसीभीपार्कमेंजाकरजॉगिंगकरसकतेहो. अबउसकेबादएकबड़ाचम्मचमटर,एकचम्मचप्याज,एकचम्मचटमाटरकोअच्छेसेमिलाकरचुटकीभरनमकडालें.

वैसेयेबातआपनेकईशादीशुदालोगोकेमुंहसेसुनीहोगी,तोअपनीइससोचकेकारणवोथोड़ेलापरवाहहोजातेहैंऔरअपनीफिटनेसपरध्यानदेनाधीरेधीरेकमकरदेतेहै. अगरआपबाजारसेकमाईकरनेकामौकाचूकगएहैंतोनिशाननहों.

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लेकिनइसकामतलबकेवलजिममेंघंटोंबितानानहींहै,बल्किदिनभरज्यादाचलनेयाघूमनासेहै. मखानाकाफायदाड्राइफ्रूटसेभीज्यादाहोताहै. डाइटिंगऔरजिमजाएबिनावजनकमकरनाचाहतेहैंतोइसकाभीउपायहै।इसकेलिएआपजोकुछभीखारहेहैं. दोस्तोंभलेहीआपकोईभीएक्सरसाइजकोइग्नोरकरोलेकिनकार्डियोएक्सरसाइजकोआपबिलकुलभीइग्नोरनाकरेक्यूंकियेपेटकीचर्बीघटानेकासबसेबेस्टकसरतहै!

नईग्लोबलस्टडीमेंसामनेआएइसतथ्यसेमोटापेसेपीड़ितलोगोंकेस्वास्थ्यमेंसुधारकीनईउम्मीदेंजगीहैं. सौंफएकआयुर्वेदिकऔषधि(AyurvedicMedicine)है,जोलगभगहरकिचनमेंरखीहोतीहै! आजहमआपकोअश्वगंधाकेफायदेबताएंगे? खासकरकेऔयलीस्किनवालेलोगोंमेंयेसमस्याऔरज्यादाहोतीहै. यहकिसीभीतरहसेयोग्यचिकित्सारायकाविकल्पनहींहै.


परहमक्याकरतेहैं?पकोड़ेखालेंगे,समोसाभकोसेंगे,मूंगफलीखाएंगे. खानापचनेसेपेटकेआसपासअतिरिक्तचर्बीजमानहींहोतीहै. पीएममोदीनेट्वीटकरकेकहाकिजनऔषधियोजनाकोदेशकेकोने-कोनेमेंचलानेवालेऔरइसकेकुछलाभार्थियोंसेमेरीजोचर्चाहुईहै,उससेस्पष्टहैकियेयोजनागरीबऔरमध्यमवर्गीयपरिवारोंकीबहुतबड़ासाथीबनरहीहै. डायबिटीजकोकण्ट्रोलकरनेकेलिएजितनामहत्त्वदवाऔरव्यायामकाहैउतनाहीमहत्वआहारयाडाइटकाहैं. सूर्य:सूर्यकावृक्षतेजफलकावृक्षहोताहै।इसकेअलावापर्वतोंपरउगनेवालेपौधे,मिर्च,कालीमिर्च,शलज़म,सूर्यमुखीकाफूल,सरसों,गेहूंऔरविल्वमूलकीजड़परभीसूर्यकाअधिकारहोताहै।शुक्र,राहुऔरशनिकेवृक्षइसकेआसपासनहींहोनाचाहिए,क्योंकियहसूर्यकेशत्रुहैं जीवनजीनेकीकलाकहानीईमानदारीऔरसच्चाईकारास्ता धनियाहरभारतीयरसोईकाअभिन्नहिस्साहै।चाहेधनियाकीहरीताजापत्तियोंकीबातहोयाइसकेसूखेहुएबीज,इनकाइस्तमालघरघरमेंकियाजाताहै।आधुनिकविज्ञानधनियाकेअनेकऔषधीयगुणोंकीपैरवीकरताहैlतोचलिएजानतेहैकिweightlossकरनेकेलिएधनियाकाकैसेआपसेवनकरसकतेहैl पेटऔरकमरकीचर्बीखत्मकरनेकेलिए,जानिए!धनिया,जीरा,सौंफकेसेवनकासहीतरीका|howtoloseweightbellyfat|पेटऔरकमरकीचर्बीखत्मकरतेहैंधनिया,जीरा,सौंफ,howtoloseweightbellyfatovernight बप के लक्षण बताएं. विटामिनडीकीकमीसेआपकेबालभीझड़नेलगतेहैं.

बीचबीचमेंबातसुनकरहामीमेंसिरहिलाएं. चाहेहोछोटेसेबॉईलआलूकापूरेदिनमे,एकबारउपयोगकरसकतेहै. इसएक्सरसाइजकोकरतेसमयआपकोऊपरआतेवक़्तअपनेपेटकीमस्पेशियोकाइस्तेमालकरनाहैताकिआपकेपेटपरजायदासेज्यादाप्रेशरपड़ेऔरआपकीपेटकीचर्बीकमहो. एल्कोहलकीकैलोरीकोबादकेलिएस्टोरनहींकियाजासकताहैइसलिएशरीरकेमेटाबॉलिज्मकोसबसेपहलेशराबपरफोकसकरनापड़ताहै. एकसंपूर्णअच्छास्वास्थ्यaurवजनकमकरनेमेंकुशलतापूर्वकमददकरताहै. हमजोभीखानाखातेहमेंउसकेबारेमेंपताहोनाचाहिएकीउसमेकितनीउर्जायानी(Calorie शरीरकावजनबढ़ना कमकैलोरीआहारकेरूपमेंसंदर्भित1500कैलोरीआहारकाउपयोगआमतौरपरप्रतिसप्ताह1पौंड(0.

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